×

Peepal Tree Benefits: पीपल के पेड़ में बहुत सारे औषधिय गुण, आपने सोचा नहीं होगा इतने गुण इसमें

Peepal Ke Fayde: वातावरण की शुद्ध बनाए रखने के लिए पीपल के पेड़ की बहुत महत्ता है। धार्मिक मान्यताओं में भी पीपल के वृक्ष की पूजा-अर्चना करना बहुत शुभकारी बताया है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Oct 2022 1:38 PM GMT
peepal tree
X

पीपल पेड़ (फोटो-सोशल मीडिया)

Peepal Ke Fayde: धार्मिक ग्रंथों में और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी पीपल के पेड़ के बहुत फायदे हैं। वातावरण की शुद्ध बनाए रखने के लिए पीपल के पेड़ की बहुत महत्ता है। धार्मिक मान्यताओं में भी पीपल के वृक्ष की पूजा-अर्चना करना बहुत शुभकारी बताया है। जबकि आयुर्वेद में भी पीपल के पेड़ की महिमा अपार बताई गई है। जीं हां पीपल के पेड़ में बहुत सारे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिनसे असाध्य रोगों में उपचार किया जाता है। सुश्रुत संहिता और चरक संहिता में पीपल के पेड़ के गुणों का वर्णन है। आइए आपको बताते हैं पीपल के पेड़ का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए।

पीपल के फायदे

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से रात के समय पीपल का पेड़ ऑक्सीजन देता है। इसलिए पीपल के पेड़ से का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है।

किसी इंसान को शरीर में अगर दाद, खाज, खुजली की परेशान हैं तो इस इंसान को पीपल के पत्ते के रस से परेशानी से राहत मिलती है।

ज्वाइंडिश या पीलिया से कोई इंसान परेशान है तो पीपल के पत्ते उसके लिए बूटी साबित हो सकते हैं। आपको उस इंसान को बस पीपल के पत्तों को सुखाकर पीस लेना है। इसके बाद इसमें मिश्री मिलाकर दिन में 3-4 बार पिलाना होगा। इससे जल्द से जल्द पीलिया से राहत मिल जाएगी।

आयुर्वेद के क्षेत्र में पीपल के पेड़ की बहुत महत्ता है। अगर किसी को सर्दी-जुकाम है तो पीपल के पत्तों का इस्तेमाल से तुरंत ही आराम मिलती है।

शरीर में कहीं भी घाव हैं तो पीपल के पत्तों का लेप लगाने से घाव जल्दी भरने लगता है।

अगर किसी को मानसिक तनाव बहुत ज्यादा रहता है तो पीपल के पत्ते को रोज चबाकर खाने से मस्तिष्क विकार दूर हो जाता है।

अगर किसी की याददाश्त कमजोर है तो पीपल के पत्तों को पीसकर उसका रस पीने से याददाश्त तेज हो जाती है।

पीपल के पत्तों के उपयोग से गैसे की समस्य़ा दूर हो जाती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story