×

Pukhraj Beniwal: योग को जन-जन तक ले जाने वाले योगी बेनीवाल, आइए जाने इनके बारे में

Pukhraj Beniwal: पुखराज का जन्म 1989 में एक हिंदू परिवार में आनंदराम बेनीवाल और केसु देवी के घर ओसियां तहसील, जोधपुर जिले, राजस्थान के सिल्ली गाांव में हुआ था।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Feb 2022 10:41 AM GMT
Pukhraj Beniwal
X

पुखराज बेनीवाल 

Pukhraj Beniwal: पुखराज बेनीवाल का जन्म 11 जनवरी 1989 को हुआ था, एक भारतीय सोशल मीडिया प्रभावकार, योग गुरु और ओसियां, जोधपुर, राजस्थान के व्यवसायी हैं। पुखराज मुख्य रूप से अपनी बस्ती में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए जाने जाते थे, जिन्हें अनुयायियों के बीच योगी पुखराज (Yogi Pukhraj) के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने नई पीढ़ी को राजस्थान की पुरानी परांपरा से परिचित कराने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में अपना करियर शुरू किया। जिसके माध्यम से वे राजस्थान की सांस्कृतिक और परंपरा से संबंधित अपने दृष्टिकोण और सुझावों के माध्यम से यूट्यूब पर लोकप्रिय हो गए।

प्रारंभिक जीवन
Pukhraj Beniwal Early Life

पुखराज का जन्म 1989 में एक हिंदू परिवार में आनंदराम बेनीवाल और केसु देवी के घर ओसियां तहसील, जोधपुर जिले, राजस्थान के सिल्ली गाांव में हुआ था। उनके माता-पता दोनों किसान थे। पुखराज और उनका पूरा परिवार जसनाथ जी महाराज की नैतिकता और परांपरा का पालन करता है।

शैक्षिक पृष्ठभूमि
Pukhraj Beniwal Educational Background

उनके करियर की शुरूआती पढ़ाई गाांव के सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 4 तक ही हुई थी। उसके बाद कक्षा 5 से 10 तक की बची हुई पढ़ाई जोधपुर जिले के निजी स्कूल में हुई और उच्च शिक्षा (11वीं और 12वीं) सरकार से पूरी की। हायर सैकेंडरी स्कूल, चेनपुरा, जोधपुर। बीए में स्नातक जेएनवीयू जोधपुर के कला संकाय विभाग से किया गया था।

योग गुरु और सोशल मीडिया प्रभावित
Yoga guru and Social media influencer

योग में उनकी रुचि बचपन से ही थी। वे श्री जसनाथ आसन पांचाल सिद्ध के गुरु (महांत) श्री योगेश्वर सुरजानाथ जी महाराज की सेवा में लगे रहे। उन्होंने लंबे समय तक अपनी सेवा जारी रखी और साथ ही साथ योग आसनों का अभ्यास भी किया।

इस कार्यकाल के दौरान उन्होंने जेएनवीयू से बीए में स्नातक की पढाई भी जारी रखी। बीए पूरा करने के बाद उन्होंने बीपीईडी फिजिकल स्टेट कॉलेज, जोधपुर से योग विज्ञान में 1 साल का पीजी कोर्स किया।

इसके बाद उन्होंने जैन विश्व भारती विश्वविद्धयाल, लाडनू, नागौर से योग विज्ञान में एमए भी किया। वहां के बाद उन्होंने सार्वजनित योग शिविरों का आयोजन किया और योग में अपने प्रतिकूल ज्ञान के कारण वे अपने मूल नाम पुखराज बेनीवाल के बजाय योगी पुखराज के नाम से लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए।

स्थानीय लोगों ने स्थानीय योग गुरु को योगी पुखराज से संबोधित करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उनका नाम योगी पुखराज के रूप में मंच के नाम से प्रसिद्ध हो गया।

बेनीवाल की मारवाड़ी भाषा पर अच्छ़ी पकड है और यह भाषा मिठास से भरपूर है। उनके सोशल मीडिया की बात करें, तो वह अपने YouTube चैनल पर एक रचनात्मक सामग्री के साथ एक प्रसिद्ध You tuber हैं।

अपने YouTube चैनल में उन्होंने पुराने जमाने की चीजों, पुरानी परांपरा और संस्कृति और पारंपरिक भोजन के बारे में चर्चा की और साझा किया और स्वदेशी जीवन शैली के बारे में भी बात की और लाखों लोगों को राजस्थान की संस्कृति और विशेष रूप से राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र की ओर झुकाया, कई लोग बेनीवाल को यूट्यूब और फेसबुक पर फॉलो, लाइक और देख रहे हैं।

उन्होंने हमेशा लोगों को उनकी शिक्षा में हर भाषा सीखने की प्रशंसा की, लेकिन स्थानीय भाषा पर कमान रखने के लिए भी कहा क्योंकि इसके बिना किसी भी भाषा की मिठास का स्वाद लेना संभव नहीं है।

उनके वीडियो में मारवाड़ अतीत और वर्तमान के बारे में कई उपयोगी जानकारी है। मारवाड़ का अस्तित्व 100 साल से पहले और आज मारवाड़ के अस्तित्व को कोई भी महसूस कर सकता है कि पिछले 100 वषों में मारवाड़ का कितना विकास हुआ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story