×

Overcharging Liquor:कहीं आपको भी तो नहीं महंगी मिल रही शराब या बीयर की बोतल, यहाँ कर सकते हैं इसकी शिकायत

Overcharging Liquor: अगर आपको भी प्रिंट रेट से ज़्यादा दाम पर मिल रही है शराब तो आप इस तरह से और यहाँ इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Jan 2024 7:59 AM GMT
Overcharging Liquor
X

 Overcharging Liquor (Image Credit-Social Media)

Overcharging Liquor: कई टूरिस्ट प्लेसेस में शराब का दाम उसके प्रिंट रेट से भी ज़्यादा कीमत पर बेचा जाता है, साथ ही इसकी शिकायत काफी कम लोग ही करते हैं। इसकी वजह है कि या तो उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती और दूसरा वो इस चकल्लस में पड़ना नहीं चाहते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इसकी शिकायत कहाँ और कैसे कर सकते हैं।

महंगी मिल रही शराब तो यहाँ करें शिकायत

शराब पर सरकार को रेवेन्यू पेट्रोलियम पदार्थों के बाद सबसे ज़्यादा मिलता है। वहीँ जब कोई फेस्टिवल होता है या न्यू ईयर पर इस रेवेन्यू में कई करोड़ों का इज़ाफ़ा हो जाता है। जो हज़ारों करोड़ तक पहुंच जाता है। जब भी एक बोतल शराब की बिकती है तो इसका टैक्स राज्य और केंद्र सरकार दोनों को जाता है। वहीँ आकड़ों के मुताबिक नए साल पर पार्टी में केवल राजधानी दिल्ली की बात करें तो इसकी सेल लगभग 40 लाख बोतल रही। जिससे आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि लिकर सेक्टर में कितनी मोटी कमाई होती है। वहीँ कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि शराब के शौकीनों को ये शराब प्रिंट रेट से भी ज़्यादा की मिलती है। कई जगहों पर शराब की दुकानों पर जमकर ओवररेटिंग होती है। लेकिन इसकी शिकायत काफी कम लोग ही करते हैं।

शराब के शौकीन लोग जब भी किसी दूसरे शहर जाते हैं तो ज़्यादातर ऐसा होता है कि उन्हें शराब की बोतल 100 रूपए से 300 रूपए तक ज़्यादा महंगी मिलती है। ऐसे में इसके बारे में पूछने के बजाये लोग इसे ज़्यादा कीमत पर ही खरीद लेते हैं। और शराब बेचने वालों को ज़्यादा मुनाफा हो जाता है। लोगों की इस लापरवाही और नज़रअंदाज़गी के चलते शराब व्यापारी आराम से ज़्यादा रेट पर शराब बेचते हैं और तगड़ा प्रॉफिट कमाते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आप शिकायत

इसके लिए सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये कि कोई भी आपको शराब या बीयर की बोतल पर लिखे मूल्य से ज़्यादा चार्ज नहीं कर सकता है। अगर ऐसा आपके साथ कोई करता है तो सबसे पहले आपको उन्हें टोकने की ज़रूरत है। अगर वो फिर भी इस बात से इंकार करते हैं तो इसकी शिकायत एक्साइज डिपार्टमेंट को करें। साथ ही आप उन्हें भी इससे अवगत करा सकते हैं कि आप इसकी शिकायत एक्साइज विभाग को कर रहे हैं। ऐसा करने पर दूकानदार आपको प्रिंट रेट पर ही शराब दे देंगें।

आपने अगर ध्यान दिया हो तो शराब की दुकानों के बाहर ही एक्साइज अधिकारी का नंबर लिखा होता है। वहीँ अगर वहां से नंबर नहीं लिखा हो तो आप गूगल पर एक्साइज डिपार्टमेंट का नंबर सर्च करके निकाल सकते हैं। अगर आपको लखनऊ में शराब महंगी मिल रही है तो आप Lucknow Excise Department डालकर नंबर निकल सकते हैं। जहाँ आपको कई अधिकारियो के नंबर मिल जायेंगे। इसके बाद आप उन्हें इसकी जानकारी दे सकते हैं।

अगर आप दूकानदार के सामने कॉल कर रहे हैं तो बहुत मुमकिन है आपके फ़ोन मिलते हो वो आपको सही रेट पर शराब की बोतल दे दे लेकिन अगर तब भी वो ऐसा न करे तो आप उसकी बात अधिकारी से करवा सकते हैं। इसके बाद जब भी आप किसी शराब की दुकान पर जाते हैं तो थोड़ा सतर्क रहे और प्रिंट रेट चेक करके ही इसे खरीदें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story