×

Pimples Hatane ke tips: पिंपल्स या दाग धब्बे से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Pimples Hatane ke tips: अनियमित जीवनशैली की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। दाने होने की वजह से उनके चेहरों पर दाग पड़ जाते हैं।

Rakshita Srivastava

Rakshita SrivastavaWritten By Rakshita SrivastavaShraddhaPublished By Shraddha

Published on 20 Nov 2021 4:04 PM GMT

पिंपल्स या दाग धब्बे से हैं परेशान
X

 पिंपल्स या दाग धब्बे से हैं परेशान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Pimples Hatane ke tips : आजकल के युवाओं में चेहरे पर दाने यानि पिंपल्स (pimples) की समस्या होना बहुत आम बात हो गया है। अनियमित जीवनशैली की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। दाने होने की वजह से उनके चेहरों पर दाग पड़ जाते हैं। चेहरे पर दाग धब्बे होने की वजह से उनकी खूबसूरती कही खो जाती है।

ऑयली स्किन वालों को होता है ज्यादातर पिंपल्स

चेहरे पर दाने होने के कई कारण है। ड्राई स्किन (dry skin) वालों की अपेक्षा ऑयली स्किन (oily skin) वाले लोगों को ज्यादातर दाने यानि पिंपल्स की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही चेहरों पर दाने होने की वजह हमारा बाहर का खान-पान भी है। ज्यादा आयली फूड खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आयली फूड खाने की वजह से भी हमारे चेहरों पर दाने, दाग- धब्बे हो सकते हैं।

चेहरों को गोरा करने के लिए पिपंल्स और दाग धब्बे हटाने के बाजार में कई तरह के क्रीम मिलते हैं लेकिन उनका साइड इफ्केटस भी काफी हो सकता है इसलिए आप बाहरी क्रीमों को इस्तेमाल करने की बजाए घरेलू नुस्खों को अपनाएं। आइए हम आपको बताते हैं दाग-धब्बे हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे।

शहद का बनाए फेस पैक

शहद का फेस पैक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

शहद को रोजाना नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही आप शहद का फेस पैक बना कर भी लगा सकते हैं। शहद को चंदन, हल्दी और दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लें ।

मुल्तानी मिट्टी से करें पिंपल्स गायब

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाने हटाने में काफी है मददगार (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

चेहरे से पिंप्ल्स हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का सहारा भी ले सकते हैं।मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाने हटाने में काफी है मददगार (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) साबित हो सकती है।

एलोवेरा से दमक उठेगी त्वचा

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना रात को एलोवेरा जेल लगाकर सोने से चेहरे के दाने, दाग धब्बे जल्द खत्म हो सकते हैं।

आलू औऱ गुलाबजल का लगाए पैक

आलू दाग-धब्बे को मिटाकर त्वचा को साफ करता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

आलू दाग-धब्बे को मिटाकर त्वचा को साफ करता है। आलू के रस को निकालकर उसमें कुछ बूंद गुलाबजल की मिला लें और उसको अपने चेहरे पर लगा लें।

विटामिन सी सिरम का करें इस्तेमाल

विटामिन सी सिरम त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन सी सिरम को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से चेहरे में निखार आएगा और दाग धब्बे भी खत्म हो जाएगें।

बर्फ का करें इस्तेमाल

पिंपल पर बर्फ लगाने से रक्त संचार अधिक होता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पिंपल पर बर्फ लगाने से रक्त संचार अधिक होता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया), साथ ही पिंपल्स के आस-पास की गंदगी और तेल भी निकल जाते हैं। एक कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर पिंपल्स पर लगाए।

हफ्ते में दो बार लें भाप

भाप लेना पिंपल्स को हटाने में काफी लाभदायक साबित होता है। हफ्ते में दो बार जरूर भाप लेना चाहिए।

रोजाना चेहरे को धोकर सोए

चेहरे को रोजाना रात में धोकर ही सोए। चेहरे को धोते समय न ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करें न ही ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

Pimples Hatane ke tips Health news in hindi today Pimples hone ke karan dry skin oily skin Pimples Hatane ka tarika honey face pack multani mitti use Vitamin C Serum ka istemal Pimples Hatane ke gharelu upay

Shraddha

Shraddha

Next Story