Paidal Chalne Ke Fayde: हेल्दी हार्ट के लिए रोज चलें 30 मिनट पैदल, इस Health Tips से रहेंगे हमेशा फिट

Paidal Chalne Ke Fayde: वॉक करने से मोटापे और हार्ट जैसी बीमारियां तो क्योर होती ही है साथ में और भी कई ऐसी गंभीर बीमारियां हैं जिन्हें आप पैदल चलकर दूर भगा सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 27 Sep 2021 12:31 PM GMT
Benefits Of Walk
X

रोज करें वॉक pic(social media)

Paidal Chalne Ke Fayde: स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए पैदल चलना अति अवाश्यक है। विशेषज्ञों की माने तो हर व्यक्ति को रोज 10000 कदम चलने चाहिए। लेकिन आज के भाग दौड़ भरी बिजी लाइफ(Busy Life) में ये कहां संभव है। लेकिन 10000 कदम नहीं तो आप अपनी क्षमता और समय के मुताबिक 1000-2000 कदम से शुरूआत करके इसे बढ़ा सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से आप 30 मिनट की वॉक तो कर ही सकते हैं। वॉक करने से मोटापे और हार्ट जैसी बीमारियां तो क्योर(Walk Benefits) होती ही है साथ में और भी कई ऐसी गंभीर बीमारियां हैं जिन्हें आप पैदल चलकर, एक्सरसाइज व योग करके दूर भगा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पैदल चलने के फायदे से लेकर कैसे आप खुद के लिए समय निकालें ये भी बताएंगे-

आधे घंटे की वॉक है जरूरी pic(social media)

पैदल चलने के फायदे(Benefits Of Walking)

वॉक चाहे सुहब की या शाम की दोनों ही सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल चलने से आप फिट रहेंगे। और आपकी कई बीमारियां भी दूर भाग जाएंगी। तो चलिए जानते हैं पैदल चलने के क्या क्या फायदें हैं

वजन को करे मेनटेन(Maintain Weight)

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे(Weight Loss) से परेशान हैं। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो आने साथ कई और बीमारियां लाता है। इसलिए वजन को घटाना बहुत जरूरी है। वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही वजन कम करने में आपकी मेहनत का अहम रोल होता है। टहलने और वर्कआउट(Workout) करने से आपको वजन घटाने में मद्द मिलती है। इसलिए वॉक करने की कोशिश करें। रोजाना पैदल चलने से आप कुछ ही महीनों में मौटापे से मुक्ति पा सकते हैं।

हार्ट को रखे हेल्दि(Healthy Heart)

टहलने से आपका हार्ट हेल्दि रहता है। हेल्दि हार्ट के लिए रोजाना धीरे धीरे पैदल चलें और अपनी आदत में ये नियम भी जोडें। अगर आप बाहर नहीं जा सकते है तो ट्रेडमिल पर चलें। हार्ट के साथ साथ शुगर, बीपी भी कंट्रोल रहेगा।

डायबीटीज में फायदेमंद(Beneficial In Diabetes)

अगर आपको डायबीटीज की बीमारी है तब तो आप जरूर टहलें। डॉक्टरों की माने तो टहलने से शुगर कंट्रोल रहता है। रोजाना टहलने वाले लोग शुगर की बीमारी से दूर रहते हैं। वॉक ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में भी मददगार होता है।

तनाव को दूर करे वाक pic(social media)

डिप्रेशन करे कम(Reduce Depression)

अगर आपका मूड ऑफ रहता है या आप तनाव में रहते हैं, इस सिचुएशन में आप जरूर टहलें। टहलने से आपका मन शान्त रहेगा।


कैसे निकालें समय(Walk Ke Nikale Samay)


आजकल की व्यस्ततम लाइफ में समय निकालाना बहुत मुशिकिल काम है। लेकिन सेहत बनाने और बीमारियों को भगाने के लिए आप कुछ समय तो अपने लिए निकाल ही सकते हैं।

-सब्जी और फल कार या बाइक के बजाए पैदल लेने जाएं।

-अपने डॉगी को धुमाने ले जाएं

-Lift की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

-बच्चों का स्कूल नजदीक हो तो पैदल ही ड्राप करने जाएं। हां बस समय का ख्याल रखकर थोड़ा जल्दी निकलें।

-घर की बालकनी या छत पर टहलें।

पैडोमीटर का करें इस्तेमाल pic(social media)

पैदल चलने के लिए पैडो मीटर का करें इस्तेमाल(Use Pedometer)

आप कितना चले, कितने कदन चले या आपने कितनी कैलोरी बर्न की ये अब काउन्ट करना बहुत आसान हो गया है। महंगे गैजेब्ट्स के मुकाबले आप घड़ी के माध्यम से ये सब जान सकते हैं। या फिर आप चाहें तो अपने मोबाइल फोन में एप डाउनलोड कर लें। ऐप आपको पूरी जानकारी देगा। बस पैदल चलने से पहले स्टार्ट पर क्लिक करना होगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story