×

Plastic Surgery: ऐक्ट्रेस की मौत ने प्लास्टिक सर्जरी के जोखिमों को किया उजागर, जानें क्यों ना कराएं

Plastic Surgery: एक कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज की प्लास्टिक सर्जरी के बाद मौत हो गई, पीड़ित के परिवार ने कॉस्मेटिक सेंटर में 'वसा रहित' प्रक्रिया में चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Prashant Dixit
Published on: 18 May 2022 3:54 AM GMT (Updated on: 18 May 2022 4:49 AM GMT)
Plastic Surgery Chethana Raj Death
X

Plastic Surgery Chethana Raj Death (image-social media)

Plastic Surgery: एक होनहार कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज की प्लास्टिक सर्जरी के बाद मौत हो गई, पीड़ित के परिवार ने कॉस्मेटिक सेंटर में 'वसा रहित' प्रक्रिया में चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाया है। यह पहला मामला नहीं है जहाँ किसी तरह की प्लास्टिक सर्जरी के बाद किसी सेलिब्रिटी की मौत हुई हो। इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि प्लास्टिक सर्जरी के बाद लोगों को होने वाली जटिलताओं के कारण होने वाली मृत्यु बहुत ही रेयर है, लेकिन ऑपरेशन के बाद के पहले 24 घंटे महत्वपूर्ण होते हैं और रोगियों को उस अवधि के लिए निगरानी में रखने की आवश्यकता होती है।

2019 में, प्लास्टिक सर्जनों ने 18 मिलियन से अधिक कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं और पांच मिलियन से अधिक पुनर्निर्माण प्रक्रियाएं कीं। सबसे लोकप्रिय कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं में स्तन वृद्धि, नाक की नौकरी और लिपोसक्शन शामिल हैं। अन्य सभी सर्जरी की तरह, प्लास्टिक सर्जरी में कई जोखिम शामिल होते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी के जोखिम क्या हैं?

प्लास्टिक सर्जरी प्रक्रिया से गुजरने में आपके द्वारा चलाए जाने वाले मुख्य जोखिम में चिकित्सीय जटिलताएँ शामिल होती हैं जो बाद में उत्पन्न हो सकती हैं। अन्य प्लास्टिक सर्जरी जोखिमों में शामिल हो सकते हैं:

संक्रमण

scarring

अत्यधिक रक्तस्राव

रक्त के थक्के

द्रव निर्माण

चीरा स्थल पर पृथक्करण

बोटोक्स और फिलर्स प्राप्त करने जैसी कम आक्रामक प्रक्रियाएं हाल के दिनों में अधिक लोकप्रिय हो गई हैं। वर्ष 2000 और 2014 के बीच डॉक्टरों ने इस प्रकार की प्रक्रिया को करने की आवृत्ति में 154% की वृद्धि की। लोग कभी-कभी इन न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं को चुनते हैं क्योंकि उनमें प्लास्टिक सर्जरी की तुलना में कम जोखिम होता है। हालाँकि, अभी भी कुछ जोखिम हैं जिनमें शामिल हैं:

संक्रमण

ग्रैनुलोमा (आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से कोशिकाओं की गांठ)

चोट

त्वचा का लाल होना

दर्द या जलन

आप कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं से जटिलताओं के लिए अधिक जोखिम उठाते हैं यदि आप:

धूम्रपान करने वाले हैं

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है

एचआईवी है

कम स्वस्थ आहार और जीवन शैली विकल्प

खराब परिसंचरण है, खासकर सर्जरी के क्षेत्र में

30 या उससे अधिक का बीएमआई हो

मधुमेह है

प्लास्टिक सर्जरी की जटिलताओं के अपने जोखिम को कम करें

अपने प्लास्टिक सर्जन पर शोध करें। सुनिश्चित करें कि आपके प्लास्टिक सर्जन के पास उचित लाइसेंस और बोर्ड प्रमाणन है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस सुविधा में आपकी सर्जरी होगी, वह ठीक से मान्यता प्राप्त है।

आपको अपने प्लास्टिक सर्जन से उस विशिष्ट प्रक्रिया के बारे में उनके अनुभव के बारे में पूछना चाहिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप उनसे प्रक्रिया के लिए विशिष्ट जोखिमों के बारे में भी पूछ सकते हैं, और यदि आपकी स्थिति आपको जटिलताओं के किसी भी उच्च जोखिम में डालती है।

अपने सर्जन के सवालों का ईमानदारी से जवाब दें। कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए परामर्श प्रक्रिया के दौरान, आपका सर्जन आपसे आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेगा। पिछली सर्जरी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं या सप्लीमेंट्स के बारे में ईमानदारी से जवाब दें ताकि आपके सर्जन को किसी भी संभावित जटिलताओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

अपने सर्जन के पूर्व-सर्जरी निर्देशों का पालन करें। प्लास्टिक सर्जरी से पहले, आपका डॉक्टर आपको धूम्रपान बंद करने, कुछ दवाएं लेने से रोकने या सर्जरी से पहले सीधे अपने खाने के कार्यक्रम को समायोजित करने के लिए कह सकता है। इन निर्देशों का पालन करना - और यदि आप नहीं करते हैं तो ईमानदार होना - जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है।

पोस्ट-ऑपरेटिव निर्देशों का बारीकी से पालन करें

एक बार जब आपकी सर्जरी समाप्त हो जाती है, तो आपका डॉक्टर आपको निर्देश देगा कि सर्वोत्तम संभव परिणाम के लिए अपनी देखभाल कैसे करें। इन निर्देशों का पालन करने से न केवल आपको अपने वांछित परिणाम के लिए बेहतर मौका मिलता है, बल्कि आपको किसी भी जोखिम से बचने और कम करने में भी मदद मिलती है। आपको यह भी निर्देश मिल सकते हैं कि चीरा वाली जगह के घाव की देखभाल कैसे करें, और उपचार के दौरान किन गतिविधियों और दवाओं से बचना चाहिए।

कुछ लोग सस्ते दामों पर प्लास्टिक सर्जरी करवाने के लिए देश से बाहर यात्रा करते हैं। हालाँकि, यह कुछ जोखिम बढ़ा सकता है। सर्जरी के तुरंत बाद लंबी उड़ान भरने से रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ सकता है।

प्लास्टिक सर्जरी के परिणाम

प्लास्टिक सर्जरी का एक और जोखिम यह है कि परिणाम आपके वांछित परिणाम से मेल नहीं खाएगा। जो लोग अपनी प्रक्रियाओं से सबसे अधिक खुश हैं, वे इसमें यथार्थवादी दृष्टिकोण के साथ जाते हैं कि क्या संभव है। अपने प्लास्टिक सर्जन से इस बारे में बात करें कि आपकी प्रक्रिया के लिए वास्तविक अपेक्षाएँ क्या हैं और वे आपके लिए व्यक्तिगत रूप से कोई सीमाएँ देखते हैं। जो चीजें आपके विशेष परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं उनमें आनुवंशिक कारक, आपकी त्वचा की स्थिति और अंतर्निहित विषमता शामिल हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story