×

Paan Sharbat: एक ऐसा शरबत, जिसे पूरी गर्मी स्टोर करके रख सकते हो आप, जानिए रेसिपी

Paan Sharbat Recipe: हम आपको यहां एक ऐसे शरबत की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 April 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 6:00 AM GMT)
Paan Sharbat Recipe
X

Paan Sharbat Recipe (Photo- Social Media)

Paan Sharbat Recipe For Summer: गर्मी के दिनों में ठंडा-ठंडा जूस या शरबत मिल जाए तो दिन ही बन जाता है, खासतौर पर दोपहर में, क्योंकि दोपहर की गर्मी को बर्दास्त करने में सारी गति हो जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी गर्मी आराम से बीते तो घर में ऐसी चीजें जरूर रखें, जिसे पीने से पेट की ठंडक बरकरार रहे। हालांकि जूस और शरबत के साथ समस्या ये होती है कि इसे बनाकर एक दिन भी स्टोर करके नहीं रखा जा सकता, इसे रोजाना बनाना पड़ता है, ऐसे में हम आपके लिए एक खास नुस्खा लेकर आए हैं। जी हां! हम आपको यहां एक ऐसे शरबत की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। आइए फिर शुरू करते हैं।

इस शरबत को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं आप (Best Sharbat For Summer)

जब गर्मी के दिनों में कहीं बाहर जाओ और घर आते ही तुरंत ठंडा-ठंडा शरबत मिल जाए तो कितना अच्छा लगता है, लेकिन अधिकतर घर पहुंचकर पहले शरबत बनाना पड़ता है, फिर ही इसे पिया जाता है, लेकिन अब आप शरबत को भी स्टोर करके रख सकते हैं, क्योंकि हम आपको एक ऐसे शरबत की रेसिपी बताएंगे, जिसे स्टोर करके भी रखा जा सकता है, दरअसल हम बात कर रहें हैं पान के शरबत की। पान का शरबत एक ऐसा शरबत होता है, जिसे कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है। आइए अब आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।


पान का शरबत बनाने की विधि (Paan Sharbat Recipe)

पान का शरबत बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्री की जरूरत है -

• पान के कुछ पत्ते

• काजू और बादाम

• सौंफ

• मिश्री

• गुलकंद

• इलायची पाउडर


पान का शरबत बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में सौंफ को पानी में भिगोकर रख देना है। वहीं दूसरी ओर 4-5 पान के पत्ते लेने हैं, उसे पानी से धुलकर उसके डंठल को तोड़ लेना है। अब पान के पत्तों को तोड़कर एक मिक्सी जार में डालना है, फिर काजू डालना है या फिर आप बादाम भी डाल सकते हैं, इसके साथ ही गुलकंद भी ऐड करेंगे, साथ ही मिठास के लिए थोड़ी मिश्री भी मिला देना है, फिर आधी चम्मच इलायची पाउडर भी मिलाना है, अंत में भीगी हुई सौंफ डालते हुए थोड़ा सा पानी ऐड करें, अब सबको ग्राइंड कर लें। जब ये अच्छे से पिस जाए तो इसे छान ले और फिर एक बॉटल में स्टोर करके रख लें, जब भी मन करें इसे आराम से पिएं। यह बहुत ही टेस्टी लगता है, इसे आप करीब एक महीने तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story