×

Post Covid Patients: कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों के झड़ रहें बाल, कैसे मिलेगा निजात?

Post Covid Patients: Post Covid Patients: कोरोना वायरस (Corona Virus) से ठीक हो चुके लोगों के लिए बालों के झड़ने की समस्या (Balo Ke Jhadne Ki Samasya) आम हो चुकी है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shreya
Published on: 23 Aug 2021 6:24 PM GMT
Post Covid Patients: कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों के झड़ रहें बाल, कैसे मिलेगा निजात?
X

बाल झड़ने की समस्या (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Post Covid Patients: कोरोना वायरस (Corona Virus) से ठीक हो चुके लोगों के लिए बालों के झड़ने की समस्या (Balo Ke Jhadne Ki Samasya) आम हो चुकी है। साथ ही, इन रोगियों को सिर दर्द (Headache), सीने में दर्द (Chest Pain), नींद न आना (Insomnia), आंखों में कमजोरी, घबराहट (Nervousness), मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain), चिड़चिड़ापन (Irritability) और फेफड़े व किडनी की भी समस्याएं आ रही हैं।

लेकिन, हम इस आर्टिकल में आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात कैसे पाना है, इसके बारे में बताएंगे।

डॉ. एनबी सिंह (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्यों झड़ रहे हैं बाल?

'न्यूज़ट्रैक' ने जब इस बारे में सिविल अस्पताल के नोडल अफसर (कोविड़-19 वैक्सीनेशन) व सीनियर चेस्ट कंसल्टेंट डॉ. एनबी सिंह से बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि 'बाल झड़ने की मुख्य समस्या बॉडी में वीकनेस आना है। आयरन और विटामिन की कमी से भी यह परेशानी आ रही है।' उन्होंने बताया कि 'इस वक़्त बारिश की वजह से भी बाल ज़्यादा झड़ रहे हैं। बाकी, चिंता करने से व बहुत कुछ सोचने की भी वजह से बाल झड़ते हैं।'

• शरीर में कमजोरी

• शरीर में आयरन और विटामिन की कमी

• चिंता करने से

• ज़्यादा सोचने की वजह से

हेयरफॉल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे मिलेगा निजात?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए डॉ. एनबी सिंह ने बताया कि 'कोरोना वायरस से जंग जीत चुके लोगों को कोविड़ एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाना चाहिए। साथ ही, उन्हें हरी पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ताज़े फल, सलाद और मौसमी फल भी खाना चाहिए।' उन्होंने कहा कि 'यदि डैंड्रफ (रूसी) की समस्या आ रही हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।'

• हरी पत्ते वाली सब्जियों का सेवन

• ताज़े फल, सलाद, मौसमी फल खाएं

• डैंड्रफ होने पर डॉक्टर की सलाह लें

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story