×

Peanuts and Weight Gain: क्या मूंगफली खाने से बढ़ता है वजन? जानिये इस मिथक का पूरा सच

Peanuts and Weight Gain: स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी सर्दियों में मूंगफली का सेवन लाभदायक माना गया है। लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि मूंगफली खाने से वजन बढ़ सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Jan 2023 3:54 AM GMT
Beauty Benefits of Peanuts
X

Beauty Benefits of Peanuts (Image credit: social media)

Peanuts and Weight Gain: सर्दियों के मौसम अधिकतर लोगों को मूंगफली खाना बहुत पसंद आता है। या यूँ कहें कि मूंगफलियों के बिना सर्दी का मौसम बेमज़ा हो जाता है तो ये बिलकुल भी गलत नहीं होगा। स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी सर्दियों में मूंगफली का सेवन लाभदायक माना गया है। लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि मूंगफली खाने से वजन बढ़ सकता है। तथ्य यह है कि यह तेल से भरपूर है, हमें विश्वास दिलाता है कि इसका बहुत अधिक सेवन करने से हमारा वजन बढ़ता है। हालांकि, इस दावे से जुड़े वैज्ञानिक तथ्य कुछ और ही कहते हैं।

मूँगफली के पोषण मूल्यों को डिकोड करना

आदर्श रूप से 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी, 25 ग्राम प्रोटीन, 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और करीब 50 ग्राम वसा होती है।

इसके अलावा मूंगफली फाइबर, ओमेगा 6 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है।

मूंगफली निश्चित रूप से वसा से भरपूर होती है, लेकिन इस पोषक तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपने आहार से बाहर करने का कारण नहीं होना चाहिए।

मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है

जैसा कि ऊपर दिए गए आंकड़ों से देखा जा सकता है, मूंगफली में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा कुल कैलोरी का लगभग 25% होती है जो इसे पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बनाती है।

मूंगफली आपको अधिक समय तक भरा हुआ रख सकती है

नट्स में उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखती है। इसके परिणामस्वरूप हम अपने भोजन के कम हिस्से का सेवन करते हैं। इसलिए वे प्रभावी रूप से किसी व्यक्ति के वजन का प्रबंधन करते हैं।

भारत में विशेषज्ञ देश में कोविड की स्थिति की व्याख्या करते हैं, क्योंकि चीन कोविड वृद्धि से जूझ रहा है

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नट्स का सेवन करते हैं, यहां तक ​​कि वे जो वसा से भरपूर होते हैं, समय के साथ उन लोगों की तुलना में कम वजन बढ़ाते हैं जो उन्हें नहीं खाते हैं।

यही कारण हैं कि पोषण विशेषज्ञ जंक और प्रोसेस्ड स्नैक्स के विकल्प के रूप में नट्स खाने की सलाह देते हैं।

मूंगफली अन्य मेवों की तरह ही पौष्टिक होती है

हम अक्सर विदेशी नट्स के फैंसी नामों से प्रेरित होते हैं और मानते हैं कि नट्स जितने महंगे होते हैं उनका पोषण मूल्य उतना ही अधिक होता है। हालाँकि, यह एक गलत धारणा है। मूंगफली भारत में बहुतायत से पाई जाती है। यह विदेशों में मिलने वाले अन्य मेवों की तरह ही पौष्टिक होता है। मूंगफली में उपलब्ध पोषक तत्वों का उपयोग करना चाहिए और इसका सेवन करना चाहिए।

ऐसे कई भारतीय व्यंजन हैं जिनमें मूंगफली का भरपूर मात्रा में उपयोग किया जाता है जैसे कि गुड़ से बने मीठे मूंगफली के टुकड़े। इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

सीमा में करें सेवन

पीनट एलर्जी आमतौर पर लोगों में देखी जाती है। इसे गंभीर एलर्जी में से एक माना जाता है। मूँगफली में अरचिन और कोनाराचिन होते हैं, ये दो प्रोटीन हैं जिनका सेवन करने पर लोगों को जानलेवा एलर्जी हो सकती है।

हालांकि, एक मिथक है कि मूंगफली के आसपास होने पर भी एलर्जी हो सकती है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। मूंगफली के सेवन से ही एलर्जी हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story