×

Famous Product With Their Cheap Copy : इंडिया की नकल उतारने में बावला हुआ पाकिस्तान, बदल डाले चीजों के नाम

Famous Product With Their Cheap Copy : पाकिस्तान को हर मामले में भारत की नकल करते हुए देखा जाता है। चलिए आज आपको बताते हैं की इंडिया के कौन से प्रोडक्ट वह नकली बनाकर बेचे जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Nov 2023 4:46 PM GMT
Product With Their Cheap Copy
X

Product With Their Cheap Copy

Famous Product With Their Cheap Copy : भारत और पाकिस्तान के बीच हर चीज को लेकर मुकाबला देखा जाता है। देश की लंबे समय से एक दूसरे के साथ कभी नहीं बनी है और यह हमेशा एक दूसरे के खिलाफ खड़े रहते हैं। पाकिस्तान को तो भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए भी देखा जाता है और वह कई बार आतंक फैलाने की कोशिश भी कर चुका है। कई बार पाकिस्तान में रहने वाली जनता खुद यह कहती है कि इंडिया में यह चीज अच्छी है या वहां का यह कानून अच्छा है पाकिस्तान में उन्हें इस तरीके से सुविधा नहीं मिल पाती है।

पाकिस्तान को हर मामले में भारत की नकल करने की कोशिश करते हुए देखा जाता है और आज हम आपको उसकी नकल के कुछ ऐसे नमूने बताते हैं जिन्हें देखने के बाद आपकी हंसी बिल्कुल भी नहीं रुक पाएगी। लगभग हर देश में एक जैसी चीज अलग-अलग नाम और डिजाइन में अवेलेबल होती है लेकिन पाकिस्तान ने जो किया है वह हैरान कर देने वाला है। चलिए आज आप उन चीजों के बारे में बताते हैं।

डेटॉल

यह एक ऐसी चीज है जिसे भारत के हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना काल के बाद तो इसका इस्तेमाल और भी बढ़ गया है और हर जगह हैंड वॉश सैनिटाइजर देखने को मिल जाते हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि पाकिस्तान ने डेटॉल का कॉफी बनाने के चक्कर में इसे अपने मुल्क में Deetol के नाम से बेचना शुरू कर दिया है। की बात यह है कि आपको वहां की बोतल का कलर आकर और उसके अंदर मौजूद हैंड वॉश भी बिल्कुल उसी तरह दिखाई देगा लेकिन अंतर है तो बस इसके नाम का।

केएफसी

नॉन वेजिटेरियन फूड अवेलेबल करवाने वाला केएफसी इंडिया में कितना फेमस है इस बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन केएफसी नहीं बल्कि केपीसी नाम का मिलान नामक एक देश में रेस्टोरेंट खोल दिया गया। जिसे लोग केएफसी समझ रहे थे। हालांकि यह पाकिस्तान में तो नहीं हुआ था लेकिन जहां हुआ वहां इसे पाकिस्तानी ने ही अंजाम दिया था।

फेयर एंड लवली

इंडिया में लंबे समय से ब्यूटी क्रीम फेयर एंड लवली बहुत फेमस है और इसे अधिकतर महिलाएं यूज करती हैं। उसका एडवर्टाइजमेंट और उपयोग हम सालों से देखते आ रहे हैं। पाकिस्तान के मुखड़ो को गोरा करने के लिए वहां पर फेयर एंड लवली की तरह दिखने वाली फेयर फेरी नामक एक क्रीम का उपयोग किया जाता है जो की पूरी तरह से नकली है। बता दें कि यह कॉपी पाकिस्तान में नहीं बनती बल्कि इसे भारत में तैयार किया जाता है और फिर वहां रहने वाले लोगों के जरिए पाकिस्तान पहुंचाया जाता है। वहां से ये सीधा लाहौर के एक मार्केट में पहुंचता है जहां के दुकानदार सिर्फ भारत में मिलने वाला सामान बेचते हैं।

Nike ब्रांड

ये इंडिया में फेमस ब्रांड है जिसके कपड़े से लेकर जूते सब कुछ मिलता है इस ब्रांड के कपड़ों पर राइट का एक निशान दिखाई देता है जिसके ऊपर इसका नाम लिखा हुआ होता है। लेकिन पाकिस्तान के मार्केट में आपको डबल राइट की क्लिक वाला एक ब्रांड मिलेगा और यह न सिर्फ कपड़ों बल्कि जूते पर भी दिखाई देता है। इतना ही नहीं। Adidas का Abidas और khaadi जैसे ब्रांड्स के भी डुप्लीकेट मिल जाएंगे।

डाबर आमला

ये तेल तो लंबे समय से इंडिया में घने बालों का राज कहा जाता है। लेकिन पाकिस्तान में भी आपको इसी नाम और पैकेजिंग का एक तेल मिल जाएगा जिसे पूरी तरह से पाकिस्तान में तैयार किया गया है और यह सब कुछ इंडिया की नकल करने के लिए किया गया है।

इन चीजों की कॉपी

पाकिस्तान नहीं दुनिया के कई देशों में आपको अलग-अलग चीजों की कॉपी देखने को मिल जाएगी जैसे मैकडॉनल की जगह हॉटडॉगनल्स और मैशडॉनल जैसे नाम सामने आ चुके है। वहीं Nutella को तो नट मास्टर के नाम से बेचा जाने लगा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story