×

Punarjanam Sach Ya Jhoot: क्या वाकई में होता है पुनर्जन्म, जानिए इन सच्ची घटनाओं से क्या है पूरा सच

Punarjanam Sach Ya Jhoot: आज हम आपके सामने इस रहस्य से पर्दा हटाने जा रहे हैं जिससे हम काफी हद तक ये समझ जाएं कि क्या वाकई पुनर्जन्म होता है या नहीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 May 2023 3:28 PM GMT
Punarjanam Sach Ya Jhoot: क्या वाकई में होता है पुनर्जन्म, जानिए इन सच्ची घटनाओं से क्या है पूरा सच
X
Punarjanam Sach Ya Jhoot (Image Credit-Social Media)

Punarjanam Sach Ya Jhoot: मानव जाति की उत्पत्ति के बाद से मानव मन को भ्रमित करने वाले कई रहस्यों में से एक है "पुनर्जन्म" की अवधारणा, जिसका शाब्दिक अर्थ है "फिर से शरीर धारण करना"। जैसे-जैसे सभ्यताएँ विकसित हुईं, विश्वासों में भेदभाव हुआ और विभिन्न धर्मों का प्रसार हुआ। जिसने समाज को दो तरह से बाँट दिया ये प्रमुख विभाजन "पूर्व" और "पश्चिम" था। पूर्वी धर्म अधिक दार्शनिक और कम विश्लेषणात्मक होने के कारण पुनर्जन्म को स्वीकार करते हैं। हालाँकि, विभिन्न पूर्वी धर्मों जैसे हिंदू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म में पुनर्जन्म पर उनके विश्वास में भिन्नता है। इसके अलावा, इस्लाम के साथ-साथ ईसाई धर्म, जिसका मूल पश्चिम में है, ने बड़े पैमाने पर पुनर्जन्म से इनकार किया है, हालांकि कुछ उप-संप्रदाय अभी भी इसमें रुचि दिखाते हैं। साथ ही कई रहस्यवादी और गूढ़ विद्याएँ जैसे थियोसोफिकल सोसाइटी में पुनर्जन्म पर अपना अनूठा वर्णन भी किया है। आज हम आपके सामने इस रहस्य से पर्दा हटाने जा रहे हैं जिससे हम काफी हद तक ये समझ जाएं कि क्या वाकई पुनर्जन्म होता है या नहीं।


क्या वाकई में होता है पुनर्जन्म,जानिए पूरा सच

इससे पहले हम पुनर्जन्म के रहस्य के बारे में विस्तार से जाने ये समझना महत्वपूर्ण है कि 'पुनर्जन्म' से हमारा क्या तात्पर्य है। हमारे शोध के उद्देश्य के लिए, हम इस शब्द का उपयोग इस बात को समझने के लिए करते हैं कि मनुष्य दो घटकों से मिलकर बनता है: एक भौतिक शरीर और एक गैर-भौतिक घटक, कुछ इसे 'मानस' कहते हैं, अन्य इसे 'मन' के रूप में जानते हैं जिसे 'व्यक्तित्व', या 'आत्मा' कहा जाता है। मृत्यु के समय, भौतिक शरीर नष्ट हो जाता है लेकिन गैर-भौतिक घटक जीवित रहता है और एक अंतराल के बाद, एक नए भौतिक शरीर से जुड़ जाता है। हमारे पास जो थोड़ा बहुत डेटा है, उसके आधार पर हम इस बारे में सामान्यीकरण नहीं कर सकते हैं कि हर कोई पुनर्जन्म लेता है या नहीं। लेकिन इतना बता सकते हैं कि हर किसी को पिछला जन्म याद नहीं रहता।

