×

Shehbaz Sharif Lifestyle: गरीब पकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ़ की इतनी है महीने की तनख्वा, करोड़ों की सम्पति के हैं मालिक

Shehbaz Sharif Lifestyle: बीते सोमवार को शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में एक बार फिर शपथ ली। आइये जानते हैं उनकी लाइफस्टाइल के बारे में।

Shweta Srivastava
Published on: 6 March 2024 5:44 AM GMT
Shehbaz Sharif Lifestyle
X

Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media) 

Shehbaz Sharif Lifestyle: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस समय काफी हलचल है दरअसल सोमवार को शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में एक बार फिर शपथ ली। वहीँ ऐसे समय में उनके सामने जो सबसे बड़ी चुनौती है वो हैं आर्थिक और सुरक्षा मामले। शहबाज शरीफ ने साल 2022 के बाद दूसरी बार देश की बागडोर संभाली है। आइये जानते हैं पकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ कैसी लाइफस्टाइल जीते हैं।

पकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की लाइफस्टाइल

शहबाज़ शरीफ़ का जन्म 23 सितंबर, 1951 में लाहौर, पाकिस्तान के एक पाकिस्तानी व्यापारी, राजनीतिज्ञ और प्रधान मंत्री (2022-23; 2024-) के रूप में सेवा करने वाले अपने परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1980 के दशक के अंत में की जब उनके बड़े भाई नवाज शरीफ पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब के मुख्यमंत्री (1985-90) के रूप में प्रमुखता से उभरे। नवाज़ शरीफ़ ने बाद में उन्होंने प्रधान मंत्री के रूप में तीन गैर-लगातार कार्यकाल (1990-93, 1997-98 और 2013-17) दिए, जिससे शहबाज़ शरीफ़ का अपना कद बढ़ गया। शहबाज शरीफ पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री (2013-18) बने, और 2017 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवाज शरीफ को पद संभालने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी का नेतृत्व संभाला।

Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media)

शहबाज़ शरीफ़ का प्रारंभिक जीवन

शहबाज़ शरीफ़ का जन्म 1951 में हुआ था, उनके कश्मीरी पंजाबी परिवार के भारतीय उपमहाद्वीप के 1947 के विभाजन के दौरान अमृतसर (अब पंजाब राज्य, भारत में) से लाहौर (अब पंजाब प्रांत, पाकिस्तान में) स्थानांतरित होने के चार साल बाद। उनके पिता, मुहम्मद शरीफ़ ने शहर के बाहर एक स्टील फैक्ट्री की स्थापना की, जो 1960 के दशक में इत्तेफ़ाक समूह के नाम से जाने जाने वाले एक औद्योगिक समूह का हिस्सा बन गई।

Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media)

शहबाज़ शरीफ़ की शिक्षा

1970 के दशक की शुरुआत में गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी से कला स्नातक की डिग्री पूरी करने से पहले शहबाज़ शरीफ़ ने सेंट एंथोनी हाई स्कूल में पढ़ाई की। स्नातक होने के तुरंत बाद वह इत्तेफाक समूह में शामिल हो गए। 1972 में ज़ुल्फ़िकार अली भुट्टो द्वारा कंपनी के राष्ट्रीयकरण से शरीफ़ परिवार वंचित हो गया और उनकी राजनीतिक भागीदारी बढ़ गई। 1977 में सैन्य ताकतवर मोहम्मद जिया-उल-हक के सत्ता संभालने के बाद कंपनी शरीफ परिवार को वापस कर दी गई थी। इस प्रकार व्यापारिक अनुभव और राजनीतिक कौशल दोनों हासिल करने वाले शरीफ को लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के रूप में एक साल के कार्यकाल के लिए चुना गया था।


Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media)

शहबाज़ शरीफ़ की कुल सम्पति

पकिस्तान भले ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहा हो लेकिन यहाँ के प्रधानमंत्री की कुल सम्पति आपको चौका देगी। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की देश में कुल संपत्ति लगभग 108 मिलियन डॉलर (9 अरब) है, साथ ही देश के अलावा विदेशों में भी उनकी कई प्रॉपर्टीज हैं, आपको बता दें कि लंदन में उनकी कुल संपत्ति 153 मिलियन डॉलर (12 अरब) बतायी जाती है।

Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media)

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान और लंदन में मिलाकर लगभग 262 मिलियन डॉलर (22 अरब) के करीब सम्पति बताई गयी। वहीँ इसमें उनकी 130 मिलियन डॉलर की देनदारी भी शामिल है। इतना ही नहीं शहबाज शरीफ की दूसरी पत्नी तहमीना दुर्रानी के नाम पर भी करोड़ों की सम्पति है। उनकी पत्नी के पास कुल 9.23 करोड़ रुपए की सम्पति है। शहबाज़ शरीफ़ को इससे पहले साल 2020 में अवैध पैसों के मामले में लिप्त पाया गया था जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। आपको बता दें कि वो कुल 7 हजार 328 मिलियन के घोटाले में शामिल थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को मिलती है इतनी तनख्वा

शहबाज़ शरीफ़ को लगातार दूसरी बार पकिस्तान का प्रधानमंत्री पद मिला है। वहीँ आपको बता दें कि पाकिस्तान के पीएम की सालाना आय जो सरकारी सैलरी के रूप में मिलती है, वो 24 लाख 18 हजार के करीब है। ये महीने की 2 लाख आती है।

Shehbaz Sharif Lifestyle (Image Credit-Social Media)

शहबाज शरीफ की पहली वाइफ नुसरत शाहबाज उनसे भी ज्यादा अमीर हैं. उनके पास करीब 276 मिलियन डॉलर (23 अरब) की संपत्ति है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story