PV Sindhu Biography: स्टार शटलर पीवी सिंधु की आलीशान जिंदगी, कमाई में भी देती हैं सबको टक्कर

PV Sindhu Olympics 2024: भारत की पॉपुलर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु खेल के साथ ही कमाई के मामले में भी अन्य महिला खिलाड़ियों को टक्कर देती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 27 July 2024 8:39 AM GMT
PV Sindhu Biography: स्टार शटलर पीवी सिंधु की आलीशान जिंदगी, कमाई में भी देती हैं सबको टक्कर
X

PV Sindhu (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

PV Sindhu Lifestyle: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) खेल जगत का एक जाना माना नाम हैं। भारत को दो बार ओलंपिक मेडल जीताने वाली 29 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु एक बार फिर ओलंपिक में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार हैं। भारत ने ओलंपिक 2024 के लिए 117 खिलाड़ियों का दल पेरिस भेजा है। जिसमें भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का नाम भी शामिल है। 28 जुलाई को खिलाड़ी अपना पहला मैच खेलेंगी। इस बार भी देश को पीवी से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। आइए जानते हैं पीवी सिंधु की लाइफस्टाइल (PV Sindhu Lifestyle) और नेटवर्थ (PV Sindhu Net Worth) के बारे में।

पीवी सिंधु नेटवर्थ (PV Sindhu Total Net Worth In Rupees)

भारत की पॉपुलर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर हैं। वह खेल के साथ ही कमाई के मामले में भी अन्य महिला खिलाड़ियों को टक्कर देती हैं। हर साल पीवी अपनी नेटवर्थ में जबरदस्त इजाफा करती नजर आ रही हैं। वह भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट भी हैं। साल 2019 में फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल रहीं पीवी सिंधु आज के समय में करीब 65 करोड़ रुपये संपत्ति (PV Sindhu Net Worth) की मालकिन हैं। उनकी कमाई का मुख्य जरिया बैडमिंटन, एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया है।

PV सिंधु मेडल (PV Sindhu Medals)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पीवी सिंधु एक ऐसी खिलाड़ी हैं, जो न केवल लंबे समय से भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रेजेंट कर रही हैं, बल्कि अब तक देश के नाम कई मेडल भी जीत चुकी हैं। अपने शानदार खेल से उन्होंने ओलंपिक (Olympics) में दो मेडल, वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championships) में 5 मेडल, कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में तीन मेडल, एशियन गेम्स (Asian Games) में एक, एशिया चैंपियनशिप (Asian Championships) में दो मेडल अपने नाम किए हैं। इसके अलावा भी खिलाड़ी ने भारत को कई अन्य टूर्नामेंट में पदक जीतवाए हैं।

पीवी सिंधु (PV Sindhu Biography)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। उनका पूरा नाम पुसरला वेंकट सिंधु (Pusarla Venkata Sindhu) है। खिलाड़ी के पेरेंट्स पीवी रमना और पी. विजया दोनों ही वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि खेल के प्रति जुनून सिंधु को विरासत में मिला है। सिंधु को 8 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलने में रूचि थी। वह अपनी पढ़ाई के साथ ही बैडमिंटन भी खेला करती थीं। उन्होंने कोच पुलेला गोपीचंद (Pullela Gopichand) के संरक्षण में प्रशिक्षण शुरू किया। पीवी सिंधु ने अपने बैडमिंटन करियर की शुरुआत 2001 में की थी। अपनी मेहनत के बदौलत पीवी सिंधु ने अपने करियर में नई ऊंचाइयों को छूआ और विश्वभर में अपनी पहचान बनाई।

पीवी सिंधु एजुकेशन (PV Sindhu Education)

पीवी सिंधु ने अपनी स्कूली शिक्षा हैदराबाद के ऑक्सिलियम हाई स्कूल से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने सेंट एन कॉलेज फॉर विमेन से आगे की पढ़ाई जारी रखी। पीवी सिंधु ने इसी कॉलेज से बैचलर्स ऑफ कॉमर्स और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एमबीए की पढ़ाई पूरी की है।

Shreya

Shreya

Next Story