×

Propose Day 2023: जानें प्रपोज डे का महत्व, इस दिन क्या करें और क्या ना करें

Propose Day 2023: 7 फरवरी को रोज डे से शुरू होकर, दुनिया भर में प्यार के अंतिम उत्सव को वेलेंटाइन डे के रूप में जाना जाता है। जोड़े इस दिन को एक-दूसरे के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता दिखाने के लिए चिह्नित करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Feb 2023 1:54 AM GMT
Happy Propose Day
X

Happy Propose Day (Image: Social Media)

Propose Day 2023: वेलेंटाइन डे (Valentine Day 2023) के आगमन के साथ, दुनिया भर के जोड़े प्यार की बौछार करने और प्यार प्राप्त करने के लिए खुद को तैयार करते हैं। सप्ताह का दूसरा दिन, प्रपोज़ डे (Propose Day 2023) सबसे प्रत्याशित और भावनाओं से भरी सवारी में से एक है। यदि आप अपने प्यार का इज़हार कर रहे हैं, तो यह एक नर्वस-ब्रेकिंग पल हो सकता है। प्रपोज प्राप्त करने वाला होना एक पूरी तरह से अलग स्थिति हो सकती है।

7 फरवरी को रोज डे से शुरू होकर, दुनिया भर में प्यार के अंतिम उत्सव को वेलेंटाइन डे के रूप में जाना जाता है। जोड़े इस दिन को एक-दूसरे के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता दिखाने के लिए चिह्नित करते हैं।

प्रपोज डे: महत्व (Propose Day 2023-Importance)

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है। लोग अक्सर फूलों का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन विशेष रूप से गुलाब अपने प्रियजनों को यह बताने के लिए कि वे उनके दिमाग में हैं। इसके बाद, प्रपोज डे सप्ताह का दूसरा दिन है, जिसे हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है प्रपोज डे

प्रपोज डे को वैलेंटाइन वीक के एक हिस्से के रूप में मनाया जाता है। अगर कोई अपने दूसरे को प्रपोज करने की प्रतीक्षा कर रहा है, तो यह ऐसा करने का दिन है। यह वह दिन है जब जोड़े अपने बिना शर्त प्यार का प्रदर्शन करते हैं और एक दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हैं।

एक प्रस्ताव किसी भी रिश्ते में एक मील का पत्थर होता है और युगल द्वारा पोषित एक घटना होती है। यह दिन भारत में प्रमुखता से मनाया जाता है और अपने रिश्ते की स्थिति के आधार पर, वे या तो अपनी प्रतिज्ञाओं को प्रस्तावित करने या नवीनीकृत करने का अवसर लेते हैं। प्रपोज डे उस वादे और प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए मनाया जाता है जो एक कपल एक-दूसरे से कर रहा है।

प्रपोज डे आपके पार्टनर के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह दिन अपने साथी पर प्यार बरसाने और उन्हें यह बताने के लिए चिह्नित किया गया है कि आप अपने रिश्ते को महत्व देते हैं और रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार हैं।

उन लोगों के लिए जो पहले से ही अपने साथी को प्रपोज कर चुके हैं या शादीशुदा हैं, यह उन्हें याद दिलाने का एक शानदार दिन है कि उनके लिए आपकी प्रतिबद्धता आज भी आपके लिए उतनी ही खास है, जितनी तब थी जब आपने प्रपोज किया था।

यह दिन पुरानी यादों की गलियों में घूमने और अपने साथी के साथ आपके द्वारा बनाई गई सभी अद्भुत यादों को याद करने के लिए भी मनाया जाता है। यह उन सभी मील के पत्थरों का उत्सव हो सकता है।

प्रपोज डे: क्या करें और क्या न करें

-बिना रिंग के प्रपोज न करें।

-अपनी योजना किसी से साझा न करें। इसे गुप्त रखें।

-प्रेरणा लें, लेकिन नकलची न बनें।

-अपने प्रस्ताव को वैयक्तिकृत करना याद रखें।

-प्रपोज करने के लिए हमेशा घुटनों के बल बैठें।

-अपनी बातचीत से, सोचें और सुनिश्चित करें कि प्रस्ताव उसके सपनों में से एक है।

-इसे यादगार बनाने के लिए प्रपोज करने के लिए सही जगह चुनें।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story