×

Cardiovascular disease: Heart Attack को मात दें एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर, जाने किस खाने को कहें YES और किसको NO

आज के भाग दौड़ के दौर में हम अपने हार्ट का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में हमें हार्ट संबंधी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ खास और आसान से टिप्स को अपनाकर हम इन बीमारियों से बच सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Feb 2022 1:03 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2022 1:05 PM GMT)
heart health tips
X

हार्ट हेल्थ टिप्स (प्रतीकात्मक तस्वीर , तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Health Tips : हार्ट अटैक (Heart Attack) एक ऐसी बीमारी जिसका अगर समय पर इलाज़ ना हुआ तो जिंदगी खत्म हो जाती है। आजकल ये एक आम बीमारी के रूप में बन गयी है। ज्यादातर युवा वर्ग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। कारण है गलत जीवन शैली और गलत खान-पान। आजकल 35 से 40 की उम्र में ही लोगों को हाई-ब्लड प्रेशर, हार्ट की समस्याएं और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने लगी हैं। इन सभी बीमारियों की बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल है। खाने-पीने को लेकर लापरवाही और उसके बाद स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती है। कई बार इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। हालांकि यदि समय रहते इसके लक्षणों को पहचान लिया जाए, तो खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आमतौर पर हार्ट अटैक के लिए हाई ब्लड प्रेशर, हाई कॉलेस्ट्रोल, जेनेटिक डिसॉर्डर (genetic disorder) या बढ़ती उम्र जैसे कारणों को जिम्मेदार माना जाता है। अनियमित नींद और बहुत ज्यादा असंतुलित खाने से कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने लगी हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के नुकसान पहुंचने लगते हैं। बैड कोलेस्ट्रोल शरीर में जमा हो जाता है, जिससे हार्ट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। हालांकि हम खाने में कुछ बादलाव करके इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में इन फल,सब्जी और अनाज को करें शामिल-

हार्ट के मरीज के लिए फल

सेब और खट्टे फल- इन फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इनमें एक खास घुलने वाला फाइबर पाया जाता है जिसे पेक्टिन कहते हैं। इन फलों को आप अपने डेली रूटीन में शामिल करें इससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाएगा।

एवोकाडो- इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है। एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है।

बेरीज और अंगूर- कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आपको सभी तरह की बेरीज जैसे स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर खाने में शामिल करने चाहिए। इनमें पेक्टिन अच्छी मात्रा में होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

हार्ट के मरीज के लिए सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां- बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने में शामिल करनी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और साग में में ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है।

टमाटर- टमाटर खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है । टमाचर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसलिए रोज खाने में टमाटर जरूर खाने चाहिए।

बैंगन- कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बैंगन भी फायदेमंद सब्जी है। बैंगन पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा है। बैंगन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

हार्ट के मरीज के लिए अनाज

दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है। खाने में नियमित रुप से दाल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स हैं।

ओट्स- ओट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ओट्स में बीटा-ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो जल्दी घुलता है। ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होन लगता है।

जौ- साबुत अनाज में जौ भी आपको खाने में शामिल करने चाहिए। जौ में भी बीटा-ग्लूकन होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

हार्ट पेशेंट को क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो ये हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है और वो भी खासकर हार्ट के मरीजों को। नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिसके कारण हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें

1. धूम्रपान न करें

2. वर्क-आउट/व्यायाम करें

3. स्वस्थ-आहार ग्रहण करें

4. शराब का सेवन कम करें

5. तनाव कम करें – Healthy Heart Tips in Hindi

6. रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी करना

7. अपने वजन को नियन्त्रित रखें

जीवन में इन कुछ खास बातों को धयान में रखकर हम अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। याद रखें स्वास्थ ही सच्चा धन है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story