×

Pre Workout Meals: खाली पेट वर्क आउट करना खतरनाक, जानिये 5 प्री-वर्कआउट मील जिन्हें लेना चाहिए आप वर्क आउट से पहले

Pre Workout Meals: तो क्या आप खाली पेट वर्कआउट करते हैं या कुछ ऐसा नाश्ता करते हैं जो आपके वर्कआउट रूटीन को बढ़ाता है? यहां 5 प्री-वर्कआउट मील हैं जो एक बेहतरीन वर्कआउट के लिए होते हैं बेहतरीन:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 1:23 AM GMT
Exercise Benefits
X

Exercises for Anxiety and Depression (Image credit: social media)

Pre workout meals to choose from: चाहे आप जिम में नियमित रूप से जाते हों या शुरुआत कर रहे हों, अपने वर्कआउट रूटीन के आसपास भोजन की योजना बनाना भ्रमित करने वाला हो सकता है। उपवास करते समय कार्डियो एक आहार प्रवृत्ति रही है, लेकिन यह व्यायाम के कुछ रूपों में आपकी ऊर्जा के स्तर को बाधित कर सकता है और कसरत की दिनचर्या को बाधित कर सकता है। जबकि आपको कसरत के लिए अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए कुछ खाने की ज़रूरत होती है, कसरत के दौरान बहुत अधिक खाना आपको सुस्त और फूला हुआ महसूस कर सकता है।

तो क्या आप खाली पेट वर्कआउट करते हैं या कुछ ऐसा नाश्ता करते हैं जो आपके वर्कआउट रूटीन को बढ़ाता है?

यहां 5 प्री-वर्कआउट मील हैं जो एक बेहतरीन वर्कआउट के लिए होते हैं बेहतरीन:

फल और अखरोट का मक्खन

फिटनेस कोच और मितेन सेज फिटनेस के संस्थापक मितेन काकैया कहते हैं, "केले प्रकृति के पावर बार हैं! यह ईंधन और पोटेशियम के लिए सरल कार्ब्स से भरा हुआ है, जो इष्टतम मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य में मदद करता है। सेब फाइबर से भरपूर होता है। एक फल चुनें, बादाम मक्खन या मूंगफली का मक्खन जैसे कुछ अखरोट का मक्खन जोड़ें और एक साधारण लेकिन स्वस्थ नाश्ता के लिए कुछ कद्दू या तिल के बीज छिड़कें जो आपको पूर्ण और ऊर्जावान रखता है।

फलों के साथ दलिया

उन लोगों के लिए जो वास्तव में कसरत से पहले अच्छी तरह से खाना पसंद करते हैं, दलिया आपका पसंदीदा हो सकता है। रात भर भिगोने के लिए ओट्स और कुछ मिश्रित बेरीज को फेंटें और जल्दी खाने के लिए सुबह इसे ताजा दही के साथ डालें। यह लंबे वर्कआउट के लिए निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। प्रोटीन भागफल को भरने के लिए आप दलिया में प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं।

पूरे फल की स्मूदी

उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के लिए संपूर्ण फलों की स्मूदी आपके शरीर की ऊर्जा का स्रोत हो सकती है। बस एक सेब को पीनट बटर, ओट्स, अलसी के बीज और पानी के साथ मिलाएं, या एवोकाडो, मिश्रित बेरीज, काजू और पानी के मिश्रण के लिए जाएं। स्मूदी एक हल्का स्नैक हो सकता है जो आपको फूला हुआ महसूस नहीं कराता है और साथ ही आपको उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के लिए ऊर्जा देता है।

बेरीज और ग्रेनोला के साथ सादा दही

"दही मांसपेशियों के टूटने को रोकने के लिए प्रोटीन प्रदान करता है। जामुन और ग्रेनोला जल्दी पचने वाले कार्ब्स हैं जो आपके वर्कआउट को बढ़ावा देते हैं। एक साधारण नाश्ते के रूप में, आप अपने दही से अतिरिक्त पानी निकाल सकते हैं या ग्रीक योगर्ट का उपयोग कर सकते हैं और इसे कुछ ताजा बेरीज और घर का बना ग्रेनोला के साथ बंद कर सकते हैं। यह आपकी कसरत को बढ़ावा देने के लिए एक पौष्टिक नाश्ता है।

खुबानी के साथ पनीर

कॉटेज पनीर एक पावर-पैक नाश्ता है जिसमें मट्ठा प्रोटीन और कैसिइन की स्वस्थ मात्रा होती है। कैसिइन एक धीमी गति से पचने वाला प्रोटीन है जो आपकी मांसपेशियों को लंबे समय तक ईंधन देता है और उन्हें ठीक होने और बढ़ने में मदद करता है। दूसरी ओर मट्ठा प्रोटीन मांसपेशियों के लिए एक आवश्यक बॉडीबिल्डर है। कुटीर चीज़ पर कुछ खुबानी जोड़ने से यह एक उच्च प्रोटीन कम कार्ब स्नैक बन जाता है जो प्रत्येक कसरत में मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकता है।

वर्कआउट से पहले आपको क्या खाना चाहिए, इस बारे में भ्रमित होने पर, हाई-प्रोटीन लो-कार्ब स्नैक ट्राई करें और आपकी ऊर्जा का स्तर कभी कम नहीं होगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story