×

PM Narendra Modi Fitness: 73 की उम्र में भी बेहद फिद हैं पीएम मोदी, डाइट के साथ फॉलो करते हैं ये आदतें

PM Narendra Modi Daily Routine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद को फिट रखने के लिए एक खास डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। इसके साथ ही वह डेली रुटीन में हेल्दी हैबिट्स को शामिल करते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 April 2024 7:58 AM GMT
PM Modi Fitness: इस तरह खुद को हेल्दी और फिट रखते हैं नरेंद्र मोदी, देखें उनका डाइट प्लान
X

PM Modi Diet (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PM Narendra Modi Fitness: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने काम के साथ ही अपनी फिटनेस को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं। 73 की उम्र में भी वह बिना रूके 18 घंटे काम करने की क्षमता रखते हैं। चुनावों के समय बिना रूके रैलियां करना और भाषण देना उनकी कमाल की फिटनेस (PM Modi Fitness) को दिखाता है। ऐसे में लोग उनकी फिटनेस का राज जानने के लिए भी उत्सुक रहते हैं। प्रधानमंत्री खुद को फिट रखने के लिए एक खास डाइट प्लान (PM Modi Diet) को फॉलो करते हैं। इसके साथ ही वह अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए नियमित वर्कआउट करते हैं। उनकी सुबह की शुरुआत ही योग और एक्सरसाइज से होती है। इसके अलावा उनके आहार उन्हें फिट रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। आज हम आपके साथ पीएम मोदी की फिटनेस के राज (Narendra Modi Fitness Secret) का खुलासा करने वाले हैं। यानी आपको बताने वाले हैं कि पीएम का डाइट प्लान।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पीएम मोदी का डाइट प्लान (PM Modi Diet Plan)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिटनेस फ्रीक कहना गलत नहीं होगा। वह अपनी दिनचर्या में हेल्दी हैबिट्स को ही शामिल करते हैं। पीएम मोदी शाकाहारी हैं और संतुलित आहार लेना पसंद करते हैं। वह ऐसा भोजन खाते हैं, जो उन्हें ऊर्जा के साथ ही पोषण देने का भी काम करे। आइए जानें वह दिनभर में क्या-क्या खाते हैं?

नरेंद्र मोदी ब्रेकफास्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाश्ते में सबसे ज्यादा पोहा और खिचड़ी को महत्व देते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में भी कहा था कि उन्हें खिचड़ी खाना बहुत पसंद है। इसके अलावा वह भाकड़ी, खांडवी, खाकरा, उपमा और अदरक वाली चाय नाश्ते में शामिल करते हैं।

पीएम मोदी दोपहर के भोजन में क्या खाते हैं?

प्रधानमंत्री के लंच की बात करें तो उनका दोपहर का आहार दाल, चावल, सब्जी, रोटी और दही रहता है। वहीं, अगर वह किसी कार्यक्रम में बाहर हैं तो फिर लंच में फल या फ्रूट सैलेड खाते हैं। इसके अलावा पीएम मोदी को सहजन के पराठे भी पसंद है, जिनका वह हफ्ते में एक या दो बार सेवन करते हैं।

क्या होता है रात का खाना?

रात के भोजन में वह हल्का खाना खाते हैं। पीएम मोदी रात के खाने में ज्यादातर गुजराती खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा वह दाल, सब्जी और भाकरी भी अन्य दिनों में खाते हैं।

इसके अलावा वह हर रोज एक कटोरी दही का भी सेवन करते हैं। साथ ही पीएम मोदी की डाइट में खूब सब्जियां और फल भी शामिल होते हैं, जो उन्हें फिट रखते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फिट रहने के लिए करते हैं ये काम (PM Modi Daily Routine)

1- सुबह उठते हैं जल्दी

पीएम मोदी रोजाना तीन से चार घंटे की नींद लेते हैं और इतनी ही नींद उन्हें एनर्जी देने के लिए काफी होती है। वह सुबह जल्दी उठते हैं, भले ही कितनी ही देर में क्यों न सोए हों। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो सुबह 5 बजे जागते हैं और 9 बजे नाश्ता करते हैं।

2- योग व एक्सरसाइज

जैसा कि हमने ऊपर बताया पीएम मोदी की दिन की शुरुआत योग व एक्सरसाइज से होती है। वह बेहतर डाइट के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल भी फॉलो करते हैं। जिसमें डेली योगा करना भी शामिल है। इसके साथ-साथ वह मेडिटेशन भी करते हैं।

3- वॉक

एक्सरसाइज के अलावा उनके डेली रुटीन में वॉक करना भी शामिल है। वह अपने आवास पर थोड़ा समय अवश्य टहलते हैं, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- गर्म पानी

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी 12 महीने गर्म पानी पीते हैं। अपने गले का खास ख्याल रखने के लिए वह हमेशा गुनगुना पानी ही पीते हैं। चाहे कितनी भी गर्मी या सर्दी क्यों ना हो।

5- उपवास

नरेंद्र मोदी साल में 9 दिन लगातार व्रत रहते हैं। नवरात्रि के दिनों में वह नौ दिनों की फास्टिंग करते हैं। इस दौरान वे सिर्फ नींबू पानी पीकर रहते हैं। जिससे उनकी बॉडी डिटॉक्स रहती है और एनर्जी लेवल बना रहता है।

6- नशे से रहते हैं दूर

इसके अलावा पीएम मोदी नशे से भी खुद को दूर रखते हैं। वह न तो स्मोकिंग करते हैं और ना ही शराब को हाथ लगाते हैं। ये आदतें उन्हें फिट बनाने में काफी सहयोग देती हैं।

Shreya

Shreya

Next Story