PM Modi Unknown Facts: फोटोग्राफी के शौकीन हैं नरेंद्र मोदी, PM के बारे में जानें ऐसे 7 अनसुने तथ्य

PM Narendra Modi Unknown Facts: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में आप बेशक कई बातें जानते होंगे, लेकिन आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Sep 2024 5:19 AM GMT
Modi Birthday: फोटोग्राफी के शौकीन हैं नरेंद्र मोदी, PM के बारे में जानें ऐसे 7 अनसुने तथ्य
X

PM Narendra Modi (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PM Narendra Modi Unknown Facts: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर में हुआ था। नरेंद्र मोदी ने सबसे पहली बार 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। इस साल उनका पीएम के तौर पर तीसरा कार्यकाल शुरू हुआ है। अपने बीते कार्यकाल से लेकर अब तक पीएम मोदी कई ऐताहासिक फैसले ले चुके हैं। जिन्हें लेकर उनकी चर्चा दुनियाभर में होती है। विश्वभर में लोग उनकी शख्सियत से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उनके बारे में कई सारी चीजें पता रखते हैं। लेकिन आज हम आपको उनके 74वें जन्मदिन पर कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना या पढ़ा होगा। तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के बारे में अनसुने तथ्य (Lesser Known Facts About PM Modi)।

पीएम मोदी के बारे में 7 अनसुने तथ्य (7 Lesser Known Facts About PM Modi In Hindi)

1- आठ साल की उम्र में राजनीति में रखा कदम

आज देश के प्रधानमंत्री के पद पर काबिज नरेंद्र मोदी ने मात्र 8 साल की उम्र में ही राजनीति में अपने कदम रख दिए थे। वह छोटी उम्र में ही लक्ष्मणराव इनामदार (Lakshmanrao Inamdar) के मार्गदर्शन में RSS के जूनियर कैडेट बन गए। 20 साल की उम्र में आरएसएस के प्रचारक बने। लंबे समय तक संगठन में रहने के बाद वह भाजपा में शामिल हुए और फिर राजनीति में कदम रखा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- आजादी के बाद पैदा होने वाले पहले प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी स्वतंत्र भारत में जन्मे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वह 1947 में देश की आजादी के बाद जन्म लेकर प्रधानमंत्री बनने वाले पहले शख्स हैं।

3- भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते थे पीएम

पीएम मोदी बचपन से ही सच्चे देशप्रेमी रहे हैं। वह राजनीति से पहले इंडियन आर्मी में जाना चाहते थे। उनका बचपन का सपना भारतीय सेना में शामिल होना था।

4- फोटोग्राफी का रखते हैं शौक

ये बहुत कम लोगों को पता होगा कि पीएम नरेंद्र मोदी को फोटोग्राफी का बेहद शौक है। वह एक बहुत अच्छे फोटोग्राफर हैं। कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उन्होंने खुद फोटोग्राफी भी की है। उनकी फोटोग्राफी की आम आदमी ही नहीं बल्कि विशेषज्ञ फोटोग्राफर भी तारीफ कर चुके हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- लिखते हैं कविता भी

फोटोग्राफी के अलावा पीएम मोदी हमेशा से ही कविताएं लिखने के शौकीन रहे हैं। वह कई कविताएं लिख चुके हैं। साथ ही उन्होंने किताबें भी प्रकाशित की हैं।

6- शादीशुदा हैं पीएम मोदी

अक्सर लोग गूगल पर पीएम मोदी की शादी के बारे में सर्च करते रहते हैं। लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या नरेंद्र मोदी शादीशुदा हैं। तो हां उनकी शादी हो चुकी है। अपनी पत्नी की जानकारी उन्होंने पहली बार अपने 2014 के हलफनामे में दी थी। हलफनामे के मुताबिक, उनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है।

7- गुजरात के सबसे लंबे समय तक रहे सीएम

बता दें पीएम मोदी गुजरात के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री थे। क्या आपको पता है कि जब 2001 में उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया तो वह राज्य विधान सभा के सदस्य नहीं थे।

Shreya

Shreya

Next Story