×

Plants For Bathroom: अपने बाथरूम में लगाए ये पौधे, देंगे कई फायदे

Plants For Bathroom: पेड़ पौधों के शौक़ीन लोगों को अपने चारों ओर हरियाली बेहद पसंद आती है। वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप बाथरूम में लगा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Nov 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 20 Nov 2023 3:00 AM GMT)
Plants For Bathroom
X

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)

Plants For Bathroom: अगर आपको पेड़ पौधों का शौक है तो आपको न सिर्फ घर के बाहर इन्हे लगाने का शौक होगा बल्कि घर के अंदर भी आपको ग्रीनरी पसंद होगी। ऐसे में क्या आपको पता है कि आपको अपने बाथरूम में कौन से पौधे लगाने चाहिए जो आपको पॉजिटिव एनर्जी देंगे साथ ही साथ ये आपके घर को खूबसूरत भी बनाते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

बाथरूम में लगाए ये पौधे

हर एक कमरे में इनडोर पौधे के लिए एक जगह ज़रूर होती है, और बाथरूम भी इसमें शामिल है। वास्तव में, एक अच्छी रोशनी वाला बाथरूम हाउसप्लांट्स के लिए एक बेस्ट ऑप्शन देता है क्योंकि ये आमतौर पर घर में सबसे अधिक नमी वाला कमरा होता है।

बेस्ट बाथरूम प्लांट्स के साथ आप बेहद सावधानीपूर्वक इनका चुनाव कर सकते हैं।

1 . एग्लाओनेमा लिपस्टिक

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)


एग्लाओनेमा लिपस्टिक नाम से जाना जाने वाला ये आकर्षक गुलाबी/लाल पौधा बाथरूम की उदास दीवारों में रंग भरने के लिए आदर्श है। आपके घर में सौभाग्य लाने के अलावा, ये वायु शोधक के रूप में भी काम करता है। इस सजावटी पौधे को एग्लाओनेमेसियाम ऑरोरा भी कहा जाता है। ये एक बेहद कम रखरखाव वाला इनडोर प्लांट है जिसे कम पानी और न के बराबर सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि ये बाथरूम के लिए एक बेस्ट प्लांट है।

2 . क्लोरोफाइटम स्पाइडर प्लांट

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)


वहीँ बाथरूम प्लांट्स की लिस्ट में क्लोरोफाइटम स्पाइडर प्लांट भी शामिल है। हरे रंग का ये आकर्षक इनडोर प्लांट आपको सांस लेने के लिए ताजी हवा देता है क्योंकि ये एक बेहतरीन एयर क्लीनर के रूप में काम करता है। बच्चों और पालतू जानवरों के लिए बेहद सुरक्षित, स्पाइडर प्लांट इस तथ्य के बावजूद गैर विषैला है कि यह आसपास से कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है। कम रोशनी, नमी और थोड़ी छाया की आवश्यकता वाला यह बाथरूम प्लांट आपके शॉवर प्लेस के लिए एकदम उपयुक्त है।

3 . मनी प्लांट

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)



हैंगिंग प्लांट या मनी प्लांट जिसे सिंधैप्सस (हरा) भी कहा जाता है, एक सजावटी पौधा है जो आमतौर पर कई घरों में पाया जाता है। मनी प्लांट के बारे में दिलचस्प बात ये है कि ये हवा से फॉर्मल्डिहाइड को साफ कर सकता है। इसके अलावा ये आपके घर का अपना ग्रीन एयर प्यूरीफायर है। इस पौधे को बमुश्किल किसी देखभाल की आवश्यकता होती है; इसे टोकरी में लगाया जा सकता है या कांच की बोतल में रखा जा सकता है। दिल के आकार की चमकदार पत्तियां आंखों को प्रसन्न करती हैं। ये प्रभावशाली बाथरूम प्लांट आपके बाथरूम के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

4 . स्नेक प्लांट

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)


संसेविया ट्रिफ़ासिआटा हाहनी के नाम से भी जाना जाने वाला ये दिलचस्प पौधा अपनी बनावट वाली पत्तियों के साथ आपके बाथरूम को पूरी तरह से नया रूप दे देता है। ये वायु फ़िल्टरिंग गुणों वाला एक छोटा बाथरूम प्लांट है और अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सकता है। पौधे को मध्यम रोशनी और कम पानी की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि ये आपके बाथरूम को एक लाइवली इफ़ेक्ट देता है।

5 . लक्की बैम्बू

Plants For Bathroom (Image Credit-Social Media)


ये एक प्रसिद्ध फेंग-शुई पौधा है जिसके बारे में कहा जाता है कि ये किसी भी घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। भाग्यशाली बांस कांच और रंगीन कंटेनरों में खिल सकता है। ये जमीन से बांस के चिपके होने का भ्रम देता है, जिससे ये घरों में एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है। इस खूबसूरत टुकड़े को सजाने के लिए, आप पारदर्शी कंटेनर में कंकड़ का उपयोग कर सकते हैं और इस बाथरूम प्लांट की उपस्थिति से अपने बाथरूम की जगह को चकाचौंध कर सकते हैं।

बाथरूम के पौधे आपके साधारण बाथरूम को फैंसी बाथरूम में बदलने का एक प्रभावशाली तरीका है। ये बाथरूम प्लांट फ्रेशनेस को और भी ज़्यादा बढ़ाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story