×

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में वापस करना पड़ सकता है पूरा पैसा ? जानिए ऐसा क्यों

PM Kisan Yojana: एक भूल या गलती की वजह से आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का सारा पैसा वापस लौटना पड़ सकता है। जानिए क्या हैं वो नियम और शर्तें।

Shweta Srivastava
Published on: 19 Jan 2024 8:15 AM GMT
PM Kisan Yojana
X

PM Kisan Yojana (Image Credit-Social Media)

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी आई है जिसके तहत अगर वो ऐसा तो उन्हें अपना पीएम किसान योजना का पूरा पैसा वापस लौटना पड़ सकता है। आइये जानते हैं कौन से हैं ये नियम जिसकी वजह से आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा और क्या है इसके नियम।

पीएम किसान योजना का पूरा पैसा करना पड़ सकता है वापस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ अब तक देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। वहीँ इस योजना के तहत अबतक इसमें 15 किश्तें किसानों के खाते में जमा हो चुकीं हैं और अब फरवरी के महीने में 16वीं किश्त आएगी। वहीँ ये भी कहा जा रहा है कि इस बजट में सरकार किसानों को पैसा बढाकर दे सकती है। लेकिन आज जो जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं उसके तहत आपको बता दें कि कुछ ऐसे भी किसान हो सकते हैं जिन्हे ये पैसा लौटना पड़ जाये। आइये जानते हैं कौन सी वो भूल है जिसके चलते आपको ऐसा करना पड़ सकता है।

बढ़ सकती है आर्थिक मदद की धनराशि

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये आर्थिक मदद दी जाती है। जिसे तीन किश्तों में जारी किया जाता है। जो सीधे किसानों के खातों में जाती है। वहीँ खबर है कि आने वाले बजट में किसान योजना की इस रकम को बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक कर दिया जा सकता है।

करना होगा नियमों का पालन

दरअसल पीएम किसान योजना के तहत कुछ नियम बनाये गए हैं जिसमे पहली शर्त ये है कि जिस किसान के नाम से खता है उसके पास कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए। परिवार का केवल एक ही सदस्य इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। वहीँ अगर एक ही परिवार के दो सदस्य इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है जिसके बाद पूरा पैसा वापस करना पड़ सकता है। इसमें बीच बीच में खातों की जाँच के आदेश भी सरकार की तरफ से दिए जाते हैं और अयोग्य लोगों को लिस्ट से बाहर भी कर दिया जाता है।

वहीँ अगर आप एक योग्य उम्मीदवार हैं लेकिन फिर भी आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आ रहा है तो हो सकता है इसके कोई और कारण हों। इसके लिए सबसे पहले तो आप अपना बैंक विवरण जाँच कर लें कि आपने ये सही दिया है या नहीं। क्योंकि इस योजना का लाभ आपको तबतक नहीं मिलेगा जब तक आपका केवाईसी पूरा सही नहीं होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story