×

PM Modi Daily Routine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैसे रखते हैं खुद को फिट, जानिए क्या है उनका डेली रूटीन

PM Modi Daily Routine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद को काफी फिट रखते हैं ऐसे में वो क्या डाइट लेते हैं और उनका डेली रूटीन क्या है इसके बारे में आइये जान लेते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 29 March 2024 4:14 AM GMT
PM Modi Daily Routine
X

PM Modi Daily Routine (Image Credit-Social Media)

PM Modi Daily Routine: उम्र बस एक नंबर मात्र है जब ऐसा कहा जाता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका परफेक्ट उदहारण हैं। वो अपनी दैनिक दिनचर्या में काफी व्यस्त रहते हैं। लेकिन इसके बाद भी वो काफी एक्टिव रहते हैं। आइये जानते हैं की वो खुद को एक्टिव रखने के लिए क्या करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिनचर्या (Daily Routine of PM Modi)

खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी एक बेहद टफ डाइट को फॉलो करते हैं। वो कभी भी किसी तरह का मसालेदार या गरिष्ठ भोजन नहीं करते हैं बल्कि वो गुजरती खाना ही पसंद करते हैं। वहीँ उनको सबसे ज़्यादा खिचड़ी पसंद है। वो अपनी डाइट में दही को ज़रूर शामिल करते हैं।

PM Modi Daily Routine (Image Credit-Social Media)

प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि “मैं हिमाचल प्रदेश के मशरूम भी खाता हूं। यह कई गुणों से भरपूर होता है।'' आपनो बता दें कि मोदी जी ने जिस मशरूम का जिक्र किया है उसका वैज्ञानिक नाम मैक्रुला एक्सुलेंटा है। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि परांठे उनका साप्ताहिक आहार हैं क्योंकि ये काफी पौष्टिक होते हैं।

PM Modi Daily Routine (Image Credit-Social Media)

मोदी जी को योग के सबसे बड़े समर्थकों में से एक माना जाता है। वो योग के प्रबल भक्त हैं और मानते हैं कि इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

PM Modi Daily Routine (Image Credit-Social Media)

अपनी दिनचर्या में मोदी जी अपने दिन की शुरुआत सुबह ध्यान, सैर और योग से करते हैं। साधारण व्यायाम के साथ-साथ वो सूर्य नमस्कार, योगासन और प्राणायाम का भी अभ्यास करते हैं।

PM Modi Daily Routine (Image Credit-Social Media)

72 साल से अधिक उम्र होने के बावजूद मोदी अपने जीवन में उपवास का बहुत महत्व मानते हैं। उनका मानना ​​है कि उपवास शरीर को शुद्ध करने की एक बहुत अच्छी तकनीक है। दरअसल 2012 में, मोदी जी ने कथित तौर पर खुलासा किया था कि वो 35 वर्षों से नवरात्रि का उपवास करते रहे हैं। आश्चर्यजनक रूप से 2014 में अपनी संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान, मोदी जी ने अपनी परंपरा या प्रथा को नहीं तोड़ा और उस समय केवल नींबू पानी ही पिया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story