×

Queen Elizabeth Lifestyle: दुनिया की सबसे महंगी प्रॉपर्टी की क्वीन थी एलिजाबेथ, देखें इनका कार कलेक्शन

Britain Queen Elizabeth II Lifestyle: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। बता दे कि वह कुछ समय से बीमार चल रही थीं और डॉक्टरों की निगरानी में थीं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 9 Sep 2022 6:09 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2022 6:10 AM GMT)
Queen Elizabeth II car collection
X

Queen Elizabeth II Lifestyle ( Image: Social Media)

Britain Queen Elizabeth Luxury Lifestyle: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। बता दे कि वह कुछ समय से बीमार चल रही थीं और डॉक्टरों की निगरानी में थीं और यह जानकारी बकिंघम पैलेस द्वारा दी गई है.देर रात गुरुवार को उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। अब एलिजाबेथ द्वितीय के जाने के बाद उनके बड़े बेटे चार्ल्स ब्रिटेन के राजा बन गए हैं।

दरअसल क्वीन Elizabeth अपने लाइफस्टाइल के कारण भी दुनिया भर में काफी मशहूर है। इस साल की शुरुआत में ही महारानी एलिजाबेथ ने अपने शासन की 70 वीं वर्षगांठ मनाई थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन में हुआ था। बता दे कि वह यॉर्क के ड्यूक और डचेस की पहली संतान थीं। एलिजाबेथ ने 20 नवंबर 1947 को प्रिंस फिलिप से वेस्टमिंस्टर एब्बे में शादी कर ली थी। बता दे कि इसी साल 21 अप्रैल को अपना 96वां जन्मदिन मनाया था और उन्होंने 70 साल सिंहासन संभाला। दरअसल क्वीन एलिजाबेथ साल 1952 में ब्रिटेन की महारानी बनी थीं। बता दे कि क्वीन Elizabeth अपने लाइफस्टाइल के कारण भी काफी मशहूर है। क्वीन के पास कई एक्सपेंसिव कार, बंगलो और क्राउन थे। आइए जानते हैं विस्तार से:


Crown कलेक्शन

दरअसल रॉयल फैमिली की हर महिला के लिए क्राउन पहनना जरूरी है। ऐसे में क्वीन एलिजाबेथ के पास कई ऐसे क्राउन रहें जो काफी एक्सपेंसिव रहें। Emperor state Crown सबसे महंगा क्राउन है जिसे क्वीन ने अपने Coronation सेरेमनी पर पहना था। इस क्राउन में 2860 डिमांड लगे हैं। इस क्राउन की कीमत 25 हजार करोड़ से भी ज्यादा है। इस क्राउन के अलावा क्वीन के पास Burmese Rupees crown,Girls of Great Britain and Ireland Crown भी क्वीन के पास था। जो काफी महंगा क्राउन था।


ज्वेलरी कलेक्शन

क्वीन एलिजाबेथ के पास एक्सपेंसिव क्राउन के अलावा दुनिया के नायब ज्वैलरी भी था। क्वीन के पास The जैपनीज पर्ल चोकर ज्वैलरी था, जो जैपनीज गवर्नमेंट ने क्वीन को दिया था। इस चोकर का दाम था 1600 डॉलर। इसके अलावा क्वीन के पास The Orential Circlet Jewellery था, जो क्वीन एलिजाबेथ की मां का था लेकिन उनके मरने के बाद यह ज्वैलरी क्वीन को दे दिया था, इसकी कीमत है 6500 करोड़ रुपए। क्वीन के पास Three stand pearl Necklace था, जो क्वीन के पिता ने उन्हें दी थी। यह नेकलेस क्वीन का फेवरेट था और क्वीन अक्सर इस नेकलेस को पहनती थी। इसकी कीमत 15 करोड़ रुपए था। इसके अलावा क्वीन के पास और भी कई Expensive ज्वैलरी थी।


कार कलेक्शन

क्वीन एलिजाबेथ के पास कई एक्सपेंसिव कार हैं। क्वीन के पास Bentley state Limousine कार हैं, जिसकी कीमत है 11 करोड़ रुपए। इसके अलावा क्वीन के पास Jagaur Daimler Super V8 कार हैं, जिसकी कीमत है 70 लाख रुपए, इसके अलावा क्वीन के पास 1948 rolls royce phantom कार भी हैं, जिसकी कीमत है 8 करोड़ रुपए, इसके अलावा 2006 Jagaur X type Estate कार है, जिसकी कीमत है 17 लाख रुपए। इन कार के अलावा क्वीन के पास और भी कई कार मौजूद रहीं।


क्वीन का आलीशान महल

क्वीन के पास दुनिया की सबसे महंगी प्रॉपर्टी रही हैं। Windsor castle, यह महल क्वीन की मां विक्टोरिया को उनके पति अल्बर्ट ने गिफ्ट किया था लेकिन उनकी मौत के बाद अब इसमें ब्रिटिश फैमिली रह रही हैं। इस आलीशान महल की कीमत है लगभग 1022 करोड़ रूपए। ये दुनिया का सबसे पुराना और लंबा castle है, जिसको बनने में 16 साल गए थें। इस castle में 1000 आलीशान रूम के साथ 1 काफी बड़ा हॉल है और 500 साल पुराना फर्नीचर भी है। इस castle के अंदर एक खुबसूरत चर्च भी है। इसके अलावा क्वीन के पास Buckingham Palace है, जो दुनिया भर में काफी फेमस है क्यूंकि यह दुनिया का सबसे महंगा प्रॉपर्टी में से एक है। इस महल में 770 रूम्स हैं, जिनमें से 180 स्टाफ रूम्स हैं, इस महल में क्वीन कई सारी जरूरी मीटिंग्स करती थीं। इस महल के पीछे की ओर एक गार्डन भी है और इस महल में एक खास म्यूजिक रूम भी है। इसके अलावा इस महल में एक बॉल रूम है, जहां पार्टी की जाती है। इस महल में एक पोस्ट ऑफिस, स्विमिंग पूल, डॉक्टर ऑफिस भी है और एक हॉल भी है जहां क्वीन के कई नयाब और खुबसूरत ड्रेस के डिसप्ले भी लगाए गए हैं। इस महल की कीमत 36 हजार करोड़ रूपये से भी ज्यादा है। इसके अलावा क्वीन के पास एक और महल है जिसका नाम है Sandrigham एस्टेट, जिसकी कीमत है 9000 करोड़। इसके अलावा क्वीन के पास Hillsborogh Castle है, जिसकी कीमत है 6000 करोड़ रूपये हैं।








Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story