भारत में लगभग 500 पुनर्जन्म के दावों की जांच की गयी है। उनमें से सत्तर प्रतिशत प्रामाणिक थे। जो बच्चे पिछले जीवन के बारे में बात करते हैं वो आमतौर पर 2 से 5 साल की उम्र के बीच ऐसा होता हैं और वो 5 और 8 के बीच अपने पिछले जीवन के बारे में बात करना बंद कर देते हैं; शायद ही वो 10 वर्ष की आयु से अधिक इस बारे में बात करना जारी रखते हैं। वो इसी व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं जो उनकी वर्तमान परिस्थितियों के लिए असामान्य है लेकिन मृत व्यक्ति के व्यवहार के लिए उपयुक्त है जिसका जीवन वो याद रखने का दावा करते हैं। कुछ बच्चों के चेहरे की विशेषताएं, चाल-चलन या तौर-तरीके उनके दावा किए गए पिछले व्यक्तित्वों के अनुरूप होते हैं; कुछ में जन्मचिह्न या जन्म दोष भी होते हैं जो पिछले जन्मों के कारण होते हैं।


पुनर्जन्म की सच्ची कहानी


प्रमोद कुमार के पुनर्जन्म की कहानी

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में एक ऐसी घटना सामने आई थी जहाँ आठ साल पहले नहर में डूबने से मरने वाला 13 वर्षीय लड़का अपने गांव लौट आया। उनके पुनर्जन्म की कहानी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। उसके पास बताने के लिए कई कहानियाँ हैं। पुनर्जन्म की उसकी कहानियों ने ग्रामीणों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के नगला सालेही गांव के प्रमोद कुमार के तेरह वर्षीय बेटे रोहित कुमार की मौत चार मई 2013 को कानपुर के पास नहर में नहाने के दौरान डूबने से हो गई थी। वहीँ अगस्त 2019 को पास के गांव नगला अमर सिंह निवासी रामनरेश शंखवार का पुत्र चंद्रवीर उर्फ ​​छोटू प्रमोद कुमार के पास आया और कहा कि वो पिछले जन्म में उसका बेटा रोहित था। उसने दावा किया कि उसका पुनर्जन्म हुआ है और उसने प्रमोद और उषा देवी को अपने माता-पिता के रूप में पहचाना भी। अपने 'पूर्व' परिवार से मिलने पर चंद्रवीर ने अपने पूर्व जन्म की कहानियाँ सुनानी शुरू कीं। उसने अपनी बहन को भी पहचाना।उसकी पुनर्जन्म की कहानियों से रोमांचित, ग्रामीण जल्द ही चंद्रवीर की कहानियों को सुनने के लिए प्रमोद के घर पर इकट्ठा हो गए। उसे उसके स्कूल भी ले जाया गया और ऐसे प्रश् पूछे जिसका जवाब रोहित दे सकता था। आश्चर्यजनक रूप से चंद्रवीर ने उनका सही जवाब दिया।चंद्रवीर के पिता शंखवार ने कहा कि उनका बेटा बचपन से हमेशा पुनर्जन्म की बात करता था और नगला सालेही आने की जिद करता था। वो उसे खोने से डरते थे और उसे गाँव लाने से बचते थे। लेकिन अंत में वो बेटे की ज़िद के आगे हार गए और उसे वहां ले आये।

उत्तरा हद्दर के पुनर्जन्म की कहानी

ऐसी ही कहानी है उत्तरा हद्दर की। जो एक आधुनिक मराठी महिला थीं लेकिन अचानक वो एक दिन ग्रामीण बंगाली महिला के रूप में नज़र आईं। उनका जन्म 150 साल पहले हुआ था और बंगाली संस्कृति के प्रति उनका नया आकर्षण, सांपों का उनका अस्पष्ट भय, और ट्रान्स-जैसे राज्यों के एपिसोड के दौरान एक पारंपरिक विवाहित बंगाली महिला का उनका अवतार, सभी ने उनके पुनर्जन्म के दावों की विश्वसनीयता को जोड़ा। बंगाली रीति-रिवाजों और व्यंजनों की उनकी गहरी समझ ने उनके पिछले जीवन के अनुभवों की प्रामाणिकता की और पुष्टि की। उत्तरा हद्दर के रहस्यमयी पुनर्जन्म की पहेली को समझने के लिए तैयार हो जाइए।

