×

हर सब्जी में डालने से बढ़ता उसका स्वाद, लेकिन हेल्थ के लिए है यह उतना ही खराब

आलू  अंग्रेजी में पोटेटो, जो बच्चे व बडों की पहली पसंद की सब्जी हैं। इससे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनते हैं। इसमें  विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट होता है। लेकिन फिर भी आलू पॉयजन से  कम नहीं हैं। जानते हैं किन लोगों को आलू खाने से परहेज करना चाहिए।

suman
Published on: 29 Aug 2019 4:51 AM GMT
हर सब्जी में डालने से बढ़ता उसका स्वाद, लेकिन हेल्थ के लिए है यह उतना ही खराब
X

जयपुर: आलू अंग्रेजी में पोटेटो, जो बच्चे व बडों की पहली पसंद की सब्जी हैं। इससे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनते हैं। इसमें विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट होता है। लेकिन फिर भी आलू पॉयजन से कम नहीं हैं। जानते हैं किन लोगों को आलू खाने से परहेज करना चाहिए।

हेल्थ: बॉडी के परफेक्ट शेप के लिए करें घर में ही एक्सरसाइज,नहीं है जिम जाने की जरूरत

आलू ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है। रिसर्च के अनुसार हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन कम करें।

आलू खाने से गैस की समस्या बढ़ती हैं।अगर एसिडिटी है तो खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें। रोज आलू खाने से या अधिक फैट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है।

PM मोदी ने अपने ही मंत्रियों को इस वजह से लगायी फटकार

अगर शुगर के मरीज हैं तो आलू से तो बिल्कुल ना खाएं। आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। शरीर में शुगर का लेवल न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू कम खाया जाए।

आलू वजन बढ़ाने का काम करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर वजन कम करना चाहते हैं और पतला होना चाहते हैं तो आलू से नुकसान हो सकता है।

suman

suman

Next Story