Premanand Ji Maharaj: जानिए क्या बताया प्रेमानंद जी ने समस्याओं को सुलझाने का एक मात्र उपाय

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज अपने प्रवचनों के माध्यम से जीवन के कठिन से कठिन परिस्थिति में भी नाम जप करने और सत्मार्ग से न हटने की सलाह देते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Feb 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 1:30 AM GMT)
Premanand Ji Maharaj
X

Premanand Ji Maharaj (Image Credit-Social Media)

Premanand Ji Maharaj: अपने जीवन में सत्य मार्ग पर चलते रहो ईश्वर पर सब छोड़ दो जीवन में प्रभु सब अच्छा ही करेंगे। आप सिर्फ अपने कर्म करिये और नाम जप करें। ...... प्रेमानंद जी के ये अनमोल वचन आपको सत्मार्ग पर लगा देंगे। आज हम आपके लिए महाराज जी के कुछ ऐसे ही विचारों को लेकर आये हैं जो आपको आगे बढ़ने का सही रास्ता दिखाएंगे।

प्रेमानंद जी महाराज के अनमोल विचार

  • सभी समस्याओ से सुलझने का एक मात्रा उपाय है प्रभु को अपना वास्तविक मान लो,उनकी जगह पर किसी को मत बैठा लो।
  • मनुष्य जीवन सत्य मार्ग के लिए है अच्छे बनो, माँ बाप की सेवा क्यों बीमारों का सेवा करो जरूरतमंद का मद्द करो यही मनुष्य जीवन है।
  • हमे सच्चा प्रेम प्रभु से प्राप्त होता है किसी व्यक्ति से क्या होगा कोई व्यक्ति हमसे प्यार कर ही नहीं सकता क्योंकि वो हमे जानता ही नहीं तो कैसे करेगा।
  • कौन क्या कर रहा है इस पर ध्यान मत दो केवल हमे सुधरना है इसपर ध्यान दो।
  • प्रातः काल जब उठे तो गुरुदेव को प्रणाम करके निश्चय करें की आज हम पूरा का पूरा समय आराध्य देव में लगाने की पूरा का पूरा चेष्टा करेंगे।
  • जो ह्री का भक्त होता है उसे हमेशा जय की प्राप्ति होती है, उसे कोई परास्त नहीं कर सकता।
  • अगर हमको अपने मन को शांत करना है मन को स्थिर करना है तो एक उपाय है प्रभु के चरणों का दृढ़ता पूर्वक आश्रय और नाम जप करे।
  • कोई व्यक्ति तुम्हें दुख नहीं देता तुम्हारे कर्म उस व्यक्ति के द्वारा दुख के रूप में प्राप्त होते हैं।
  • क्रोध को शांत करने के लिए एक ही उपाय है बजाय यह सोचने के कि उसका हमारे प्रति क्या कर्तव्य है? हम यह सोचे कि हमारा उसके प्रति क्या कर्तव्य है।
  • क्रोध से आज तक कभी किसी का मंगल नहीं हुआ है यह आपके समस्त गुणों का नाश कर देता है इसलिए क्रोध की संगति से दूर रहें।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story