×

Period Exercise: माहवारी के दौरान ना हो परेशान, ये चार व्यायाम रखेंगे आपको चुस्त, दुरुस्त

Period Exercise: दरअसल, एक आहार को बनाए रखने से मासिक धर्म से संबंधित कुछ सामान्य शिकायतों को दूर करने में मदद मिल सकती है। हम आपके लिए 4 ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 July 2022 11:48 AM GMT
Period exercise
X

Period exercise (Image Credit: Newstrack )

Period Exercise: प्रत्येक महीने महिलाओं को उन दर्द भरे दिनोंसे गुजरना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को ना तो कोई काम करने का मन करता है ना ही कोई व्यायाम। महिलाओं को लंबे समय से पीरियड्स के दर्द का अनुभव होता है, जो निस्संदेह उनमें से कई को व्यायाम करने से हतोत्साहित करता है। विशेष रूप से आपकी अवधि शुरू होने से पहले और मासिक धर्म के पहले कुछ दिनों के दौरान, आपको थकान में वृद्धि महसूस हो सकती है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपको उन दिनों से गुजरना पड़ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि व्यायाम करने से उसके स्वास्थ्य और मानसिक लाभ खत्म हो जाते हैं। दरअसल, एक आहार को बनाए रखने से मासिक धर्म से संबंधित कुछ सामान्य शिकायतों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

यहां, हम आपके लिए 4 ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं।

1. चलना

आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जोरदार गतिविधि के परिणामस्वरूप उतार-चढ़ाव कर सकते हैं लेकिन चलने जैसा हल्का व्यायाम पूरे समय फायदेमंद होता है और आपको अपनी फिटनेस दिनचर्या बनाए रखने की अनुमति देता है, जिसमें स्पष्ट रूप से कम और कम ज़ोरदार व्यायाम शामिल है। अपने फिटनेस लक्ष्यों को बनाए रखते हुए पीएमएस के कुछ लक्षणों को कम करने में सक्षम होना फायदेमंद है।

2. पिलेट्स

पिलेट्स, जो एक हल्का, कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसे आप अपनी गति से कर सकते हैं, सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण और मासिक धर्म के दर्द दोनों पर गहरा प्रभाव डालता है। पिलेट्स रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, विशेष रूप से श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियों में। आप पेल्विक मसल्स को ट्रेनिंग देकर इन मसल्स के रिलैक्सेशन को बढ़ा सकते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा।

3. लाइट लिफ्टिंग

अगर आप टहलने या जिम नहीं जा सकते हैं, तो आप घर पर कम से कम हल्के वजन उठा सकते हैं। अपने व्यायाम की दिनचर्या बनाए रखें लेकिन तीव्रता कम करें, खासकर यदि आप थकावट महसूस कर रहे हों। यदि आप गहन शक्ति प्रशिक्षण करने के आदी हैं तो अपने कसरत के लिए हल्का वजन चुनें।

4. योग

जो लोग जिम से घृणा करते हैं और बिना मशीनरी के शारीरिक गतिविधि पसंद करते हैं, उनके लिए योग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। कई योग मुद्राएं रक्त प्रवाह में सुधार और अप्रिय बीमारियों को कम करने में सहायता करती हैं। योग आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और रोज़ाना अभ्यास आपको कम तनाव, चिड़चिड़ापन और नीचे महसूस करने में मदद कर सकता है। यह आपकी अवधि के दौरान आपको स्वस्थ रहने में भी मदद कर सकता है।

जबकि व्यायाम निस्संदेह आपको उपर्युक्त लाभ दे सकता है, किसी चीज के अधिकता हानिकारक हो सकती है। आपकी पीरियड्स के दौरान ज्यादा व्यायाम कर अपने शरीर को अतिरिक्त तनाव में नहीं डालना चाहिए क्योंकि यह आपके पीरियड को प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story