×

Perfume Day 2024: जानिए एंटी वैलेंटाइन वीक में परफ्यूम डे की क्या है खासियत, क्यों इसे इस तरह मनाते हैं लोग

Perfume Day 2024: जानिए क्या होता है परफ्यूम डे पर ख़ास साथ ही इस दिन के इतिहास और महत्त्व के बारे में आइये जानते हैं विस्तार से।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Feb 2024 2:10 AM GMT
Perfume Day 2024
X

Perfume Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Perfume Day 2024: एंटी-वेलेंटाइन वीक चल रहा है ये हर साल वैलेंटाइन डे के बाद शुरू होता है। ये साल का वो समय है जब वेलेंटाइन वीक के बाद वो लोग मानते हैं जो सिंगल हैं या जो अपने रिश्ते में खुश नहीं हैं। एंटी-वेलेंटाइन वीक के दौरान लोग स्लैप डे, किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे, मिसिंग डे और ब्रेकअप डे मनाते हैं। ये वो समय है जब जो लोग अपने टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर आ गए होते हैं ऐसे में वो इसका जश्न मनाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एंटी-वेलेंटाइन वीक के दिनों का मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि हम अपने एक्स को थप्पड़ मारें या किक करें। दरअसल इसका मतलब है कि हमें सभी प्रकार की नकारात्मकता को अपने दिल और दिमाग से बाहर निकालना होगा और अच्छी चीजों को अपनाना होगा। ऐसे में आज हम परफ्यूम डे मना रहे हैं। आइये जानते हैं इसका इतिहास और महत्त्व।

परफ्यूम डे का इतिहास और महत्त्व

एंटी-वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन परफ्यूम डे के रूप में मनाया जाता है। वहीँ कई लोग इस विशेष दिन को मनाने के लिए तैयार हैं, आइये जानते हैं परफ्यूम डे का क्या इतिहास है और इसका क्या महत्त्व है।

हर साल 17 फरवरी को परफ्यूम डे मनाया जाता है। इस साल ये विशेष दिन शनिवार को है। परफ्यूम डे का इतिहास अज्ञात है, हालांकि, इस दिन, लोग अपनी विशिष्ट खुशबू से खुद को खुश करते हैं। इत्र और सुगंध बहुत सारी यादें ताज़ा कर सकते हैं - सुखद और दुखद दोनों। एंटी-वेलेंटाइन वीक खुद को पैम्पर करने के बारे में भी है।

इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका इत्रों का मिश्रण करना और उन सुगंधों का पता लगाना है जो हमारे व्यक्तित्व के अनुकूल हों। हम जिन लोगों से प्यार करते हैं उन्हें हम परफ्यूम दे सकते हैं और उन्हें दिन भर के लिए अपनी खुशबू दे सकते हैं। कमरे को सुगंधित फूलों और सुगंधों को छिड़कने से हमें तरोताजा महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story