×

Power Walk Benefits: एक दिन में 10,000 कदम चलना ही नहीं है पर्याप्त, करना होगा पावर वॉक

Power Walk Benefits: तेजी से चलने से गति की सीमा बढ़ाने और जोड़ों से आपकी मांसपेशियों पर दबाव डालने में मदद मिलेगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Sep 2022 10:34 AM GMT
Power walk benefits
X

Power walk benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Power Walk Benefits in Hindi: आप सभी फिटनेस के प्रति उत्साही जो 10,000 कदम के अपने दैनिक कोटे पर चलना सुनिश्चित करते हैं, आपके लिए कुछ खबर है। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि न केवल कदमों की संख्या है, बल्कि जिस गति से आप चलते हैं, वह महत्वपूर्ण है। यह अध्ययन JAMA इंटरनल मेडिसिन और JAMA न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय के अध्ययन शोधकर्ताओं ने पाया कि मनोभ्रंश, हृदय रोग, कैंसर और मृत्यु का कम जोखिम एक दिन में 10,000 कदम हासिल करने से जुड़ा है। हालांकि, पावर वॉक, यह दिखाया की स्टेप की संख्या नहीं, तेजी से चलना ज्यादा लाभप्रद है।

अध्ययन में कहा गया है कि 'कम सक्रिय व्यक्तियों के लिए, एक दिन में कम से कम 3,800 कदम मनोभ्रंश (Dementia) के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं'।

पेश हैं अध्ययन के कुछ प्रमुख बिंदु

*हर 2,000 कदम से समय से पहले मृत्यु का जोखिम 8 से 11 प्रतिशत तक कम हो जाता है, एक दिन में लगभग 10,000 कदम तक।

* हृदय रोग और कैंसर की घटनाओं के लिए समान संबंध देखे गए।

*प्रति दिन अधिक संख्या में कदम सभी-कारण मनोभ्रंश के कम जोखिम से जुड़े थे

*9,800 कदम मनोभ्रंश के कम जोखिम से जुड़ी इष्टतम खुराक 50 प्रतिशत थी, हालांकि जोखिम को 25 प्रतिशत कम करके 3,800 कदम प्रतिदिन कम किया गया था

* कदम की तीव्रता या तेज गति ने कुल दैनिक कदमों के अलावा सभी परिणामों (मनोभ्रंश, हृदय रोग, कैंसर और मृत्यु) के लिए लाभकारी जुड़ाव दिखाया।

चलना कैसे मदद करता है?

इष्टतम कार्डियो गतिविधि कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम, रक्तचाप को संतुलित करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि, एंडोर्फिन की रिहाई के कारण चिंता को कम करने, रक्त परिसंचरण में मदद करने, फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करती है, जो शरीर में वसा प्रतिशत कम करने में मदद करती है।

क्या पैदल चलना 'एक संपूर्ण व्यायाम' है?

जबकि चलना एक अच्छी शारीरिक गतिविधि है, इस कार्डियो गतिविधि के इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए कदमों और गति में वृद्धि के मामले में खुद को चुनौती देना महत्वपूर्ण है। मौजूदा डेटा की तुलना में अध्ययन का निष्कर्ष एक "महत्वपूर्ण" है, क्योंकि यह अनुशंसित कदम उठाने की दिशा देता है - 10,000।

तेजी से चलने से गति की सीमा बढ़ाने और जोड़ों से आपकी मांसपेशियों पर दबाव डालने में मदद मिलेगी। आप पेट और पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम होंगे। क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग, बछड़े की मांसपेशियों और कूल्हे के अपहरणकर्ताओं के लिए पावर वॉकिंग फायदेमंद है और ग्लूट्स को टोन करता है।

हालांकि, पावर वॉकिंग डॉक्टर से बात करने के बाद ही किया जाना चाहिए। इसे सही तरीके से करें और अपने अधिक परिश्रम न करें। व्यक्ति का अंतिम लक्ष्य स्वस्थ रहना होना चाहिए, चाहे वह तेज चलने से हो या एक दिन में 10k कदम पूरा करके।

आपको कितना चलना चाहिए?

कोई व्यक्ति प्रतिदिन 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन पावर वॉक कर सकता है और अपने एरोबिक कोटा को हिट कर सकता है। जब आप अपनी गति से पेडल दबाते हैं, तो आप निश्चित रूप से कार्डियोवैस्कुलर लाभ, अपनी मांसपेशियों की टोनिंग, बढ़ी हुई कोर ताकत और बेहतर हड्डी घनत्व का अनुभव करना शुरू कर देंगे।

द बॉडी साइंस एकेडमी, नोएडा के सह-संस्थापक वरुण रतन ने साझा किया कि "75 किलोग्राम वजन वाला 5'8" लंबा व्यक्ति 3.2 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से प्रति मिनट तीन कैलोरी जलाएगा या पांच कैलोरी प्रति घंटे चलने से 5.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से। 3.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 30 मिनट की पैदल दूरी से करीब 90 कैलोरी बर्न होगी, लेकिन 5.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्न की गई कैलोरी लगभग 150 होगी।

जब आप शुरुआत कर रहे हों तो अपनी गति कैसे बढ़ाएं?

चलने की दिनचर्या सहित एक व्यायाम आहार स्थापित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक निरंतरता है, जबकि यह उल्लेख करते हुए कि आरामदायक गति से चलना बेहतर है। इसलिए आपका ध्यान अवधि या गति बढ़ाने से पहले लगातार चलने पर होना चाहिए। जैसे-जैसे आपके फिटनेस स्तर में सुधार होता है, आप बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के तेज या आगे चलने में सक्षम होंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story