×

Papaya Face Mask Ke Fayde : ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें पपीता, चेहरे पर लगाने पर आएगा निखार

Papaya Face Mask Ke Fayde: फलों को खाना जहाँ हमें सेहदमंद रखता हैं वहीँ उन्हें अपनी स्किन पर लगाने से भी आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं, हम बात कर रहे हैं पपीते की, आइये जानते हैं कैसे?

Shweta Srivastava
Published on: 16 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 2:01 AM GMT)
Benefits of Papaya Face Mask
X

Benefits of Papaya Face Mask (Image Credit-Social Media)

Benefits of Papaya Face Mask: चमकती त्वचा पाने के लिए हर कोई काफी प्रयास करता है लेकिन ऐसे में किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकरी होना भी ज़रूरी है। लेकिन अगर यही ग्लोइंग स्किन आपको घर पर नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करते हुए मिल जाये तो ये काफी अच्छा हो सकता है। फलों को खाना जहाँ हमें सेहदमंद रखता हैं वहीँ उन्हें अपनी स्किन पर लगाने से भी आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं, हम बात कर रहे हैं पपीते की, आइये जानते हैं कैसे?

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है पपीता

पपीता भले ही आपको एक आम फल लगे लेकिन ये कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एक प्राथमिक घटक है और आप घर पर ही इस फल का पूरा लाभ उठा सकते हैं। पपीते में विटामिन ए होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और इस प्रक्रिया में आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेटेड बनाता है। खैर, घर पर पपीते का फेशियल इस फल का अधिकतम लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका है।

चूंकि ये फल ऐसे पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य गुणों से भरपूर है, इसलिए पपीता आपकी त्वचा के लिए अनगिनत फायदे रखता है। रोजाना पपीते का एक टुकड़ा खाएं और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार देखें। लेकिन रोजाना पपीता खाना उबाऊ हो सकता है, है ना? जब ऐसा होता है, तो आप आसानी से पपीते का फेस मास्क बना सकते हैं ताकि आपकी त्वचा इसके लाभों का फायदा उठा सके। यहां बताया गया है कि आप पपीते के फेशियल से कैसे स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

1. रूखी और बेजान त्वचा की देखभाल करता है

पपीते में मौजूद पोटैशियम त्वचा से रूखापन और बेजानपन दूर कर आपको चमकदार त्वचा देता है। अगर आप इसे शहद के साथ मिलाते हैं जो मॉइस्चराइजर और क्लींजर के रूप में काम करता है, तो ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। तो, मूल रूप से, पपीता और शहद का फेस मास्क आपको साफ़ और स्वस्थ त्वचा देगा। ये शुष्क त्वचा की समस्याओं जैसे पपड़ी और जलन का भी सौम्य तरीके से इलाज कर सकता है। ये आपके रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है और एक चिकनी फिनिश के लिए आपकी त्वचा को पूरी तरह से डिटॉक्सीफाई करता है।

इसका उपयोग कैसे करें

इस चिंता के लिए पपीता फल फेशियल किट बनाना काफी आसान है। आधा पपीता लें और उसे मैश कर लें और उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

2. सूजन को शांत करता है और दाग-धब्बे मिटाता है

पपीता एंजाइमों से भरपूर होता है जो सनबर्न का इलाज करने में मदद करता है और जलन को शांत करता है। अतिरिक्त मजबूती के लिए, शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे बैक्टीरिया को दूर रखते हैं। दूसरी ओर, थोड़ा सा नींबू का रस मिलाना, जिसमें साइट्रिक एसिड होता है, त्वचा को समान बनाने का एक नुस्खा है क्योंकि ये आपकी त्वचा को तुरंत चमकदार बनाता है, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एकदम सही है। अगर आपके चेहरे पर काले घेरे हैं, तो ये मास्क उनकी देखभाल भी कर सकता है और आपके आई बैग को साफ़ कर सकता है।

इसका उपयोग कैसे करें

एक कप मैश किया हुआ पपीता लें और इसमें दो चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट को मिलाएं और अपने चेहरे पर मालिश करें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। सूजन, मुँहासे के निशान और यहां तक ​​कि सक्रिय मुँहासे के इलाज के लिए इस मास्क का रोज़ उपयोग करें।

3. तैलीयपन को नियंत्रित करता है

पपीता तैलीय त्वचा के लिए भी वरदान है। लेकिन तैलीय त्वचा के लिए मास्क बनाते समय, मॉइस्चराइजिंग और मैटीफाइंग एजेंटों के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। अगर आप केवल आयल कण्ट्रोल करना चाहते हैं, तो ये आपके चेहरे को अत्यधिक शुष्क कर सकता है और बदले में क्षतिपूर्ति के लिए सीबम उत्पादन बढ़ा सकता है। यही कारण है कि वांछित परिणाम देने के लिए तैलीय त्वचा के लिए पपीते के फेस मास्क को नींबू, संतरे या कीनू जैसी खट्टे पदार्थों के साथ मिलाया जाना चाहिए। खट्टे फलों में मौजूद विटामिन ए और सी एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करते हैं, जिससे आपको साफ और चमकदार रंग मिलता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story