×

इस मौसम में लापरवाही, प्रेग्नेंट लेडीज के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे ?

बारिश का मौसम  आ चुका है देश का अधिकतर हिस्सा बारिश के पानी से सराबोर हो गया है  बारिश में हर कोई सतर्क रहने लगता है। सतर्कता हमे इस दौरान कई बीमारियों से बचाती है।  खासकर प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए काफी खास समय होता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 July 2020 5:04 PM GMT
इस मौसम में लापरवाही, प्रेग्नेंट लेडीज के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे ?
X

लखनऊ : बारिश का मौसम आ चुका है देश का अधिकतर हिस्सा बारिश के पानी से सराबोर हो गया है बारिश में हर कोई सतर्क रहने लगता है। सतर्कता हमे इस दौरान कई बीमारियों से बचाती है। खासकर प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए काफी खास समय होता है। इसके साथ ही इस समय में अपना एक्स्ट्रा ख्याल रखने की जरूरत होती है इस मौसम में लापरवाही भी आपने लिए समस्या पैदा कर सकती हैं।

बारिश के मौसम में हर जगह पानी रुके होने के कारण कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं जिससे गर्भवती महिला के बच्चे को दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओ को अपने खान पान की स्वच्छता का विशेष ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में गर्भवती महिला को जरूरी विटामिन, खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में खाने-पीने में की गई लापरवाही तबीयत खराब कर सकती है। गर्भवती महिलाएं मानसून के मौसम में इस तरह रखें ख्याल...

यह पढ़ें…विकास दुबे: मुखबिरी के आरोपी को सता रहा जान का खतरा, सुप्रीम कोर्ट से की ये मांग

ताजा पानी

*बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाओं को साफ़ एवं ताजा पानी ही पीना चाहिए। संभव हो सके तो फ़िल्टरयुक्त जल का ही इस्तेमाल करें।

स्ट्रीट फ़ूड

*इस मौसम में स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ गलती से भी नहीं उठाना चाहिए। महिलाएं इनसे जितनी दूरी बनाएगी उतना उनके लिए और आने वाले बच्चे के लिए फयदेमंद साबित होगा।

घर की साफ़-सफाई

*इस दौरान महिलाओं को अपने आस-पास और घर की साफ़-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। अस्वच्छता गर्भवती महिला के साथ ही उनके आने वाले बच्चे के लिए भी घातक साबित हो सकती है। बारिश के मौसम में ख़ासकर इस पर ध्यान देना चाहिए।

पैर फिसलने का ख़तरा

*बारिश के मौसम में आपको ऐसी जगहों पर जाने या खड़े रहने से भी बचना चाहिए जहां पर आपके गिरने का पैर फिसलने का ख़तरा अधिक हो।

आरामदायक कपड़ों

बारिश हो या फिर कोई और मौसम ही क्यों न हो। गर्भवती महिलाओं को इस दौरान आरामदायक कपड़ों का ही चयन करना चाहिए।

बाहर न निकलें

* गर्भवती महिलाओं को बारिश के मौसम में अपन शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए। संभव हो सके तो बारिश के मौसम में बाहर न निकलें।

यह पढ़ें…हरे रंग की चूड़ी का सावन से कनेक्शन ऐसा, झटपट पहनना चाहेंगी आप भी चूड़ियां

लापरवाही से बचें

*बारिश के मौसम में बाहर यदि किसी कारणवश जाना भी पड़े और आप पानी में भीग भी जाए तो आप घर जाकर तुरंत ही अपने पूरे शरीर और बालों को अच्छी तरह से पोंछे। थोड़ी सी भी लापरवाही भी आपके लिए काफी घातक हो सकती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story