×

Protect Your Skin With Sunscreen: आपकी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने के 10 तरीके

Protect Your Skin With Sunscreen: जब आप बाहर हों, तो एहतियाती उपाय करके यूवी किरणों के जोखिम को कम करने या इसे समाप्त करने का प्रयास करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2022 3:26 PM GMT
Golden Glow skincare tips
X

Gloden Glow Skin Tips ( Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Protect Your Skin With Sunscreen: जब आप बाहर समय बिता रहे होते हैं, धूप में भीगते हैं और विटामिन डी प्राप्त करते हैं, तो यह आश्चर्यजनक लगता है। सूरज की किरणों से मिलने वाला विटामिन डी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। कुछ मात्रा में सूर्य का एक्सपोजर सभी के लिए अच्छा है हालांकि, हर चीज के पक्ष और विपक्ष हैं। धूप में ज्यादा समय बिताना त्वचा के लिए भी उतना ही बुरा हो सकता है।

जैसे ही आप अपने आप को सूरज की किरणों के संपर्क में लाते हैं, आप सूरज से यूवी विकिरणों के संपर्क में भी आते हैं। यूवी विकिरण आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित कर सकते हैं। जब आप बाहर हों, तो एहतियाती उपाय करके यूवी किरणों के जोखिम को कम करने या इसे समाप्त करने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप त्वचा कैंसर, जल्दी बुढ़ापा और मोतियाबिंद के जोखिम को भी समाप्त कर देंगे।

लक्षण :

संकेत आपकी त्वचा धूप में जल गई है।

सूर्य के अत्यधिक संपर्क में यूवी किरणें त्वचा पर सनबर्न का कारण बन सकती हैं।

लाल त्वचा

त्वचा बहुत गर्म और टाइट महसूस होगी।

त्वचा में दर्द और बेचैनी।

सनबर्न से त्वचा का छिलना और परेशानी भी हो सकती है।

10 सरल एहतियाती उपाय

एहतियाती उपायों में आपका अधिक समय नहीं लगेगा, लेकिन वे अत्यंत आवश्यक हैं।

अपने आप को पराबैंगनी किरणों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका पर्याप्त से अधिक सनस्क्रीन लगाना है। सुनिश्चित करें कि यह पानी प्रतिरोधी है और इसमें कम से कम 30 का एसपीएफ़ है।

ऐसे कपड़े पहनें जो आपको यूवी किरणों से बचाएं। लंबी बांह के कपड़े, अपने चेहरे को ढकने के लिए टोपी, आपकी आंखों के लिए स्लैक और धूप का चश्मा पर्याप्त कवरेज प्रदान करना चाहिए।

अपने बच्चों के आहार में विटामिन डी शामिल करें और सुनिश्चित करें कि बड़े बच्चे और आपके बच्चे सनस्क्रीन से ढके और सुरक्षित हैं।

रेत, बर्फ या पानी के निकायों के पास अतिरिक्त सावधानी बरतें। वे सूर्य से यूवी किरणों को परावर्तित करते हैं। परिणामस्वरूप आप जलने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

जलवायु परिवर्तन के कारण, प्राकृतिक सूर्य का संपर्क त्वचा के लिए स्वस्थ नहीं है। इसके बजाय सभी विटामिन डी प्राप्त करें जो आपको विटामिन की खुराक, और विटामिन समृद्ध खाद्य पदार्थों जैसे अन्य तरीकों से चाहिए।

बिना टैनिंग बेड का इस्तेमाल करें। सूरज के पराबैंगनी स्पेक्ट्रम और कमाना बिस्तरों से यूवी किरणें झुर्री और त्वचा कैंसर का कारण बन सकती हैं।

अपने होठों की सुरक्षा के लिए उन पर कम से कम एसपीएफ 15 वाला लिप बाम लगाएं।

छतरी, पेड़ या अन्य आश्रय के नीचे छाया की तलाश करके आप त्वचा के नुकसान और त्वचा के कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि जब आप छाया में हों, तो सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन का उपयोग करके या सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर अपनी त्वचा की रक्षा करें।

कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल न करें।

धूप का चश्मा आपकी आंखों को यूवी किरणों से बचाता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है। वे आपकी आंखों के आसपास की कोमल त्वचा को धूप के संपर्क से भी बचाते हैं। यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों को अवरुद्ध करने वाले धूप के चश्मे सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करते हैं। रैप-अराउंड सनग्लासेस सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि वे यूवी किरणों को साइड में प्रवेश करने से रोकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story