×

Winter Snacks Recipes: सिर्फ 5 मिनट के अंदर बनाए ये स्वादिष्ट विंटर स्नैक्स, जो स्वाद ही नहीं बल्कि बनाएगा आपकी सेहत

Quick and Easy Winter Snacks Recipes: हमने झंझट मुक्त स्वादिष्ट स्नैक्स की एक सूची तैयार की है, जिसे आप सर्दियों की लंबी शामों में शामिल कर सकते हैं, जो केवल 5 मिनट में बनाया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Dec 2022 2:48 AM GMT
5 minutes Winter Snacks
X

5 minutes Winter Snacks (Image credit: social media)

Quick and Easy Winter Snacks Recipes: सर्दियां आ चुकी हैं, और यह साल का वह समय है जब आप बस इतना करना चाहते हैं कि टीवी के सामने या अपनी पसंदीदा किताब के साथ 'वेज-आउट' करें। कुछ त्वरित काटने और निबल्स में शामिल होने के लिए एक कार्य के पहाड़ की तरह महसूस हो सकता है, जो अक्सर आवेगी ऑनलाइन ऑर्डर की ओर जाता है। इसलिए, जब प्रलोभन अपने चरम पर होता है, तो हम हमेशा यह तय करने की दुविधा में फंस जाते हैं कि कौन से स्नैक्स का सेवन करें और क्या वे वास्तव में स्वस्थ हैं।

हमने झंझट मुक्त स्वादिष्ट स्नैक्स की एक सूची तैयार की है, जिसे आप सर्दियों की लंबी शामों में शामिल कर सकते हैं, जो केवल 5 मिनट में बनाया जा सकता है। हमने आपको अपराध-मुक्त विकल्पों से आच्छादित किया है जो तैयार करने के लिए त्वरित हैं और आपके अवकाश में आनंद ले सकते हैं। इसलिए, जब प्रलोभन अधिक होता है, तो यहां कुछ अनुकरणीय विकल्प दिए गए हैं जिन्हें कोई भी अपना सकता है।

तो आइये जानते हैं सिर्फ 5 मिनट के अंदर बनने वाले ये स्वादिष्ट विंटर स्नैक्स


हम्मस डीप (Hummus dip)

यह भूमध्यसागरीय व्यंजन कई लोगों के लिए और सभी सही कारणों से जाने वाला नाश्ता है। यह व्यंजन आपको वह गर्माहट और आराम प्रदान करेगा जिसकी इस मौसम में आवश्यकता होती है। यह जल्दी से उबले हुए चने, मैश करके एक पेस्टी स्थिरता और नींबू का रस, गर्म जैतून का तेल और स्वाद के लिए कुछ नमक के साथ तैयार किया जा सकता है। यह तैयार करने के लिए बहुत सुविधाजनक है और ब्रोकोली, गाजर, ककड़ी, और हरे प्याज के तने जैसी सब्जियों के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है। आप व्हीट क्रैकर्स या क्लासिक पिटा ब्रेड की पूरी रेंज के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।


बेक्ड लहसुन आलू (Baked Garlic Potatoes)

सर्दियों के दौरान फ्रोजन स्नैक्स हर किसी के पसंदीदा होते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आपके पास हर बार भूख लगने पर समान रूप से स्वादिष्ट और अपराध-मुक्त विकल्प हो? बेक्ड लहसुन आलू, एक स्वस्थ विकल्प का प्रयास करें, और अगली बार जब आप एक त्वरित नाश्ते के लिए अपने फ्रिज की ओर देखें। आलू को आधे में काटें, उन पर थोड़ा मक्खन लगाएं, ऊपर से लहसुन का पेस्ट, पनीर और स्वादानुसार नमक डालें। आलू को हाई पर 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें और सर्दियों के लिए एकदम सही नाश्ता तैयार है।


मसाला ओट्स ( Masala Oats)

सबसे सुविधाजनक और रेडी-टू-कुक स्नैक में से एक है मसाला ओट्स। स्वाद और स्वास्थ्य का मसाला मिश्रण, जिसे बहुत कम समय में तैयार किया जा सकता है, तुरंत आपके मूड को उज्ज्वल कर देगा और आपकी स्वाद कलियों को और अधिक के लिए छोड़ देगा। मसाला ओट्स के विभिन्न प्रकार चटपटा स्वाद और कुरकुरी सब्जियों के साथ आते हैं जो जल्द ही तीन सरल चरणों में आपकी सर्दियों की भूख को शांत करने के लिए आपका पसंदीदा स्नैक बन जाएंगे। बस पैक खोलें, पानी डालें, माइक्रोवेव करें या 3 मिनट के लिए स्टोव पर पकाएं और वोइला, यह स्वादिष्ट स्नैक खाने के लिए तैयार है!


पेरी पेरी पॉपकॉर्न (Peri Peri Popcorn)

सर्दियों की लंबी रातें, अपने कंबल के नीचे दुबकी हुई, कुछ नई फिल्मों या पुरानी क्लासिक्स को पकड़ने का सही मौका है। लेकिन आपके पॉपकॉर्न के कटोरे के बिना फिल्म की रात क्या है? रचनात्मक बनें और नियमित रूप से खाने के लिए तैयार पॉपकॉर्न को मसालेदार ट्विस्ट दें, इसके ऊपर पेरी पेरी मसाला और नींबू का रस डालें और यह 5 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story