×

Benefits Of Garam Masala: बिरयानी के इस मुख्य मसाले से जुड़ें कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Garam Masala: एक मसाला है जो बिरयानी को एक अतुलनीय स्वाद देता है और साथ ही इसमें औषधीय गुणों और मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 1 और बी 6 और तांबे जैसे कई निहित पोषक तत्व होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2022 2:48 PM GMT
Benefits Of Garam Masala
X

Benefits Of Garam Masala (फोटो - सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Health Benefits Of Garam Masala: बिरयानी की बात होते ही मन के अंदर एक स्वादिष्ट और सुगंधित खाने की प्लेट आँखों के आगे आ जाती है। बता दें कि एक विशिष्ट, बेजोड़ स्वाद लाने के लिए इसमें कई गरम मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसमें साबुत या भुने हुए पाउडर के रूप में कई अनोखे मसाले शामिल हैं।

लेकिन एक गरम मसाला है जो बिरयानी को एक अतुलनीय स्वाद देता है और साथ ही इसमें औषधीय गुणों और मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 1 और बी 6 और तांबे जैसे कई निहित पोषक तत्व होते हैं। आपकी माँ के मसाला बॉक्स से एक सुगंधित मसाला जो आपकी बिरयानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए काफी है। जी हाँ , हम बात कर रहे हैं बेहतरीन खुशबु से भरे जायफल की।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जायफल ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इससे अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी जुड़ें हैं।

जी हाँ आयुर्वेद में, जायफल को निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभों का श्रेय दिया जाता है:

स्वस्थ दांत:

जायफल दांतों को साफ और स्वस्थ रखकर कई समस्याओं और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। जायफल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो इंफेक्शन से बचने में मदद करते हैं।

अपच का करता है इलाज :

इन दिनों पाचन संकट भी एक आम घटना है - हालांकि, जायफल को भोजन में शामिल करना या इसे नियमित रूप से खाने से गैस, कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों का इलाज किया जा सकता है।

अनिद्रा और तनाव को करता है दूर :

जायफल के तेल का नियमित रूप से उपयोग करने से थकान और तनाव का भी इलाज किया जा सकता है। इसे मालिश करने का प्रयास करें। नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोने से पहले जायफल का चूर्ण दूध के साथ पीने से आराम मिल सकता है।

गठिया का करता है इलाज :

गठिया से संबंधित जोड़ों के दर्द और सूजन का इलाज जायफल से किया जा सकता है।

मधुमेह प्रबंधन:

जायफल या जायफल के चूर्ण या तेल के नियमित सेवन से मधुमेह के रोगी भी लाभ उठा सकते हैं। रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए भोजन में इसके अर्क को शामिल करने का प्रयास करें।

इम्युनिटी बढ़ाता है:

भोजन में जायफल खाने से इम्युनिटी को भी बढ़ावा मिल सकता है - विटामिन सी, ई और ए के लिए धन्यवाद। मौसम परिवर्तन की अवधि के दौरान, यह फ्लू और संक्रमण के जोखिम को चकमा देने में मदद कर सकता है।

सावधानी :

लेकिन ध्यान रहे एक दिन में पांच ग्राम से अधिक जायफल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे अत्यधिक तीसरी, दोहरी दृष्टि, यकृत की समस्याएं, हिचकी और पेट में दर्द हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को भी इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story