×

पान खाने में ही नहीं, इन कामों में भी कारगर: ऐसे करें इस्तेमाल

भारत जैसे देश में खाने में पान काफी मसहूर होता है। हमारे यहां फ्लेवर वाले पान शौक से खाए जाते हैं।

Roshni Khan
Published on: 7 Feb 2020 4:34 AM GMT
पान खाने में ही नहीं, इन कामों में भी कारगर: ऐसे करें इस्तेमाल
X

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में खाने में पान काफी मसहूर होता है। हमारे यहां फ्लेवर वाले पान शौक से खाए जाते हैं। इतना ही नहीं पान के पत्ते का यूज़ पूजा में भी किया जाता है, लेकिन आपको क्या पता है कि पान आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने में भी बहुत हेल्प करता है। पान का पत्ता हेल्थ और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे को चमकदार बनाने के साथ-साथ आप पान के पत्ते से बालों को भी ग्लोइंग बना सकते है। तो आइए आपको बताते हैं खाने के अलावा आप पान के पत्तों से अपने स्किन और बालों की विभिन्न समस्याओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली चुनाव से पहले सरकार पर CBI की गाज! आप नेता का ये ख़ास आदमी गिरफ्तार

छूमंतर

अगर सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से आपको स्किन पर खुजली हो रही है, एलर्जी हो गई है या फिर किसी स्किन इन्फेक्शन से आप बहुत परेशान हैं, तो आपको पान के पत्ते से राहत मिल सकती है। इसके इस्तेमाल से रैशेज और एलर्जी जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में भी आराम मिलता है। इसके लिए पान के पत्तों को उबाल लें और इसे नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से स्किन की एलर्जी और रैशेज में राहत मिलती है।

पिंपल्स होंगे दूर

पान के पत्ते में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और इन्हीं गुणों की वजह से पिंपल्स की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। जिन लोगों को बचपन से पिंपल्स की समस्या है उन्हें ठीक करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप पान के पत्तों को पानी में भिगो कर रख दें। इस पानी से चेहरे को धोने से दाने धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। आप पान के पत्तों का पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं, जो बेहतरीन रिजल्ट देता है। इसके लिए पान के पत्तों को पीस लें। इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रख दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को दिन में दो बार लगाने से आजमाने से दाने जल्दी ठीक हो जाते है। खुजली में मिलती है राहतखुजली की समस्या होगी।

बालों को झड़ने से रोके

ज्यादातर लोग हेयर फॉल या बालों की झड़ने की समस्या से परेशान हैं। झड़ते बालों की वजह से अगर आप भी चिंतिंत रहते हैं तो पान के पत्ते से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। इसके लिए पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें। ये तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें। इस पैक को सप्ताह में दो बार अपनाने से बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं।

ये भी पढ़ें:न सरकार- ना ही पुलिस अब ये करवाएंगे शाहीन बाग प्रदर्शन खत्म!

शरीर की बदबू से मिले छुटकारा

अगर आप शरीर से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो आप पान के पत्ते वाले पानी से नहाने का विकल्प अपना सकते हैं। इस पानी से नहाने से आपके शरीर से आने वाली बदबू हट जाएगी और आपको ताजगी का एहसास होगा। सिर्फ ये नहीं, अगर आप पान के पत्ते वाले पानी का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर को साफ़ करने का काम करता है और कीटाणुओं से मुक्ति दिलाता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story