×

Curling Your hair: अपने बालों को कर्लिंग करते समय लोग अकसर करते है ये सात आम गलतियाँ

Curling Your hair: आपके स्ट्रैंड्स के बीच एक बैरियर जोड़ता है जिससे नमी और जंग के फ्रिज़ में लॉक हो जाता है, जिससे हॉट टूल्स से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। वे विभिन्न प्रकार की रचनाओं में आते हैं, लेकिन स्प्रे से निपटने और काम पूरा करने में सबसे आसान है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 July 2022 7:51 AM GMT
Hair
X

Hair (Image credit: social media)

Curling Your hair: अपने खुद के बालों को स्टाइल करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। गर्म उपकरणों का उपयोग करते समय, कुछ ऐसा करने की आदत डालना आसान होता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें कि पेशेवरों के लिए भी हीट स्टाइलिंग मुश्किल हो सकती है क्योंकि इससे आपके बाल आसानी से टूट-फूट और क्षति हो सकते है। यदि आपने कभी अपने बालों को कर्लिंग वैंड या लोहे से कर्ल किया है, तो आपने भी शायद कुछ गलतियाँ की होंगी।

यदि आप अपने बालों को बार-बार कर्ल करते हैं, और यदि आप पहले से हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप स्वयं को जला भी सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि अपनी पसंद के गर्म उपकरण का उपयोग करने से पहले आपको अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग करना चाहिए। बता दें कि हीट प्रोटेक्टेंट, टूल और आपके स्ट्रैंड्स के बीच एक बैरियर जोड़ता है जिससे नमी और जंग के फ्रिज़ में लॉक हो जाता है, जिससे हॉट टूल्स से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। वे विभिन्न प्रकार की रचनाओं में आते हैं, लेकिन स्प्रे से निपटने और काम पूरा करने में सबसे आसान है।

गर्मी सेटिंग को अस्वीकार्य रूप से उच्च स्तर तक बढ़ाना

कर्लिंग वैंड के तापमान को अधिकतम सेटिंग पर सेट करना आकर्षक है। आखिरकार, तापमान जितना अधिक होगा, आपके बाल उतनी ही तेजी से कर्ल करेंगे, लेकिन परिणामस्वरूप ये प्रक्रिया करके आप अपने तालों को नुकसान पहुँचा रहे होंगे। बता दें कि बहुत कम समय में अत्यधिक गर्मी से अत्यधिक क्षति हो सकती है। विशेषज्ञ 400 डिग्री के तापमान वाले हीट टूल का उपयोग न करने की सलाह देते हैं, भले ही आपके बाल कितने भी पतले या मोटे हों (अधिकांश उपकरणों पर अधिकतम)।

यह सबसे अच्छा है यदि आप धैर्य का अभ्यास करते हैं और खुद को अधिक समय देते हैं। यही कारण है कि आपको हमेशा तापमान नियंत्रण के साथ सबसे अच्छा कर्लिंग आयरन या वैंड चुनना चाहिए। याद रखने की एक सरल युक्ति यह है कि यदि आपका उपकरण बहुत गर्म है तो आपके बाल धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं।

टूल से हटाते ही कर्ल को स्वाभाविक रूप से गिरने देना

जरा सोच कर देखिये जब आप इसे छड़ी से हटाते हैं तो आप बालों के उस हिस्से का क्या करेंगे जिसे आपने अभी-अभी कर्ल किया है। ज्यादातर समय, आप इसे अपने कंधों पर गिरने देते हैं और अगले क्षेत्र में चले जाते हैं।

यह अच्छा है, लेकिन एक अधिक कुशल तरीका है। यदि आप अपने हाथ की हथेली में कर्ल को पकड़ते हैं और इसे इस तरह ठंडा होने देते हैं तो यह बेहतर तरीके से टिकेगा और मजबूत होगा। आप जिस प्रभाव के लिए जा रहे हैं, उसके आधार पर, आप इसे अपने हाथ में पकड़ सकते हैं या समाप्त होने तक इसे धीरे से पिन कर सकते हैं।

वांछित रूप के लिए गलत टूल आकार का उपयोग करना

कर्लिंग वैंड विभिन्न आकारों और आकारों में एक कारण से आते हैं: विभिन्न आकार विभिन्न परिणाम उत्पन्न करते हैं। यदि आप ढीले कर्ल चाहते हैं लेकिन आमतौर पर अपने बालों को कर्लिंग करने के बाद तंग कर्ल के साथ समाप्त होते हैं, तो आप निश्चित रूप से गलत आकार के बैरल का उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप ढीले कर्ल चाहते हैं तो एक या दो इंच के व्यास वाला बैरल चुनें। A.75-इंच या एक-इंच बैरल आपको टाइट कर्ल देगा।

गलत दिशा में कर्लिंग एक सामान्य घटना है

यह संभव है कि आप अपने बालों को गलत तरीके से कर्लिंग कर रहे हैं यदि आपको सटीक परिणाम नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं। यदि आप अधिक सुंदर, लहरदार दिखना चाहती हैं तो अपने बालों को अपने चेहरे से दूर कर लें, न कि उसकी ओर। प्रत्येक भाग को उसी तरह से कर्ल करें जब तक आप नहीं चाहते कि आपके कर्ल सुरुचिपूर्ण और तंग दिखें। अपने कर्ल के विभिन्न क्षेत्रों को अलग-अलग तरीकों से कर्ल करें ताकि वे प्राकृतिक दिखें।

हेयरस्प्रे केवल अंत में प्रयोग किया जाता है

बालों को कर्लिंग करते समय, कई लोग स्प्रिट का उपयोग करने से पहले पूरा होने तक प्रतीक्षा करते हैं। फिर वे पूरे सिर पर हेयरस्प्रे की एक धार छिड़कते हैं। यह काम करेगा, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके कर्ल बने रहें, तो आपको कर्लिंग प्रक्रिया के दौरान हर तरह से हेयरस्प्रे का उपयोग करना होगा।

यह विशेष रूप से सच है यदि आपके अच्छे बाल हैं जो कर्ल को पकड़ने के लिए संघर्ष करते हैं या यदि आपके बाल धोने के बाद बहुत नरम हैं। हर बार जब आप बैरल के चारों ओर एक सेगमेंट डालते हैं तो हेयर स्प्रे से हल्का स्प्रे करें, फिर इसे नीचे आने दें।

हेयर स्टाइलिंग टूल के साथ बहुत अधिक समय बिताना

बहुत से लोग मानते हैं कि कर्ल जितना कड़ा होगा, वह उतना ही अधिक समय तक टिकेगा। यह सच हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक अपने बालों को गर्म कर्लिंग आयरन के चारों ओर लपेटना इसे जलाने के लिए भीख माँगने के समान है। यदि आप अपने बालों को बैरल पर आठ से दस सेकंड से अधिक समय तक छोड़ देते हैं, तो आपके स्ट्रैंड्स को काफी नुकसान पहुंच सकता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story