×

Pets Diet Chart in Winter: सर्दियों में अपने पेट्स को खिलाएं ऐसा भोजन, बने रहेंगे चुस्त दुरुस्त

Pets Diet Chart in Winter: जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है और दिन छोटे होते जाते हैं, अपने पालतू जानवरों के आहार में बदलाव करना उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 2:17 AM GMT
Pets Diet Chart in Winter: सर्दियों में अपने पेट्स को खिलाएं ऐसा भोजन, बने रहेंगे चुस्त दुरुस्त
X

Pets Diet Chart in Winter: सर्दियों का मौसम चरम पर है। ऐसे में खुद के साथ -साथ अपने पालतू जानवरों का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है। ऐस मौसम में बेहद जरुरी है कि आप उनके आहार में बदलाव करें क्योंकि मौसम बहुत ज्यादा ठंडा है ।जब आप ठंड के लिए तैयार हो जाते हैं, तो याद रखें कि हमारे पालतू जानवरों को भी गर्मी की जरूरत होती है, हमारी तरह ही, वे ठंड महसूस करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

चाहे आपका पालतू सर्द मौसम का आनंद ले रहा हो या नरम कंबल के साथ सोफे पर लेटना पसंद करता हो, आपको सर्दियों के मौसम के लिए तैयार रहना चाहिए। मौसम और मौसम में बदलाव आपके पालतू जानवरों के नियमित आहार में बदलाव करना बेहद आवश्यक है। ठंड के महीनों के दौरान पालतू जानवरों के पोषण को बदलने की आवश्यकता को अक्सर पालतू पशु मालिकों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है। जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है और दिन छोटे होते जाते हैं, अपने पालतू जानवरों के आहार में बदलाव करना उनके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। दिनों का छोटा होना उनके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इसलिए अपने पालतू जानवरों के शीतकालीन पोषण के लिए कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करना बेहद आवश्यक है :

1. फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ:

मछली जैसे फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके पालतू जानवरों की त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड, विशेष रूप से, विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो खुजली, शुष्क त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

2. एंटीऑक्सीडेंट वाले खाद्य पदार्थ:

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे फल और सब्जियां, आपके पालतू जानवरों की त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. कोलेजन वाले खाद्य पदार्थ:

कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपके पालतू जानवरों की त्वचा को लोचदार और युवा दिखने में मदद करता है। कोलेजन में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे हड्डी शोरबा, स्वस्थ त्वचा का समर्थन करने में सहायता कर सकते हैं।

4. विटामिन ए, सी और ई वाले खाद्य पदार्थ:

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए विटामिन ए, सी और ई सभी महत्वपूर्ण हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ जो इन विटामिनों से भरपूर होते हैं, जैसे कि शकरकंद, जामुन, और पत्तेदार हरी सब्जियां, आपके पालतू जानवरों की त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। अपने पालतू जानवरों के शीतकालीन आहार के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव साझा करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक पालतू अलग है और अद्वितीय पोषण संबंधी ज़रूरतें हो सकती हैं। यदि आपको अपने पालतू जानवरों के आहार के बारे में चिंता है, तो अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है। वे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य सहित, उनके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आपके पालतू जानवरों को खिलाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story