उत्तरा हद्दर के अनुसार वो पिछले जन्म में श्रद्धा थीं उनके माता-पिता और रिश्तेदारों के नामों को याद करने और सांप द्वारा काटे जाने और बेहोश होने के बाद भी जहर के कारण उसकी मौत हो गयी थी ये सभी बातें उन्हें याद थीं। लेकिन इसमें सबसे ज़्यादा हैरान करने वाला पहलू ये था कि उन्हें ये सब 32 साल तक याद रहा। 1970 के दशक में भारत से वयस्क पुनर्जन्म के इस उल्लेखनीय मामले ने पुनर्जन्म अनुसंधान में प्रसिद्ध नेता स्वर्गीय डॉ. इयान स्टीवेन्सन के अलावा किसी और का ध्यान आकर्षित नहीं किया।

मनीषा के पुनर्जन्म की कहानी

वहीँ ऐसा ही कुछ मनीषा के साथ महज दो साल की उम्र में हुआ था। उसने अपने माता-पिता को ये दावा करके चौंका दिया कि उसका असली नाम मनीषा नहीं, बल्कि सुमन था! युवा लड़की ने एक खूबसूरत लोटस टेम्पल के पास स्थित अपने माता-पिता और तीन भाइयों के साथ रहने वाली तीन मंजिला घर की ज्वलंत यादें साझा कीं। उसे अपने वर्तमान जीवन में स्कूल न जाने के बावजूद, अपने स्कूल की ड्रेस के रंग भी याद थे।


तोरण सिंह के पुनर्जन्म की कहानी

इसी तरह की कहानी है तोरण सिंह की जिसने अपना पिछला जीवन जिया और अपनी खुद की हत्या का समाधान भी किया। महज चार साल की उम्र में, तोरण सिंह (उर्फ टीटू) ने एक चौंकाने वाला दावा किया - वो सुरेश वर्मा का पुनर्जन्म था, जो पिछले जन्म में दुखद रूप से मारा गया था। उनकी पत्नी और बच्चों के नाम और आगरा में उनके रेडियो स्टोर के स्थान सहित उनकी मृत्यु के आसपास की परिस्थितियों की ज्वलंत यादों के साथ, टीटू के पिछले जीवन के दावों की पुष्टि सुरेश की विधवा, उमा वर्मा द्वारा की गई थी। लेकिन कहानी ने और भी अविश्वसनीय मोड़ ले लिया जब टीटू के सिर के दोनों ओर गोली के घाव के निशान पाए गए, और सुरेश की हत्या की बात कबूल करने के बाद नामित हत्यारे पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाया गया।

बिशन चंद के पुनर्जन्म की कहानी

बिशन चंद की कहानी पुनर्जन्म और पिछले जीवन की यादों की एक दिलचस्प कहानी है। 1921 में बरेली, भारत में जन्मे, बिशन ने पीलीभीत में लक्ष्मी नारायण के रूप में अपने पिछले जीवन की बात करके अपने परिवार को चौंका दिया। साढ़े पांच साल की उम्र में, बिशन को उनके दावों को सत्यापित करने के लिए पीलीभीत ले जाया गया, जहां उन्होंने विभिन्न स्थानों, लोगों को पहचान कर और यहां तक ​​कि एक भारतीय संगीत वाद्ययंत्र तबले पर संगीत कौशल प्रदर्शित करके सभी को चकित कर दिया, जिसे उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था। .

डॉ. इयान स्टीवेंसन, पुनर्जन्म पर एक प्रसिद्ध शोधकर्ता, ने बिशन के मामले की जांच की और एक पुस्तक में अपने निष्कर्षों को प्रकाशित किया, जिसमें बिशन को पुनर्जन्म के सबसे सम्मोहक मामलों में से एक के रूप में दर्ज किया गया। बिशन चंद की कहानी जीवन, मृत्यु और मानव मन की हमारी समझ को आकर्षित करती है और चुनौती देती है। बिशन चंद के दावों की पूरी तरह से जांच की गई और ज्यादातर सटीक पाए गए, डॉ। इयान स्टीवेन्सन ने अपनी पुस्तक "केस ऑफ़ द रिनकार्नेशन टाइप, वॉल्यूम I : टेन केस इन इंडिया" में इस मामले का पूरा विवरण प्रमाणों के साथ दिया है।

भले ही विज्ञान पुनर्जन्म में विश्वास नहीं करता लेकिन उन सभी कहानियों का क्या जिनके दावे सच हुए हैं। क्या आप भी पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं और अगर आपके जानने में भी कोई ऐसी कहानी है तो कमेंट में हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story