Premanand Maharaj Ke Vichar: प्रेमानंद जी महाराज से जानें गुस्से पर काबू पाना क्यों है जरूरी...

Premanand Ji Maharaj Ka Pravachan: प्रेमानंद जी महाराज के वीडियोज अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। इन वीडियोज के माध्यम से उनके अनमोल विचार लोगों तक शेयर किए जाते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 28 Oct 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2024 2:00 AM GMT)
Premanand Maharaj Ke Vichar: प्रेमानंद जी महाराज से जानें गुस्से पर काबू पाना क्यों है जरूरी...
X

Premanand Maharaj (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Premanand Maharaj Ji Ke Pravachan: वृंदावन के जाने माने संत प्रेमानंद महाराज (Premanand Maharaj) राधा रानी के अनन्य भक्त हैं। वह अपने सत्संग और कथा के जरिए लोगों का सही मार्गदर्शन करने का काम करते हैं। इसीलिए लोग दूर-दूर से उनके भजन और सत्संग को सुनने आते हैं। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा से लेकर बी प्राक, मीका सिंह, खली समेत तमाम जाने माने सितारे भी प्रेमानंद के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं।

प्रेमानंद जी महाराज (Premanand Ji Maharaj) के वीडियोज अक्सर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल होते रहते हैं। इन वीडियोज के माध्यम से उनके अनमोल विचार लोगों तक शेयर किए जाते हैं। इस बीच उनका एक वायरल वीडियो (Premanand Maharaj Viral Video) खूब पसंद किया जा रहा है, जिसमें वह लोगों को क्रोध पर काबू करने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि गुस्सा कंट्रोल करना क्यों जरूरी है। तो चलिए जानते हैं उन्होंने इस वीडियो में क्या सलाह दी है।

सबसे बड़ा शत्रु है क्रोध

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

संत प्रेमानंद महाराज का कहना है कि क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। गुस्सा वो चीज है, जो अपने पूज्यजनों और माता-पिता को भी अपशब्द बुलवा सकता है और यहां तक इसके चलते मारपीट भी शुरू हो सकती है। क्रोध बहुत नाशकारक होता है। जितने भी विनाश होते हैं, वो क्रोध की वजह से ही होते हैं। इसलिए क्रोध को शांत करने की कोशिश करें। भगवान बल देंगे और धीरे-धीरे गुस्से पर विजयी होंगे।

कैसे करें क्रोध पर काबू

इसके साथ ही उन्होंने गुस्से को कंट्रोल करने का भी तरीका बताया है। वायरल वीडियो में संत प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि जब भी गुस्सा आए तो दांत पीस लें और मन ही मन में राधा नाम का जाप करें। गुस्से में कुछ भी ना बोलें। भले ही सामने वाला व्यक्ति गाली दे रहा हो, लेकिन आप बोले ना। भले ही वहां से हट जाएं, लेकिन क्रोध में जवाब न दें। क्योंकि अगर आपने क्रोध में बोलना शुरू किया तो फिर गुस्सा का काम ही यही है कि यह कुछ गलत करवा देगा। आप कुछ गलत बोल बैठेंगे या फिर मारपीट तक बात पहुंच जाएगी। ये तो पूज्यजनों को भी अपशब्द बुलवा सकता है।

Shreya

Shreya

Next Story