×

Raju Srivastava Death: साइलेंट हार्ट अटैक के ये तीन अप्रत्याशित संकेत, इग्नोर करने की ना करें भूल

Raju Srivastava Death Causes: फिल्मों में, दिल का दौरा हमेशा सबसे नाटकीय अंदाज में होता है, जिसमें रोगी अपने सीने में तेज दर्द के साथ अपने दिल की जगह पर कुचलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 8:01 AM GMT
raju srivastava
X

raju srivastava (Image credit: social media)

Raju Srivastava Death Causes: एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के जाने माने चेहरे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया है। अपने घर में ट्रेडमिल पर दौड़ते समय गिरने के बाद राजू श्रीवास्तव बीते महीने 10 अगस्त से वेंटिलेटर पर थे। एंजियोप्लास्टी प्रक्रिया होने के बावजूद उस दिन से श्रीवास्तव की स्वास्थ्य स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। आज सुबह उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम साँसे ली। यह पहला मौका नहीं है जब किसी सेलिब्रिटी की कम उम्र में हार्ट अटैक से मौत हुई हो। बीते एक वर्षों में हार्ट अटैक से तमाम सेलिब्रिटी की मौत हो चुकी है। अधिकतर लोगों की मौत साइलेंट हार्ट अटैक से सोते समय अथवा सुबह के समय हुई।

फिल्मों में, दिल का दौरा हमेशा सबसे नाटकीय अंदाज में होता है, जिसमें रोगी अपने सीने में तेज दर्द के साथ अपने दिल की जगह पर कुचलता है। लेकिन वास्तव में, बिना किसी स्पष्ट संकेत के दिल का दौरा पड़ सकता है। यह इसे और अधिक जोखिम भरा बनाता है, क्योंकि लोग घातक स्थिति की पहचान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, और इसे कम जरूरी या गंभीर के रूप में खारिज कर सकते हैं।

इस साइलेंट हार्ट अटैक के कुछ खास संकेत हैं, जो विशेष रूप से सुबह के समय हो सकते हैं। इन्हें जानना और होने पर इन पर ध्यान देना तत्काल उपचार के लिए आवश्यक है। यहां इनमें से कुछ संकेतों के बारे में विस्तार से बताया गया है:

ठंडे पसीने में जागना

यदि आपकी धमनियां बंद हो जाती हैं, तो आपके पूरे शरीर में रक्त को धकेलने के लिए आपके हृदय को अधिक दबाव के साथ अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। जब इस तरह की अतिरिक्त मेहनत होती है, तो आपके शरीर के तापमान को कम रखने के लिए आपके शरीर को अधिक पसीना आ सकता है। यदि आप सुबह या आधी रात को जागने पर ठंडे पसीने या चिपचिपी त्वचा का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

मिचली आ रही है

दिल का दौरा पड़ने से पहले आपको हल्के अपच और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि एंटासिड्स को पॉप करके इन्हें हल्के में न लें, और चिकित्सा की तलाश करें। वृद्ध लोग, जो आमतौर पर पाचन संबंधी समस्याओं से अधिक ग्रस्त होते हैं, वे दिल के दौरे के इन संकेतों को नाराज़गी या किसी अन्य भोजन से संबंधित समस्या के रूप में खारिज करने की अधिक संभावना रखते हैं।

उल्टी

मतली के साथ पेट दर्द भी हो सकता है। कुछ लोगों को उल्टी का भी अनुभव हो सकता है। जब आप उल्टी करते हैं, तो आपके पेट की सामग्री भोजन नली के माध्यम से और मुंह से बाहर निकल जाती है। उल्टी स्वस्थ नहीं है और आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए। लोग अक्सर इन संकेतों को फ्लू के लक्षणों के रूप में खारिज कर सकते हैं। हालाँकि, यदि समान है, तो भी अपने शरीर पर ध्यान दें और आपको लग सकता है कि यह पहले की तरह फ्लू जैसा महसूस नहीं होता है।

दिल का दौरा पड़ने के अन्य सामान्य लक्षण

दिल के दौरे के कुछ सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है जो अचानक होता है और दूर नहीं होता है। यह आपके सीने में दबाव या जकड़न या भारीपन जैसा महसूस हो सकता है। कुछ लोगों को दर्द का अनुभव भी होता है जो उनके बाएं हाथ, दाहिने हाथ, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक फैल सकता है। सिर में हल्कापन महसूस होना या सांस लेने में तकलीफ होना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।

दिल का दौरा पड़ने पर क्या करें?

दिल का दौरा पड़ने पर, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है तुरंत एम्बुलेंस के लिए कॉल करना। यह एक महत्वपूर्ण कदम है और इसका पालन किया जाना चाहिए, भले ही आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि आपके लक्षण दिल का दौरा पड़ने का संकेत देते हैं या नहीं। भले ही, तत्काल चिकित्सा ध्यान महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि आप एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करते समय आराम करें, ताकि आपके दिल पर अनावश्यक दबाव न पड़े।

यदि एस्पिरिन उपलब्ध है (और आपको इससे एलर्जी नहीं है), तो धीरे-धीरे चबाएं और फिर एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करते समय एक वयस्क आकार की गोली (300mg) निगल लें, स्वास्थ्य शरीर को सलाह देता है। एस्पिरिन रक्त को पतला करने और आपके हृदय में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story