×

Prostate Cancer And Guava: प्रोटेस्ट कैंसर में बेहद फायदेमंद है अमरुद, अन्य भी है असरदार देशी उपायें

Prostate Cancer And Guava: अमरुद में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व कैंसर रोधी होता है। इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार अमरुद का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 April 2022 9:33 AM GMT
prostate cancer
X

Prostate Cancer। (Social Media) 

Prostate Cancer And Guava: कैंसर के शुरुआती लक्षण पकड़ में नहीं आते हैं। बल्कि शरीर में इसके फ़ैल जाने के बाद ही कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। वो भी हर परिस्थिति में ये भी जरुरी नहीं है। इसी श्रेणी में आने वाला प्रोटेस्ट कैंसर (Prostate cancer) के भी लक्षणों को पकड़ना बेहद मुश्किल होता है। कई बार इसके शुरूआती लक्षणों को लोग इग्नोर कर देते हैं। जिसके बेहद ही खतरनाक अंजाम हो सकते है।

आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर 50 साल की उम्र के बाद सिर्फ पुरुषों में होने वाली एक बीमारी है। बता दें कि पेशाब की नली के ऊपरी भाग के चारों ओर स्थित रोस्टेट ग्रंथि जो अखरोट के आकार जैसी होती है। कई बार इसके प्रति लापरवाही बरतने पर खतरनाक परिणाम भुगतने पड़ते हैं। कई बार ऐसी स्थिति में खर्च के साथ इलाज भी बेहद लंबा तो चलता ही है और ये जानलेवा रूप भी धारण कर लेता है। विशेषज्ञों की माने तो समय रहते यदि इसके लक्षणों को पहचान लिया जाये तो प्रोटेस्ट कैंसर (Prostate cancer) का इलाज़ संभव है।

इलाज़

प्रोटेस्ट कैंसर (Prostate cancer) के इलाज़ रेक्टल एग्जाममिनेशन से होता है। इसके लिए सीरम पीएसए की खून में जांच व यूरीनरी सिस्टम का अल्ट्रासाउंड भी करवा कर इलाज़ शुरू किया जाता है। इन सब के अलावा अगर देशी नुस्खें या घरेलू उपायों की बात करें तो उन्हें भी अपना कर प्रोटेस्ट कैंसर (Prostate cancer) में कुछ हद तक राहत पाया जा सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के असरदार घरेलु देशी उपाय

  • अमरुद में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व कैंसर रोधी होता है। इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार अमरुद का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • तरबूज में भी मौजूद कैंसर रोधी पोषक तत्व कैंसर की समस्या से लड़ने में सहायता करते हैं।
  • व्हीटग्रास में मौजूद ढेरों औषधि गुण शरीर में मौजूद कैंसर के सेल्स को कम करने में मदद करता है। रोज़ाना इसके सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम तेज होने के साथ शरीर से विषैले तत्व निकालने में मदद करता है।
  • एलोवेरा को गुणों का भंडार कहा जाता हैं। क्या आप जानते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के लिए एलोवेरा को सर्वोत्तम माना जाता है। शोध के अनुसार प्रोटेस्ट कैंसर (Prostate cancer) से पीड़ित व्यक्ति एलोवेरा का रोज़ाना सेवन कर शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोक सकता है।
  • सेहत के फायदों का भंडार ब्रोकली के अंकुरों में मौजूद फायदोकेमिकल कैंसर के कीटाणुओं से लड़ने में मददगार साबित होते है। इतना ही नहीं ब्रोकली एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम कर ब्लड को साफ करने में भी मदद करता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे मरीजों को ब्रोकली का सेवन जरुर करना चाहिए।
  • ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं। नियमित दो बार इसका सेवन करने से कैंसर को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।
  • लहसुन में मौजूद भरपूर मात्रा में एलीसिन, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व शरीर में कैंसर को रोकने में मदद करता है।

Newstrack ये कभी दावा नहीं करता है कि ऐसे इलाजों से गंभीर बीमारी ठीक हो जाएगी। मरीज अपने डॉक्टर के सलाह पर ही कोई निर्णय लें।)

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story