×

New Years 2023 Celebration: अपने नए साल की पूर्व संध्या के जश्न को बढ़ाने के लिए घर में झट स बनाये 7 फिंगर फूड्स

New Years 2023 Celebration: ये स्वादिष्ट स्नैक्स सभी प्रकार के मॉकटेल और कॉकटेल के साथ भी बहुत अच्छे लगेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2022 3:07 AM GMT
New Years Eve celebration
X

New Years Eve celebration (Image credit: social media)

New Years 2023 Celebration Tips in Hindi: नए साल की पूर्व संध्या पार्टी की मेजबानी करने की योजना बना रहे हैं? कोई भी पार्टी शुरुआत के बिना पूरी नहीं होती है और बाइट साइज फिंगर फूड से बेहतर क्या है? शानदार शुरुआत वास्तव में पार्टी को किकस्टार्ट करती है और कार्यक्रम को एक स्वादिष्ट शुरुआत देती है। ये स्वादिष्ट स्नैक्स सभी प्रकार के मॉकटेल और कॉकटेल के साथ भी बहुत अच्छे लगेंगे। अपने नए साल की पार्टी के मेनू में इन फिंगर फूड्स को शामिल करें और अपने मेहमानों को बेहतरीन स्नैक्स से प्रभावित करें।

चीज़ बॉल्स (Cheese Balls)

अंदर पनीर पिघलने और बाहर खस्ता परत के साथ, चीज़ बॉल्स पार्टी का पसंदीदा नाश्ता है। इसे मैश किए हुए आलू का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जिसमें पनीर के क्यूब्स भरे जाते हैं और फिर एक बॉल का आकार दिया जाता है। इन बॉल्स को कॉर्नफ्लोर के घोल में लपेटा जाता है और ब्रेडक्रंब से डस्ट किया जाता है। कुरकुरी और सुनहरे भूरे रंग के होने तक तलने के बाद चीज़ बॉल्स को बेहतरीन चीज़ पुल बनाने के लिए तुरंत सर्व किया जाता है।

चिकन विंग्स ​(Chicken Wings)

चिकन विंग्स सभी मांसाहारी प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्टार्टर है। डिश बनाने के लिए, चिकन विंग्स को पहले मैदा, लहसुन, मिर्च पाउडर, ऑरेगैनो, काली मिर्च पाउडर और नमक से बने घोल में लपेटा जाता है। लेपित पंखों को तब तक तेल में डीप फ्राई किया जाता है जब तक कि वे कुरकुरे न हो जाएं। वैकल्पिक रूप से, पंखों को ओवन में भी बेक किया जा सकता है। क्रिस्पी फ्राइड चिकन विंग्स को हॉट सॉस या गार्लिक मेयोनेज़ के साथ पेयर करना अपने आप में एक पौष्टिक कॉम्बो है।

प्याज के छल्ले (Onion Rings)

अनियन रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले कोटिंग के लिए घोल बना लें। मैदा, दूध, अंडे, लहसुन पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। जरूरत के अनुसार पानी डालें और मध्यम स्थिरता का बैटर बनाने के लिए फेंटें। अगला, प्याज को छल्ले में काट लें और छल्ले को इस बैटर में डुबो दें। रिंग्स को ब्रेडक्रम्ब्स से कोट करें और उन्हें सीधे गरम तेल में डालें। सुनहरा भूरा रंग होने तक तलें और अपनी पसंद की डिप के साथ परोसें।

पिज्जा पिनव्हील्स ​(Pizza Pinwheels)

पिज़्ज़ा पिनव्हील मूल रूप से एक बाइट में पिज़्ज़ा है। पिज्जा के फ्लेवर से भरपूर, पिनव्हील्स एक स्वादिष्ट फिंगर फूड है जिसे बनाना भी बेहद आसान है। पिनव्हील बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, नमक और दूध का आटा गूंथते हैं। इसके बाद, आटे की छोटी गेंदों को 1-2 इंच चौड़ाई के स्ट्रिप्स में रोल किया जाता है। अब आपको बस इतना करना है कि स्ट्रिप्स पर पिज़्ज़ा सॉस फैलाएं, अपनी पसंद की बारीक कटी सब्जियां डालें और उन्हें पिनव्हील्स में रोल करें। सभी पिनव्हील्स को बेकिंग ट्रे पर रखें, ऊपर से चीज डालें और ओवन में 12-15 मिनट के लिए बेक करें।

अंडा ब्रूसचेता (Egg Bruschetta)

बिना ज्यादा मेहनत किए जल्दी से नाश्ता करना चाहते हैं? भुर्जी बनाने के लिए एक पैन में कुछ अंडे डालकर फेंट लें। नमक, काली मिर्च पावडर और चिल्ली फ्लेक्स से सीज़न करें। अब जामन के 8-10 टुकड़े काट कर हल्का सा भून लें। तले हुए अंडे को सभी जामन स्लाइस पर समान रूप से विभाजित करें। टॉपिंग के लिए, चेरी टमाटर और हरे प्याज़ डालें। आप ताज़ा स्वाद के लिए ऊपर से कुछ तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं। आपका एग ब्रुशेटा अब परोसने के लिए तैयार है।

चारकूटी बोर्ड (Charcuterie Board)

चारकूटी बोर्ड एक खाद्य प्रवृत्ति है जिसने वर्ष 2022 में बहुत लोकप्रियता हासिल की, तो क्यों न नए साल की पूर्व संध्या पार्टी मेनू में इसे शामिल करके वर्ष को अलविदा कह दिया जाए! एक चारकूटी बोर्ड एक ऐपेटाइज़र है जिसे आमतौर पर लकड़ी के बोर्ड या पत्थर की पटिया पर परोसा जाता है जिसे सीधे बोर्ड से ही खाया जाता है। चारकूटी बोर्ड पार्टियों और सभाओं के लिए सबसे उपयुक्त है। सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ जो इसे एक चारकूटी बोर्ड में बनाना चाहिए, वे हैं क्योर्ड मीट, विभिन्न प्रकार के पनीर, जैतून, मेवे, फल, सूखे मेवे, पटाखे या ब्रेड के छोटे स्लाइस और जेली या जैम।

मोज़ारेला की छड़ें ( ​Mozzarella Sticks)

मोज़ेरेला स्टिक्स एक फुलप्रूफ रेसिपी है जो बनाने में बहुत आसान है और सभी आयु वर्ग के लोगों को पसंद आएगी, चाहे वह बच्चे हों या वयस्क। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मोजरेला चीज को स्टिक्स में काटा जाता है। इसके बाद स्टिक्स को फेंटे हुए अंडों में डुबाया जाता है और फिर ब्रेडक्रम्ब्स में लपेटा जाता है। स्टिक्स को फिर से अंडे में लपेटा जाता है और फिर से ब्रेडक्रंब में लेपित किया जाता है। यह चीज़ स्टिक पर एक मोटी परत सुनिश्चित करता है। अब, केवल तलने की जरूरत है। जब स्टिक सुनहरे भूरे रंग की हो जाए, तो वे परोसने के लिए तैयार हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story