×

Processed Foods Good or Bad: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अच्छा है या बुरा? यहां जानें सब कुछ

Processed Foods Good or Bad: लेकिन यहां चिंता डिब्बाबंद टमाटर जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए नहीं है, जिन्हें पोषक तत्वों और ताजगी में बंद करने के लिए बदल दिया जाता है। चिंता भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे जारड पास्ता सॉस, क्रैकर्स और केक मिक्स को लेकर है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2022 9:46 AM GMT
Processed foods Good or Bad
X

Processed foods Good or Bad (Image: Social Media) 

Processed Foods Good or Bad: एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए, हमारे लिए प्रसंस्कृत भोजन खाने से बचना महत्वपूर्ण है। लेकिन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ वास्तव में क्या हैं? कोई भी भोजन जिसे बनाने के दौरान उसे अधिक सुविधाजनक, स्वादिष्ट या शेल्फ-स्थिर बनाने के लिए बदल दिया जाता है, प्रसंस्कृत भोजन के रूप में जाना जाता है।

इस श्रेणी में एक बैग्ड सलाद या पहले से कटी हरी बीन्स पर तकनीकी रूप से विचार किया जाएगा, लेकिन इसे केवल न्यूनतम रूप से संसाधित किया जाता है क्योंकि इसकी प्राकृतिक अवस्था को नहीं बदला गया है। हम जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें से अधिकांश किसी न किसी तरह से हमारी प्लेटों तक पहुँचने तक संसाधित हो जाते हैं। लेकिन यहां चिंता डिब्बाबंद टमाटर जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए नहीं है, जिन्हें पोषक तत्वों और ताजगी में बंद करने के लिए बदल दिया जाता है। चिंता भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे जारड पास्ता सॉस, क्रैकर्स और केक मिक्स को लेकर है।

अति प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के कई संभावित स्वास्थ्य जोखिम हैं। कुछ स्वास्थ्य प्रभावों का उल्लेख नीचे किया गया है:

इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक कैलोरी होती है

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना और जितना हम महसूस करते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए, एक ओरियो कुकी में लगभग 50 कैलोरी होती है, जबकि एक पूरे कप हरी बीन्स में केवल 44 कैलोरी होती है। इन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को हमारे मस्तिष्क के "फील-गुड" डोपामाइन केंद्र को प्रोत्साहित करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जो हमें इन खाद्य पदार्थों के लिए और अधिक तरसता है।

प्रोसेस्ड फूड खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

लेबरर्स हेल्थ एंड सेफ्टी फंड ऑफ नॉर्थ अमेरिका (LHSFNA) के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड की खपत में 10 प्रतिशत की वृद्धि कैंसर के 12 प्रतिशत अधिक जोखिम से जुड़ी है। यह परिणाम 100,000 से अधिक लोगों पर पांच साल के अध्ययन के बाद पाया गया।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पोषण मूल्य की कमी होती है

भारी प्रसंस्करण से कई खाद्य पदार्थ अपने मूल पोषक तत्वों को खो देते हैं।

इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक चीनी, वसा और सोडियम होता है

भोजन का स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन इससे मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह जैसे गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। इन वस्तुओं में सोडियम, चीनी और वसा का अस्वास्थ्यकर स्तर होता है।

ये खाद्य पदार्थ जल्दी पचने वाले होते हैं

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ असंसाधित खाद्य पदार्थों की तुलना में पचाने में आसान होते हैं। तो, इसका मतलब है कि शरीर उन्हें पचाने में कम ऊर्जा खर्च करता है। यह तथ्य, कैलोरी घनत्व के साथ, आपको अधिक वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story