×

Raksha Bandhan 2023 Date: कब बाँधी जाये राखी 30 या 31 अगस्त को ? जानिए अहम् बात, भूलकर भी मत करीयेगा ये गलती

Raksha Bandhan 2023 Date and Shubh Muhurat: इस साल राखी की तारीख को लेकर लोग काफी कंफ्यूज हैं। ऐसे में शुभ मुहूर्त कब से कबतक है उस हिसाब से आप राखी बांध सकतीं हैं आइये जानते हैं कब है रक्षाबंधन का सही समय और दिन।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 Aug 2023 2:12 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2023 3:03 AM GMT)
Raksha Bandhan 2023 Date: कब बाँधी जाये राखी 30 या 31 अगस्त को ? जानिए अहम् बात, भूलकर भी मत करीयेगा ये गलती
X
Raksha Bandhan 2023 Date and Shubh Muhurat (Image Credit-Social Media)

Raksha Bandhan 2023 Date and Shubh Muhurat: इस साल राखी की तारीख को लेकर लोग काफी कंफ्यूज हैं। पंचांग से लेकर कलेण्डरों में भी रक्षाबंधन 30 अगस्त और 31 अगस्त दोनों ही तिथियों में लिखा हुआ है। ऐसे में शुभ मुहूर्त कब से कबतक है उस हिसाब से आप राखी बांध सकतीं हैं आइये जानते हैं कब है रक्षाबंधन का सही समय और दिन।

कब बाँधी जाये राखी 30 अगस्त या 31 अगस्त

रक्षा बंधन या राखी भाई-बहनों के साथ शेयर किए एक बेहद प्यारे रिश्ते में और भी ज़्यादा प्यार भरता है। ये दिन होता है जश्न मनाने का और इसे काफी हर्ष और उल्लास के साथ हर साल मनाया जाता है। परंपरागत रूप से, बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और कामना करती हैं कि उनका जीवन समृद्ध, खुशहाल और पूर्ण हो। बदले में, भाई अपनी बहनों की बिना शर्त रक्षा और प्यार का वादा करते हैं। हालाँकि, हाल के दिनों में, भाइयों ने भी अपनी बहनों के हाथों पर राखी बाँधना शुरू कर दिया है, और बहनें भी एक-दूसरे की रक्षा और प्यार करने के वादे के साथ एक-दूसरे की कलाई पर पवित्र रेशन का धागा बाँधती हैं। इसके अलावा, भाई-बहन इस दिन एक दूसरे को गिफ्ट्स भी देते हैं और एक-दूसरे को अपनी पसंदीदा चीज़ें खिलाते हैं।

भद्रा काल के कारण आई ये स्थिति

इस साल भद्रा काल के कारण रक्षाबंधन कब मनाया जाए इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लोग इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि राखी 30 अगस्त को बांधें या 31 अगस्त को। हर साल राखी सावन महीने के आखिरी दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन मनाने का सही मुहूर्त यहां इस प्रकार है -

इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त, बुधवार को है। राखी बांधने और रक्षा बंधन अनुष्ठान करने का शुभ मुहूर्त भद्रा समाप्ति समय के बाद रात 9:01 बजे से शुरू होगा।

रक्षा बंधन भद्रा समाप्ति समय - रात्रि 9:01 बजे

रक्षा बंधन भद्रा पूंछ - शाम 5:30 बजे से शाम 6:31 बजे तक

रक्षा बंधन भद्रा मुख - शाम 6:31 तो रात 8:11 रक्षा बंधन त्योहार को लेकर कई मान्यताएं हैं। इस दिन बहन अपने भाई की आरती उतारती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। फिर, वो उसकी कलाई पर राखी बांधती है, उसके माथे पर तिलक लगाती है और उसे मिठाई खिलाती है। भाई अपनी बहन को उपहार या पैसे देकर अपना स्नेह दर्शाते हैं।

द्रिक पंचांग के अनुसार, परंपरागत रूप से, दोपहर को रक्षा बंधन मनाने के लिए सबसे शुभ समय माना गया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story