ग्रेवी या दाल के साथ चटकारें लेकर खाएं मटर पुलाव, इतनी आसान है विधि

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दी के मौसम बहुत सी हरी सब्जियां का होता है। इस मौसम में आप खाने में बहुत सी अच्छी और हेल्दी चीजें खा सकते हैं।

लखनऊ: ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दी के मौसम बहुत सी हरी सब्जियां का होता है। इस मौसम में आप खाने में बहुत सी अच्छी और हेल्दी चीजें खा सकते हैं। ठंड में मदर एक ऐसी सब्जी होती है, जिसे हम हर टाइप के खाने में इस्तेमाल कर सकते है। चाहे वो वेज खाने का आइटम हो या नॉन-वेज खाने का। हम इसे सबमें यूज़ करते हैं।

सर्दियों के सीजन में हम खाने में अगर कभी चावल बनाते हैं तो सोचते हैं क्यों न मटर पुलाव बना लिया जाए। बनाने में भी आसान और खाने में लाजवाब। तो आज हम आपको मटर पुलाव बनाते हैं जिसे आप ग्रेवी या दाल के साथ बड़े चटकारों के साथ खा सकते हैं। बासमती चावल, हरी मटर और खड़े मसालों से बने पुलाव की महक ही भूख को दोगुना बढ़ाने के लिए काफी होती है। तो आज हम आपको बताते हैं मटर पुलाव बनाने की विधि…

ये भी पढ़ें:दिल्ली: दरियागंज हिंसा केस के आरोपियों की बेल पर फैसला आज दोपहर 3 बजे

2 लोगों के लिए

मटर पुलाव बनाने के लिए ये सामग्री

  1. हरी मटर के दाने- 1.5 कप
  2. बासमती चावल- 1 कप (200 ग्राम) (आधे घंटे तक पानी में भीगो कर रखें)
  3. काजू- 10 से 12
  4. हरा धनिया- 1 से 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  5. घी- 3 से 4 टेबल स्पून
  6. अदरक- 1 इंच टुकड़ा (पतले लंबाई में कटे हुए)
  7. नींबू- 1
  8. हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
  9. जीरा- ½ छोटी चम्मच
  10. गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
  11. साबुत गरम मसाले- 15 काली मिर्च, 2 बड़ी इलायची, 5 लौंग, 2 टुकड़े दालचीनी
  12. नमक- स्वादानुसार

ये भी पढ़ें:‘मंगल मिशन 2020’ की दिशा में चीन को मिली ये बड़ी सफलता…

मटर पुलाव रेसिपी

सबसे पहले आप कूकर को गैस पर रखें और इसमें घी डाल दें। आंच/फ्लेम कम करके इसमें जीरा डाल दें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च अदरक और काजू डालकर थोड़ा सा भून लें। इसके बाद इसमें मटर डालकर चम्मच से चला लें।

उसके बाद इस मसाले में चावल मिलाकर चम्मच से चलाते हुए एक मिनट तक मीडियम आंच/फ्लेम पर भून लें। अब इसमें लगभग डेढ़ कप पानी, नरम मसाला, नींबू और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। कूकर का ढ़क्कन लगा लें और एक सीटी आने तक पकाएं।

फ्लेम/आंच बंद कर कूकर को एक तरफ रख दें और कूकर का प्रेशर खत्म होने के बाद इसका ढक्कन खोल दें। इसके बाद चावल को चम्मच से ऊपर से नीचे चला लें और ढक्कन से 10 से लेकर 15 मिनट तक के लिए ढंक दें। मटर पुलाव को 10 मिनट बाद दोबारा चला लें। उसके बाद गर्मागर्म ग्रेवी वाली सब्जी या दाल के साथ परोसे।