×

Parenting Behavior: ऐसे पेरेंटिंग व्यवहार आपके बच्चों के लिए हो सकते है बेहद खतरनाक

Parenting Behavior: एमपावर सेंटर, बेंगलुरु की क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट रचना मुरलीधर का कहना है कि माता-पिता को अपने व्यवहार के बारे में जागरूक और जागरूक होने की जरूरत है जो कि विषाक्त हो सकता है और उनके बच्चों को प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Aug 2022 2:09 PM GMT
Parenting Tips
X

Parenting Tips (Image credit: social media)

Parenting Behavior: माता-पिता अपने बच्चों के लिए प्राथमिक देखभाल करने वाले होते हैं। एक व्यक्ति के जीवन भर के विभिन्न रिश्तों में से, अपने माता-पिता के साथ बंधन उनके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आधार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पालन-पोषण में समर्पण, त्याग, धैर्य और धैर्य का एक बड़ा सौदा शामिल है। क्योंकि माता-पिता के लिए कोई सही तरीका नहीं है, बहुत से लोग किसी न किसी तरह से गलतियाँ करते हैं। एमपावर सेंटर, बेंगलुरु की क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट रचना मुरलीधर का कहना है कि माता-पिता को अपने व्यवहार के बारे में जागरूक और जागरूक होने की जरूरत है जो कि विषाक्त हो सकता है और उनके बच्चों को प्रभावित कर सकता है।

माता-पिता के विषाक्त व्यवहार:

* गंभीर उपचार:

जब माता-पिता लगातार आलोचना करते हैं, अत्यधिक सुधार करते हैं और अत्यधिक अपेक्षाओं के आधार पर अपने बच्चे को ढालने की कोशिश करते हैं, तो प्रभाव बच्चे की भलाई के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे बच्चों में आत्म-संदेह, आत्मविश्वास की कमी और सीमाओं को खींचने में असमर्थता आम प्रवृत्ति है। बच्चा अपर्याप्त महसूस करता है क्योंकि वे अपने माता-पिता की अथक मांगों को पूरा नहीं कर सकते।

* अनियंत्रित भावनाएं:

माता-पिता जो आत्म-नियमन करने में असमर्थ हैं, उदा। जल्दी गुस्सा दिखाने या गहरी उदासी की प्रवृत्ति, अनजाने में बच्चे को व्यवहार के स्वीकार्य रूपों के बारे में सिखा रहे हैं। बच्चे के मन में अत्यधिक भावनाएँ सामान्य हो जाती हैं जिसके कारण वे व्यवहार के अनियंत्रित रूपों को अपना सकते हैं, जिससे उनके लिए समाज के अनुकूल होना मुश्किल हो जाता है।

* ओवरशेयरिंग:

रोल रिवर्सल के एक क्लासिक मामले में, माता-पिता द्वारा भावनाओं और जिम्मेदारियों को साझा करने के कारण बच्चे को कम उम्र में माता-पिता की भूमिका अपनाने के लिए मजबूर किया जाता है। ये स्थितियां उन्हें समस्या समाधानकर्ता, वार्ताकार और देखभाल करने वाले बनने के लिए प्रेरित करती हैं। अपने लोगों के मनभावन रवैये और अपनी जरूरतों के दमन के कारण, वे अक्सर खुद को वयस्कों के रूप में अपमानजनक स्थितियों में पाते हैं।

* लगातार तुलना:

भारतीय समाज में 'शर्माजी का बेटा' एक सामान्य घटना है। हम सभी ने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां माता-पिता लगातार अपने बच्चे की तुलना किसी और से करते हैं। यह एक भाई, चचेरा भाई, पड़ोसी या सहपाठी हो सकता है। ऐसे बच्चों में आत्म-संदेह और असंतोष आम है, क्योंकि उन्हें कभी भी योग्य महसूस कराने के लिए नहीं बनाया जाता है।

* विश्वास का उल्लंघन:

जब माता-पिता सीमाओं को पार करते हैं और अपने बच्चों की जासूसी करते हैं, तो प्रमुख विश्वास के मुद्दे पैदा होते हैं। एक बच्चे के मोबाइल फोन की जांच करना, उनकी डायरी पढ़ना और रहस्य प्रकट करना विश्वास के गंभीर उल्लंघन के उदाहरण हैं। ये बच्चे या तो बड़े होकर विद्रोही बन जाते हैं या जीवन में बाद में भी बदमाशी के शिकार हो सकते हैं।

माता-पिता के सामने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियाँ: इससे निपटने के गैर-विषाक्त तरीके

* साथियों का दबाव:

अक्सर जब माता-पिता अस्वस्थ व्यवहारों का सामना करते हैं, तो वे अति-प्रतिक्रिया करते हैं। कई बार जब बच्चे माता-पिता को अपनी समस्या के बारे में बताने की कोशिश करते हैं, तो हो सकता है कि उन्हें गंभीरता से न लिया जाए। न्याय करना, दंड देना और 'मैंने तुमसे ऐसा कहा' व्यवहार ही बच्चों को दूर धकेलता है। माता-पिता को बच्चों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाना चाहिए और बिना निर्णय के सुनना चाहिए। जब माता-पिता शांत और सहानुभूतिपूर्ण होते हैं, तो यह बच्चों को थोड़ी झिझक के साथ संवाद करने में मदद करता है। विश्वास बनाए रखते हुए अस्वीकार्य व्यवहारों को समझने में बच्चों की सहायता करते हुए नियमों और परिणामों का एक सेट साझा करें।

* गैजेट्स/मोबाइल की लत:

इस डिजिटल युग में मोबाइल की लत एक आम बात हो गई है। जाहिर है माता-पिता इसके प्रभावों से चिंतित हैं। हालांकि, धमकी और सजा का सहारा लेने से कुछ खास फायदा नहीं होगा। माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे अनुशासन के प्रति लगातार दृष्टिकोण रखें। बच्चे अक्सर गैजेट्स के आदी हो जाते हैं जब वे अपने आसपास की दुनिया को भूलना चाहते हैं। यदि कोई बच्चा महत्वपूर्ण बदलावों या कठिन अनुभवों से गुजर रहा है, तो जुड़ें और स्थिति से निपटने में उनकी मदद करें।

* कामकाजी माता-पिता:

बड़े होकर स्वस्थ वयस्क बनने के लिए बच्चों को प्यार, सुरक्षा और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। कामकाजी माता-पिता से जुड़े सामान्य विषाक्त व्यवहार में अपने बच्चों के साथ संबंध की कमी, स्वभाव और स्नेह की कमी शामिल है। माता-पिता को अपने बच्चों के साथ सार्थक संबंध बनाने के लिए गुणवत्तापूर्ण समय का निवेश करना चाहिए। बच्चों को संवाद करने और अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें। सीमाओं को निर्धारित करके अनुशासित करते हुए स्नेह का लगातार प्रदर्शन बच्चों को अपेक्षाओं को समझने और एक ही समय में प्यार महसूस करने में मदद करता है।

पालन-पोषण एक कठिन कार्य हो सकता है। कोई बाइबल या संपूर्ण मैनुअल या प्रशिक्षण पाठ्यक्रम नहीं है जो माता-पिता को परिपूर्ण बना सके। जागरूक, दयालु, भरोसेमंद और सुसंगत होना ऐसे गुण हैं जिन्हें माता-पिता को अपने बच्चों को स्वस्थ बचपन सुनिश्चित करने के लिए आत्मसात करना चाहिए।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story