×

Paleo diet for weight loss: क्या है पैलियो आहार? जानें कैसे आपके वजन को घटा कर रखता है चुस्त-दुरुस्त

Paleo diet for weight loss: पैलियो आहार हमारे शिकारी-संग्रहकर्ता पूर्वजों की खाने की आदतों से प्रेरित है जो हाल के वर्षों में वजन घटाने और खाने के अधिक प्राकृतिक तरीके के लिए एक लोकप्रिय आहार बन गया है।

Preeti Mishra
Published on: 4 Jun 2022 5:32 AM GMT
paleo diet
X

पैलियो आहार (फोटो-सोशल मीडिया) 

Paleo diet for weight loss: एक पैलियो आहार एक ऐसी आहार योजना है जो पुरापाषाण युग (Paleolithic age) के दौरान खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के समान होती है, जो लगभग 2.5 मिलियन से 10,000 साल पहले खायी जाती थी। एक पैलियो आहार में आमतौर पर लीन मीट, मछली, फल, सब्जियां, नट और बीज शामिल होते हैं। यह ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो अतीत में शिकार और जंगलों से इकट्ठा करके प्राप्त किए जा सकते थे।

एक पैलियो आहार में वो खाद्य पदार्थ नहीं शामिल हैं जो लगभग 10,000 साल पहले खेती के अविष्कार के बाद उपलब्ध हो गए। इन खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पाद, फलियां और अनाज शामिल हैं। पैलियो आहार को पैलियोलिथिक आहार, पाषाण युग का आहार, शिकारी-संग्रहकर्ता आहार और गुफाओं का आहार शामिल हैं।

असंसाधित प्रकृति के कारण प्रभावी

पैलियो आहार हमारे शिकारी-संग्रहकर्ता पूर्वजों की खाने की आदतों से प्रेरित है जो हाल के वर्षों में वजन घटाने (weight loss diet plan) और खाने के अधिक प्राकृतिक तरीके के लिए एक लोकप्रिय आहार बन गया है। वजन घटाने के लिए पैलियो आहार का उपयोग ज्यादातर उन खाद्य पदार्थों की असंसाधित प्रकृति के कारण प्रभावी होता है जो आपको उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ये खाद्य पदार्थ अक्सर चीनी, नमक और संतृप्त वसा में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं।

इस आहार में ज्यादातर अनाज, फलियां, आलू और डेयरी उत्पाद नहीं शामिल होता है। Paleo Diet ताजे फल और सब्जियों, नट और बीज और लीन मीट और मछली पर बहुत अधिक निर्भर करता है। नतीजतन, पैलियो आहार काफी कम कार्ब वाला होता है और हालांकि डेयरी उत्पादों की कमी के कारण कैल्शियम की कमी का थोड़ा अधिक जोखिम होता है।

भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की कमी और लीन मीट और सब्जियों पर निर्भरता के कारण, पैलियो आहार मोटापे या डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है। इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ ओबेसिटी के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि शिकारी जीवन शैली और आहार उत्कृष्ट हृदय और मेटाबोलिज्म स्वास्थ्य में बेहतर योगदान करते हैं।

क्या पैलियो डाइट वजन घटाने में मदद करती है?

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन के अनुसार पैलियो आहार की प्रोटीन युक्त प्रकृति के कारण ऐसे आहार का वजन घटाने में सफलता दर अधिक है।

साथ ही पैलियो आहार उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों से भरा होता है, जैसे कि नट, बीज और सब्जियां, जो पोषण समीक्षा में एक अध्ययन के अनुसार तृप्ति की बढ़ती भावना के लिए भी अच्छी हैं। फाइबर के कारण आपका पेट जल्दी खाली महसूस नहीं होता है और लम्बे समय तक भरा-भरा रहता है। ऐसे में बार-बार खाने की प्रवृति नहीं जागती है।

वजन घटाने के लिए पैलियो डाइट: क्या खाएं और सफलता के लिए टिप्स

पैलियो आहार के लिए आपको बहुत सारे ताजे खाद्य पदार्थ और लीन मीट खाने की आवश्यकता होती है, इसलिए पारंपरिक पश्चिमी आहार की तुलना में पैलियो खाने में अक्सर थोड़ी अधिक तैयारी शामिल होती है जो तैयार भोजन और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर निर्भर करती है। हम में से कई लोग स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के भोजन बनाने के आदी हैं, इसलिए आपके भोजन को पैलियो-फ्रेंडली बनाने में कुछ समय लग सकता है और कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या-क्या हैं पैलियो उपयुक्त खाद्य पदार्थों में शामिल

मछली: सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन - मस्तिष्क को सहारा देने वाले फैटी एसिड और लीन प्रोटीन से भरपूर।

लीन मीट: लैम्ब, चिकन, टर्की - लौ फैट, उच्च प्रोटीन और बहुत सारे पैलियो भोजन के लिए एक अच्छा आधार।

क्रूसिफेरस सब्जियां: ब्रोकोली, गोभी, मूली - फाइबर में उच्च और विटामिन और खनिजों से भरपूर।

नट और बीज: चिया के बीज, काजू, पाइन नट्स - कैल्शियम में उच्च पैलियो की कम डेयरी प्रकृति के लिए बनाने के लिए और नाश्ते के लिए अच्छा है।

Disclaimer: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह देने के लिए नहीं है। वजन घटाने के लिए आप उपरोक्त लिखी बातों को केवल सलाह माने और किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह पर ही आगे बढ़ें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story