×

Karwa Chauth Fasting In Pregnancy: जानें प्रेगनेंसी में करवा चौथ व्रत रखने का सही तरीका

Pregnancy Me Karva Chauth Vrat: गर्भवती महिलाओं को हर दो घंटे पर कुछ न कुछ खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में डॉक्टरों का मानना है कि प्रेगनेंट महिलाएं व्रत न रहें।

Pallavi Srivastava
Published on: 16 Oct 2021 7:47 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2021 8:29 AM GMT)
Karwa chauth 2022
X

Karwa chauth 2022: (Image: social media)

Karwa Chauth Fasting In Pregnancy: करवा चौथ 2021 में 24 अक्टूबर (Karwa Chauth Vrat 2021) को पड़ रहा है। यह सुहागिनों का त्‍योहार है । लगभग हर स्‍त्री इस दिन अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। लेकिन गर्भवती महिलाओं(pregnant women) को व्रत रखने के लिए मना किया जाता है क्योंकि करवा चौथ का व्रत बिना कुछ खाए-पिए रखा जाता है।

लेकिन महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि क्‍या वो करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं या नहीं। अगर व्रत रख सकती हैं, तो व्रत के दौरान उन्‍हें किन बातों का ध्‍यान रखना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप व्रत रखें(Garbhawati Mahilayen Kaise Rakhen Vrat) और क्या-क्या सावधानियां बरतें-

प्रेगनेंसी में कैसे करें व्रत pic(social media)

प्रेगनेंसी में करवा चौथ का व्रत(Pregnancy Me Karva Chauth Vrat)

प्रेगनेंट महिला द्वारा लिए गए आहार के जरिए ही गर्भस्‍थ शिशु को पोषण मिलता है। इसी कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए कहा जाता है। ऐसे में अगर प्रेगनेंट महिला व्रत रख लें और दिन भर कुछ न खाए तो बच्‍चे के विकास के लिए सही नहीं है। लेकिन इस व्रत से कई महिलाओं की गंभीर आस्था जुड़ी होती है, जिस कारण महिलाएं इन परिस्थितियों में भी व्रत रखना चाहती हैं। तो ऐसे में आपको अपने और अपने बच्चे की सेहत को ध्यान में रखते हुए व्रत करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं ऐसे रहें करवा चौथ का व्रत(Aise Rahe Vrat)

- ध्यान रखें निर्जला व्रत बिल्कुल भी न रखें।

- व्रत के दौरान खाली पेट रहने से बचें। अन्न की बजाय आप पूरे दिन फलाहार कर सकती हैं।

- थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाती रहें।

- दूध और मेवे आदि लेती रहें।

- नारियल पानी का सेवन करें।

- फ्रूट जूस, दूध और ताजे फल की स्‍मूदी ले सकती हैं।

- आराम करने की कोशिश करें

गर्भावस्‍था में व्रत रखने के नुकसान(Disadvantages of fasting during pregnancy)

प्रेगनेंसी में लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से पेट फूलने, एसिडिटी और मतली महसूस हो सकता है। इसी कारण गर्भवती महिलाओं को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है । वरना उनकी तबियत खराब हो सकती है। जितनी देर आप भूखी रहेंगी उतनी देर आपका बच्चा भी भूखा रहेगा , जो उसके सेहत के लिए सही नहीं है। यही वजह है कि गर्भावस्‍था में व्रत रखने से मना किया जाता है।

इस बात का रखें ख्याल(Pregnancy Me Is Baat Ka Rakhen Khayal)

प्रेगनेंट महिलाएं अगर करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो वो एक बात का ध्‍यान जरूर रखें कि व्रत वाले दिन कोई भी ज्‍यादा मेहनत वाला काम न करें। ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको जल्‍दी थकान हो। इससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है।

नोट- एक बार अपने डॉक्‍टर से जरूर परामर्श करें। आपकी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति के हिसाब से डॉक्‍टर आपको बताएंगें कि आप व्रत रख सकती हैं या नहीं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story