Holi 2022: इस होली ऐसे रखें स्किन का ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

Skin Care Tips For Holi: होली में रंग खेलने से पहले अपनी स्किन का ख्याल रखना ना भूलें। इस तरह से अपनी त्वचा को बनाएं होली के लिए रेडी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 March 2022 10:21 AM GMT
Skin Care Tips For Holi: होली के दौरान इस तरह स्किन का रखें ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो
X

होली 2022 (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Skin Care Tips For Holi: इस साल 18 मार्च (Holi 2022 Date 19 March) को होली का त्योहार मनाया जाएगा और होली पर रंगों से न खेला जाए, ये तो संभव नहीं। लेकिन केमिकल युक्त कलर आपके चेहरे की रंगत को कम कर सकते हैं और स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि होली में रंग खेलने से पहले आप कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन (Skin Care Tips In Hindi) को फॉलो करें, ताकि बाद में न तो आपकी स्किन खराब हो और ना ही आपको रंग छुड़ाने में दिक्कत आए। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से स्किन को रंग खेलने से पहले तैयार (Skin Prep Before Play Holi) करना है।

इन तरीकों से करें होली से पहले स्किन केयर


1- होली से एक दिन पहले रात में तेल से अच्छी तरह से त्वचा पर मालिश करें। इसके लिए आप नारियल, बादाम और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और रंग आसानी से छूट जाएंगे।

2- होली से पहले फेस मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जरूर लगाएं। चेहरे के साथ-साथ शरीर के उन हिस्सों पर भी क्रीम लगाएं, जहां पर डायरेक्ट धूप पड़ सकती है।

3- फोटो बढ़िया आए इसलिए लोग होली खेलने से पहले होठों पर लिपस्टिक लगा लेते हैं, लेकिन इससे बचें और इसकी जगह वैसलीन या लिप बाम (Lip Balm) का यूज करें।

4- चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों के साथ ही बालों को भी बचाना बेहद जरूरी है। इसके लिए रंग खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह से ऑयलिंग (Hair Oiling) जरूर कर लें।

5- आंखों के नीचे, किनारों पर, हेयरलाइन और नाखूनों पर भी वैसलीन लगाना ना भूलें। इससे रंग नहीं चढ़ता है।

6- हाथों पर खूब सारा तेल या वैसलीन लगा सकते हैं। वहीं नाखूनों पर डार्क कलर का नेलपेंट बेस्ट रहेगा, इससे कलर नाखून पर नहीं चढ़ेगा।

7- एक और जरूरी चीज होली खेलने से पहले त्वचा को नमी देने के लिए खूब सारा पानी जरूर पिएं।


होली के बाद भी स्किन केयर जरूरी

रंग खेलने के बाद भी अपनी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि ज्यादा देर तक रंग खेलने से त्वचा सूखी हो जाती है। ऐसे में कुछ जरूरी टिप्स स्किन की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे। चलिए जानते हैं पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स (Post Holi Skin Care Tips)-

1- चेहरे और शरीर पर रंग लग जाने पर उसे घरेलू उबटन की मदद से छुटाया जा सकता है। इसके लिए बेसन और गुलाब जल को मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

2- हल्के गर्म पानी में नमक डालकर नहाने से भी रंग आसानी से छूट जाते हैं।

3- नहाने के बाद त्वचा पर अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर लगाएं। आप चाहे तो नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।

4- अगर होली खेलने के बाद त्वचा में जलन हो रही है तो एलोवेरा जेल (AloeVera Gel) लगाने से आपको ठंडक मिलेगी।

5- होली खेलने के बाद खूब सारा पानी पिएं, इससे आप हाइड्रेट रहेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story