×

Happy Rakhsha Bandhan 2022: राखी पर अपने भाई-बहनों को ऐसे भेजें शुभकामनाएं

Happy Rakhsha Bandhan 2022: इस पवित्र दिन भाई -बहन दोनों एक - दूसरे के साथ यादगार उपहारों का आदान-प्रदान भी करते हैं। साथ ही, भाई अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने और हर सुख -दुःख में उसका साथ देने का वचन भी देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Aug 2022 9:48 AM GMT
raksha bandhan
X

raksha bandhan (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Happy Rakhsha Bandhan 2022: हिन्दू धर्म में राखी का त्यौहार बेहद विशेष महत्त्व रखता है। राखी भाई और बहन के अटूट प्यार का प्रतीक त्योहार माना जाता है। बता दें कि सावन के महीने में श्रावण पूर्णिमा या पूर्णिमा के दिन राखी मनाई जाती है। इस साल, यह 11 और 12 अगस्त दोनों दिन पड़ रही है। रक्षा बंधन पर, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर आरती करती हैं और मिठाई खिलाती हैं साथ ईश्वर से अपने भाई के स्वास्थ्य और सुख -सम्पति की कामना भी करती है। इस पवित्र दिन भाई -बहन दोनों एक - दूसरे के साथ यादगार उपहारों का आदान-प्रदान भी करते हैं। साथ ही, भाई अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने और हर सुख -दुःख में उसका साथ देने का वचन भी देते हैं। साथ ही बहन की हर इच्छाओं की पूर्ति और जीवन की हर स्थिति में उनका साथ देने का वादा भी भाई देते हैं।

आमतौर पर कई भाई- बहन अपनी मज़बूरियों के कारण एक -दूसरे के पास नहीं आ पाते। ऐसे में राखी पोस्ट के जरिये भेजने के साथ आप कुछ शुभकामनाएं, संदेश, चित्र और शुभकामनाएं अपने प्रियजनों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा कर सकते हैं।

रक्षा बंधन 2022 शुभकामनाएं, चित्र, संदेश, बधाई:

- आप/ तुम मेरी ज़िन्दगी का सबसे अच्छा उपहार हो जिसे मै ईश्वर से मांग सकता था। तो आओ इस राखी पर अपने विशेष बंधन का मिलकर जश्न मनाएं और आज और हमेशा एक-दूसरे की रक्षा करने और साथ देने का वादा करें। हैप्पी रक्षा बंधन।

- आप /तुम मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो जो मुझे ईश्वर की तरफ से सबसे अच्छा उपहार के तौर पर मिला है। मुझे पता है कि तुम जिंदगी के हर मोड़ पर हमेशा मेरे साथ रहोगे। हैप्पी रक्षा बंधन।


- प्रिय बहन, हमारा बंधन प्यार और एकजुटता का है। यह एक ऐसा नाज़ुक धागा है जो हमारे जीवन के साथ दिलों को भी बांधता है। हैप्पी रक्षा बंधन।

- हम हमेशा करीब थे, एक-दूसरे की तलाश में थे, तब भी जब जीवन हमें अलग-अलग रास्तों पर ले गया। एक अदृश्य धागे की तरह, हमारा प्यार हमें एक साथ बांधता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हम -एक दूसरे को याद रखेंगे कि हम कहाँ से आए हैं और हम एक- दूसरे के लिए क्या मायने रखते हैं। हैप्पी रक्षा बंधन।


- मेरी छोटी बहन, मुझे नहीं पता कि जीवन मुझे कहाँ ले जाएगा, लेकिन मैं तुमसे वादा करता हूँ कि तुम हमेशा मेरे दिल में एक विशेष स्थान रहोगी । जो जगह कभी कोई नहीं ले सकता। हैप्पी रक्षा बंधन।

- हैप्पी रक्षा बंधन, क्या आप आज और हमेशा स्वर्ग से भगवान की सुरक्षा और आशीर्वाद की शक्ति को महसूस कर सकते हैं। मैं आप सभी के प्यार, भाग्य, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।


- हम हंसते हैं और हम रोते हैं, हम खेलते हैं और हम लड़ते हैं। सुख-दुख के वो पल जो हम एक साथ साझा करते हैं, उन्होंने हमारे बंधन को और भी मजबूत किया है। आपको रक्षा बंधन की बहुत बहुत बधाई।

- मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे आप जैसा प्यारा, दयालु, देखभाल करने वाला और प्यारा भाई मिला। आपने मेरी हर इच्छा पूरी की है। मैं अपने उपहारों की प्रतीक्षा कर रही हूँ। हैप्पी रक्षा बंधन।


- उन झगड़ों और अपार प्यार को याद करना जो हमने अपने बचपन के दिनों में साझा किए थे। मुझे आशा है कि आप जीवन में सभी अच्छी चीजें पायें भाई। हैप्पी रक्षा बंधन।

- असंभव चीजों को संभव बनाने के लिए आप हमेशा मेरी प्रेरणा रहे हैं। मेरा भाई है, हम सभी के लिए रास्ते आसान बनाने वाले किसी सुपरमैन से कम नही है। मैं तुमसे प्यार करती हूँ। हैप्पी रक्षा बंधन।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story