×

अपने घर में कोरोना को आने से रोके ऐसे, बस ध्यान में रखे ये बातें

कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है और तो और हर किसी को ये लहर अपनी चपेट में ले रही है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Roshni Khan
Published on: 28 April 2021 7:09 AM GMT
protect-your-home-from-coronavirus
X

कोरोना (फोटो- सोशल मीडिया) 

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है और तो और हर किसी को ये लहर अपनी चपेट में ले रही है। ये वाइयस कहीं से भी, किसी को भी हो सकता है। अगर आपके घर का कोई भी एक व्यक्ति बाहर जाता है तो जरा सी लापरवाही पूरे घर को चपेट में ले सकती है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप खुद को कोरोना से दूर रख सकते हैं।

सही से मास्क पहनें-

आप जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क जरूर पहनें। मास्क पहनने के नाम पर लापरवाही ना करें। मास्क में नाक और मुंह पूरी तरह से ढंका होना चाहिए। मास्क चेहरे पर पूरी तरह फिट होना चाहिए। मास्क ऐसा होना चाहिए जिसमें आप सांस भी आसानी से ले सकें।

सही तरीके से हाथ धोएं-

अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक धोएं। अगर आप कहीं ऐसी जगह हैं जहां पानी-साबुन नहीं है तो आप सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें।

6 फीट की दूरी-

भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, दूसरे लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें। याद रखें कि बिना लक्षण के भी लोग कोरोना फैला सकते हैं।

खांसते या छींकते समय मुंह को ढकें-

अगर मास्क पहनने के समय आपको छींक या खांसी आती है तो मास्क बिल्कुल ना उतारें। मास्क में छींकने के बाद अपना मास्क तुरंत बदल लें और हाथों को अच्छे से धोएं। अगर आपने मास्क नहीं पहना है तो खांसते समय टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढकें।

घर में आकर तुरंत नहाएं-

अगर आप घर के बाहर जाते हैं किसी काम से और वापस आते हैं तो किसी चीज को बिना छुए और किसी से मिले सबसे पहले नहाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story