अगर नहीं किया ये कोर्स, तो रह जाओगे भईया जिंदगी भर कुंवारे

आज-कल हर चीज की पढ़ाई होती है, आपने कुछ टाइम पहले पोर्न यूनिवर्सिटी के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको प्री-वेडिंग कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

लखनऊ: आज-कल हर चीज की पढ़ाई होती है, आपने कुछ टाइम पहले पोर्न यूनिवर्सिटी के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको प्री-वेडिंग कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपनी शादी को सफल बना पाएंगे। ये आपकी शादीसुदा जिंदगी को अच्छा करने में मदद कर सकती है। शादी को सफल बनाने और एक सफल वैवाहिक जीवन के बारे में बताने के लिए एशिया महाद्वीप का ही एक देश ‘प्री-वेडिंग कोर्स’ की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में।।।

ये भी देखें:मुंबईः उद्धव ठाकरे के शपथ के लिए शिवाजी पार्क में 70 हजार कुर्सियां लगेंगी

‘प्री-वेडिंग कोर्स’ नामक इस कोर्स के अंदर युवाओं को जीवन में शादी के बाद आने वाले बदलावों के बारे में बताया जाएगा ताकि वो बाद में वैवाहिक जीवन की परेशानियों को हल कर सकें न कि उसी में उलझ कर रिश्ते टूट जाएं। इंडोनेशिया की सरकार इस कोर्स को शुरू करने का प्लान बना रही है।

एक वेबसाइट के अनुसार, इंडोनेशिया सरकार इस कोर्स ‘प्री-वेडिंग कोर्स’ को साल 2020 से निःशुल्क चलाने की सोच रही है। आपको बता दें कि इस कोर्स को ह्यूमन डेवलेपमेंट एंड कल्चर अफेयर्स और मिनिस्ट्री ऑफ रिलिज़न एंड मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ इंडोनेशिया के साझा प्रयासों से तैयार किया गया है।

ये भी देखें:नवाब मलिकः शरद पवार से मिले अजित, उन्होंने अपनी गलती के लिए माफी मांगी

क्या होगा इस कोर्स में

प्री-वेडिंग कोर्स’ 3 महीने का होगा। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि अगर कोई भी कपल्स इस कोर्स को पास नहीं कर पाते हैं तो उन्हें शादी के बंधन में बंधने का अधिकार भी नहीं मिलेगा। इस कोर्स में केवल शादी को सफल बनाने के तरीके ही नहीं बताए जाएंगे बल्कि इसमें बच्चों की देखभाल करना सिखाया जाएगा, बीमारियों से बचाव और स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखा जाए, ये सब भी सिखाया जाएगा।