×

Radhastami 2023: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, जानिए कितना चमत्कारी है ये व्रत!

Radhastami 2023: राधा अष्टमी को भगवान कृष्ण की प्रिय देवी राधा की जयंती के रूप में मनाया जाता है। आज हम आपको राधा अष्टमी किस दिन मनाई जाएगी, शुभ मुहूर्त और इसके महत्व के बारे में बताएँगे।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Sep 2023 2:41 AM GMT
Radhastami 2023
X

Radhastami 2023 (Image Credit-Socials Media)

Radhastami 2023: राधा अष्टमी को भगवान कृष्ण की प्रिय देवी राधा की जयंती के रूप में मनाया जाता है। ये भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को पड़ता है। राधा अष्टमी के दिन भक्त व्रत रखते हैं। देवी राधा की पूजा मध्याह्न काल के दौरान की जाती है जो दिन के हिंदू विभाजन के अनुसार दोपहर का समय है। वर्तमान में राधा अष्टमी अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार अगस्त या सितंबर महीने में आती है। आज हम आपको राधा अष्टमी किस दिन मनाई जाएगी, शुभ मुहूर्त और इसके महत्व के बारे में बताएँगे।

इस दिन मनाई जाएगी 2023 राधा अष्टमी

23 सितंबर 2023, शनिवार को राधा अष्टमी मनाई जाएगी। वहीँ इसके महूर्त को लेकर लोगों के अलग अलग विचार हो रहे हैं वहीँ आपको बात दें कि राधा अष्टमी इस साल 23 सितंबर 2023 को पड़ेगा। आइये इसका शुभ मुहूर्त भी जान लेते हैं।

मध्याह्न समय - सुबह 11:01 बजे से दोपहर 01:26 बजे तक

अवधि - 02 घंटे 25 मिनट

अष्टमी तिथि आरंभ - 22 सितंबर, 2023 को दोपहर 01:35 बजे

अष्टमी तिथि समाप्त - 23 सितंबर 2023 को दोपहर 12:17 बजे

इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा करनी चाहिए। पूरे दिन व्रत रखना चाहिए और एक समय व्रत करना चाहिए। श्री राधा और कृष्ण की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराकर उनका शृंगार करें, आहुति दें और फिर धूप, दीप, पुष्प आदि अर्पित करें। पांच रंगों के चूर्ण से एक मंडप बनाएं और उसके अंदर षट्कोण के आकार का कमल बनाएं। उस कमल के मध्य में श्री राधाकृष्ण की युर्तमूर्ति को उल्टा स्थापित करके दिव्यासन का ध्यान करें और भक्तिपूर्वक भगवान राधाकृष्ण की पूजा-आराधना करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story